भक्तों के लिए खुशखबरी, वृन्दावन के बांके बिहारी मंदिर में अब एक घंटा पहले से कर सकेंगे दर्शन

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के वृन्दावन में अब ठाकुर बांके बिहारी के भक्त तय समय से एक घंटा पहले से अपने आराध्य के दर्शन कर सकेंगे.

भक्तों के लिए खुशखबरी, वृन्दावन के बांके बिहारी मंदिर में अब एक घंटा पहले से कर सकेंगे दर्शन

वृन्दावन के बांके बिहारी मंदिर में भक्त अब एक घंटा पहले से कर सकेंगे दर्शन.

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के वृन्दावन में अब ठाकुर बांके बिहारी के भक्त तय समय से एक घंटा पहले से अपने आराध्य के दर्शन कर सकेंगे. मंदिर के प्रबंधक मुनीश शर्मा ने बताया कि होलिका दहन के बाद चैत्र मास की द्वितीय तिथि (मंगलवार) से ठाकुरजी के दर्शन का समय बदल गया है. मंदिर में मंगलवार से ग्रीष्मकालीन सेवा शुरू हो गई. ठाकुर बांके बिहारी के पट सुबह एक घंटा पहले खुल रहे हैं तथा सांयकाल एक घण्टा देरी से बंद हो रहे हैं.

शर्मा ने बताया कि मंदिर में ब्रज की परम्पराओं के अनुसार, ठाकुरजी के बालस्वरूप की सेवा की जाती है. इस सेवा में मौसम के अनुरूप ही दर्शन के साथ-साथ भोग-राग की सेवा में भी बदलाव होता रहता है. गर्मी का प्रभाव बढ़ने के साथ मंगलवार को सुबह पौने आठ बजे मंदिर के पट खुले और राजभोग आरती के साथ दोपहर 12 बजे बंद हुए.


उन्होंने बताया कि पहले ठाकुर जी के पट प्रातः पौने नौ बजे खुलते थे तथा अपराह्न में एक बजे बंद होते थे. तीसरे पहर मंदिर के पट साढ़े पांच बजे खुल रहे हैं और रात में साढ़े नौ बजे ठाकुरजी को शयन कराया जा रहा है. राजभोग एवं शयनभोग दर्शन बंद होने से पांच मिनट पूर्व आरती की जाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सह प्रबंधक उमेश चंद्र सारस्वत ने बताया कि दीपावली तक मंदिर में दर्शनों का यही क्रम रहेगा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)