इस तरह किया जा सकता है मां लक्ष्मी को प्रसन्न, मान्यतानुसार घर आती है सुख-समृद्धि

कहते हैं कि अगर मां लक्ष्मी की पूजा सच्चे मन से की जाए तो वह प्रसन्न होकर अपने भक्तों को ऐसा आशीर्वाद देती हैं कि उनके जीवन में कभी भी सुख-शांति और समृद्धि की कमी नहीं आती है.

इस तरह किया जा सकता है मां लक्ष्मी को प्रसन्न, मान्यतानुसार घर आती है सुख-समृद्धि

मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है.

Puja Tips: हिंदू धर्म में हर देवी-देवता को विशेष स्थान दिया गया है और उनका संबंध किसी न किसी चीज से होता है, जैसे मां लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) का संबंध धन-धान्य से है. कहते हैं कि अगर मां लक्ष्मी की पूजा सच्चे मन से की जाए तो वह प्रसन्न होकर अपने भक्तों को ऐसा आशीर्वाद देती हैं कि उनके जीवन में कभी भी सुख-शांति और समृद्धि की कमी नहीं आती है. ऐसे में अगर आप मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं और उनका आशीर्वाद पाकर सभी दुखों से दूर होना चाहते हैं तो कुछ कामों को अपने जीवन का हिस्सा बना सकते हैं. मान्यतानुसार ऐसा करने पर मां लक्ष्मी (Ma Lakshmi) की कृपा मिलती है.

इस दिन मनाई जाएगी वैशाख अमावस्या, जानें सही तिथि और दान-स्नान का समय

ऐसे करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न

शुक्रवार के दिन सुबह उठते ही सबसे पहले मां लक्ष्मी का स्मरण करें. नहाने के बाद सफेद या गुलाबी रंग के कपड़े पहनें, इसके बाद श्री यंत्र और मां लक्ष्मी के चित्र के सामने खड़े होकर श्री सूक्त का पाठ करें और मां लक्ष्मी को कमल का फूल अर्पित करें. कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी अपने भक्तों पर असीम कृपा बरसाती हैं.

शनिवार के दिन करें खास उपाय

मां लक्ष्मी का संबंध पीपल के पेड़ से होता है. कहते हैं कि अगर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन पीपल के पेड़ (Peepal Tree) के नीचे एक दीपक जरूर जलाएं.

तुलसी के पेड़ की करें पूजा

मान्यताओं के अनुसार, तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी का वास होता है. ऐसे में हर घर में तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) जरूर होना चाहिए और रोज सुबह शाम यहां घी का दीपक जरूर लगाना चाहिए.

मां लक्ष्मी को चढ़ाएं ये चीजें

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित होता है, ऐसे में मंदिर में जाकर मां लक्ष्मी को शंख, कौड़ी, कमल, मखाना और बताशा अर्पित करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती हैं. इतना ही नहीं घर में या बाहर कभी भी अन्न का अपमान ना करें, कहा जाता है कि अन्न का अपमान करने से मां लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं और वहां कभी भी धन और वैभव नहीं रुकता है.

पति-पत्नी के बीच तनाव को ऐसे करें दूर

अगर पति-पत्नी के बीच हमेशा तनाव रहता है और आप चाहते हैं कि लड़ाई-झगड़ा कम हो, तो शुक्रवार (Friday) के दिन अपने बेडरूम में प्रेमी पक्षी जोड़े की तस्वीर लगाएं. ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच रिश्ते मधुर होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold