Negative energy symptoms : बस इन तरीकों से जान जाएंगे आपको लगी है बुरी नजर, फिर करें ये उपाय

najar se bachne ke upay : आज हम लेख में बुरी नजर के लक्षण क्या होते हैं उसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप भी अगली बार से इससे थोड़ा सतर्क रहें. 

Negative energy symptoms : बस इन तरीकों से जान जाएंगे आपको लगी है बुरी नजर, फिर करें ये उपाय

जिन लोगों को नजर लगती है उन्हें हमेशा थकावट, चिड़चिड़ापन, घबराहट होने जैसी परेशानियां बनी रहती हैं.

buri najar ke lakshan : जब भी बच्चे का जन्म होता है तो लोग कई तरह के टोटके करते हैं बुरी नजर से बचाने के लिए उसे हाथ की कलाई में गले में काला धागा पहनाते हैं, वहीं मां के पास लोहे का सामान रखते हैं ताकि बुरी नजरें मां और बच्चे दोनों से दूर रहें. आज हम लेख में बुरी नजर के लक्षण क्या होते हैं और उससे कैसे बचा जा सकता है उसके बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप भी अगली बार से इससे सतर्क रहें. 

बुरी नजर के लक्षण

  • जिन लोगों को नजर लगती है उन्हें हमेशा थकावट, चिड़चिड़ापन, घबराहट होने जैसी परेशानिय़ां बनी रहती हैं. उन्हें सिर में दर्द की भी समस्या रहती है. इसके अलावा नींद भी ठीक ढंग से नहीं आती है. 

  • जो लोग बुरी नजर की चपेट में आ जाते हैं उन्हें व्यापार में भारी नुकसान उठाने पड़ जाते हैं. इसलिए अपनी जमा पूंजी का बहुत ज्यादा बखान नहीं करना चाहिए. वहीं, अगर बच्चों को नजर लग जाती है तो वो बहुत ज्यादा रोने लगता है और खाना पीना भी छोड़ देता है. 

नजर कैसे उतारें

  • अगर आपके बच्चे को बुरी नजर लग गई है तो लाल सूखी मिर्च लेकर बच्चे के सिर पर सात बार घुमाएं. फिर उसे आग में जला दीजिए. जब मिर्च अच्छे से जल जाए तभी पीछे मुड़कर देखिए.

  • आप लाल मिर्च वाला टोटका ऐसे भी कर सकते हैं, आपको बस लहसुन, रोई, नमक, प्याज के छिलके लेने हैं और उसे बच्चे के सिर पर सात बार वारना फिर उसे जला देना है. अगर इनमें बदबू आती है तो नजर नहीं लगी है अगर ना आए तो लगी है. 

  • वहीं, आपको बुरी नजर से बचने के लिए हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करना शुरू कर देना चाहिए. इससे केवल आप ही नहीं बल्कि पूरा परिवार इससे बचा रहेगा. 

  • घर को नजर दोष से बचाना चाहती हैं तो कूड़े कबाड़े को इकट्ठा ना होने दीजिए. घर के मुख्य द्वार पर दीया सुबह शाम जलाएं और घर के मंदिर में भी इसी नियम का पालन कीजिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)