Holi 2022: कहा जाता है कि होली पर ये 4 उपाय करने भर से ही घर में सुख-समृद्धि आती है, रखें इन बातों का ध्यान 

Happy Holi 2022: धुलंधी से एक दिन पहले किए जाने वाले ये काम मान्यताओं में बेहद शुभ और सुख-समृद्धि लाने वाले माने गए हैं.

Holi 2022: कहा जाता है कि होली पर ये 4 उपाय करने भर से ही घर में सुख-समृद्धि आती है, रखें इन बातों का ध्यान 

Holika Dahan पर इन कामों को करना माना जाता है अच्छा.

Holika Dahan: हिन्दू धर्म में होली का विशेष महत्व है. ये सिर्फ रंगों का त्योहार ही नहीं है बल्कि माना जाता है कि इस दिन जो व्यक्ति कुछ खास उपाय कर ले उस पर देवताओं की असीम कृपा होती है. इस वर्ष होलिका दहन 17 मार्च के दिन है और रंगभरी होली (Holi) 18 मार्च को मनाई जानी है. यहां ऐसे 4 उपाय हैं जिन्हें मान्यताओं के अनुसार बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं यदि व्यक्ति इन्हें पूरे मन से कर ले तो उसे ना सिर्फ पारिवारिक मसलों में लाभ मिलता है बल्कि आत्मिक शांति भी महसूस होती है. 

tr6n1f88

होली के दिन शुभ माने जाते हैं ये काम | Doing these things on Holi is considered Auspicious 

1. माना जाता है कि छोटी होलिका दहन के समय होलिका अग्नि (Holika Dahan) के साथ-साथ चंद्र देवता की भी पूजा की जानी चाहिए. चंद्र देवता की पूजा करने को लाभकारी कहा गया है.

2. कहा जाता है कि होलिका दहन के समय 'ॐ नमो भगवाते वासुदेवाए' मंत्र का जाप करना शुभ होता है. 


3. भक्तों का मानना है कि जिस मेटल को, जैसे चांदी (silver) को, यदि आप होलिका दहन में अग्नि में प्रज्वलित करते हैं उसका आपको कोई गहन बनवा लेना चाहिए और 15 दिनों के बाद पहनना चाहिए. मान्यताओं में इसे शुभ माना गया है.

4. होलिका दहन के दिन दान की भी विशेष मान्यता है. कहते हैं इस दिन दान करने से घर में समृद्धि आती है. होली (Holi 2022) ऐसा त्योहार है जिसमें मन में बैर या द्वेष को निकाल देना चाहिए. मान्यताओं में भी इस कार्य को सबसे शुभ और अच्छा माना गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)