मां लक्ष्मी को क्रोधित करती हैं कुछ आदतें, मान्यतानुसार समय रहते करना चाहिए परहेज 

Ma Lakshmi: धन की देवी मां लक्ष्मी की भक्त पूरे मनोभाव से पूजा करते हैं. जानिए भक्तों की वो कौनसी आदते हैं जो माता लक्ष्मी को क्रोधित करने वाली साबित हो सकती हैं. 

मां लक्ष्मी को क्रोधित करती हैं कुछ आदतें, मान्यतानुसार समय रहते करना चाहिए परहेज 

Angry Lakshmi Ma: कुछ बातें मां लक्ष्मी को कर सकती हैं नाराज. 

Lakshmi Upay: हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. मां लक्ष्मी के लिए शुक्रवार का दिन समर्पित है और कहा जाता है कि शुक्रवार के दिन पूजा करने पर मां लक्ष्मी की भक्तों पर विशेष कृपा बरसती है. परंतु, भक्तों के ऐसे बहुत से काम हैं जो माता लक्ष्मी को क्रोधित करने वाले साबित होते हैं. भक्त यदि इन कामों को लगातार करते रहें तो माना जाता है कि मां लक्ष्मी (Lakshmi Ma) का घर में आवागमन रुक जाता है और वे घर नहीं आतीं. ऐसे में जातक को आर्थिक दिक्कतों का सामना भी करना पड़ जाता है. यहां जानिए वो कौनसे काम व बुरी आदतें हैं जो मां लक्ष्मी को नाराज करती हैं और किस तरह इन कामों को करने से परहेज किया जा सकता है. 

Pradosh Vrat: इस बार प्रदोष व्रत पर बन रहा है सुकर्मा योग, जानिए तिथि और पूजा के शुभ मुहूर्त के बारे में 

मां लक्ष्मी को क्रोधित करने वाली आदतें | Habits That Make Ma Lakshmi Angry 

साफ-सफाई का ध्यान ना रखना 

जिन घरों में साफ-सफाई का ध्यान नहीं रखा जाता है वहां मां लक्ष्मी मान्यतानुसार नहीं आती हैं. कहते हैं मां लक्ष्मी गंदगी में निवास नहीं करतीं. जिन लोगों के घर में सफाई नहीं रहती हैं लक्ष्मी मां उनके घर से दूर ही रहती हैं. इस चलते कहा जाता है कि भक्तों को सूर्योस्त (Sunset) से पहले ही घर में साफ-सफाई कर लेनी चाहिए. सुबह का समय सफाई के लिए उपयुक्त माना जाता है.

आलस्य दिखाना 

आलसी लोगों के पास पैसा नहीं टिकता हैं क्योंकि मान्यतानुसार मां लक्ष्मी आलसी लोगों के पास विराम नहीं करतीं. मां लक्ष्मी को आलसी लोग पसंद नहीं होते और ना ही आलस्य वाले घरों में वे रहना पसंद करती हैं. 

पितरों का तर्पण ना करना 

पितरों के तर्पण की विशेष धार्मिक मान्यता होती है. माना जाता है कि जो लोग पितरों का तर्पण नहीं करते उनसे पितर नाराज हो जाते हैं और इन लोगों के घर में पितृ दोष (Pitra Dosh) लग जाता है. इसे पितरों का अपमान भी समझा जाता है. ऐसे में मां लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं. 

महिला का अपमान 

जिन घरों में महिला का अपमान होता है उन घरों से भी मां लक्ष्मी अक्सर दूरी बनाए रखती हैं. ऐसे घरों में भी मां लक्ष्मी नहीं रहतीं जिस चलते आर्थिक दिक्कतें (Financial Problems) ऐसे घरों पर मंडराती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और करिश्मा तन्ना एयरपोर्ट पर आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com