Ganesh Jayanti: गौरी गणेश की कृपा पाने के लिए आज गणेश जयंती पर करें ये उपाय, मिलेगा सुख-सौभाग्य का अशीर्वाद

सनातन धर्म में गणेश जी की सर्वप्रथम पूजा करने का विधान है. गणेश जयंती के दिन भगवान श्री गणेश की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. इस दिन पूजा के साथ कुछ उपायों को करके गणेश जी को प्रसन्न किया जा सकता है. कहते हैं कि इन उपायों से प्रसन्न होकर गणेश जी भक्तों पर कृपा बरसाते हैं.

Ganesh Jayanti: गौरी गणेश की कृपा पाने के लिए आज गणेश जयंती पर करें ये उपाय, मिलेगा सुख-सौभाग्य का अशीर्वाद

Ganesh Jayanti: गणेश जंयती पर कर लें ये उपाय, बनने लगेंगे सारे काम

नई दिल्ली:

गणेश जंयती गौरी गणेश के पूजन के लिए काफी पवित्र दिन माना जाता है. गणेश जयंती के दिन भगवान श्री गणेश की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. बुधवार का दिन गौरी गणेश को समर्पित है. सनातन धर्म में गणेश जी की सर्वप्रथम पूजा करने का विधान है. माघ माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली चतुर्थी को गणेश जयंती के नाम से जाना जाता है. माघ मास में गणेश जयंती (Ganesh Jayanti) आज 04 फरवरी दिन शुक्रवार को है, जिसे विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi) भी कहते हैं. आप गणपति महाराज की पूजा के समय गणेश मंत्रों (Ganesh Mantra) का जाप करके विघ्नहर्ता को प्रसन्न कर सकते हैं. इस दिन पूजा के साथ कुछ उपायों को करके गणेश जी को प्रसन्न किया जा सकता है. कहते हैं कि इन उपायों से प्रसन्न होकर गणेश जी भक्तों पर कृपा बरसाते हैं. गणेश जंयती के दिन आप भी गणपति महाराज के पूजन के समय हमारे द्वारा बताए जा रहे इन विशेष उपायों की मदद से गणेश जी को प्रसन्न कर सकते हैं.

4e9ip6g

गणेश जयंती पर करें ये उपाय | Ganesh Jayanti Upay

गणेश जयंती के दिन घर में गणेश यंत्र स्थापित करना शुभ माना गया है. कहते हैं कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि का आगमन होता है.

कहते हैं कि गणेश जयंती के दिन हाथी को हरा चारा खिलाने से गणेश जी प्रसन्न होकर भक्तों को आशीर्वाद देते हैं. संभव हो तो इस दिन गणपति महाराज की सवारी मूषक को भी भोजन दें.

1f1k86so

गणेश जयंती के दिन दान करने का विशेष महत्व है. माना जाता है कि इस दिन गरीबों और जरुरतमंदों को वस्त्र, भोजन, अनाज आदि का दान करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है.

इस दिन गणेश जी को गुड़ के लड्डू का भोग लगाएं. इसके अलावा उन्हें दूर्वा भी चढ़ाएं. कहते हैं कि ऐसा करने से भगवान गणेश प्रसन्न हो जाते हैं.

गणेश जयंती के दिन गणेश चालीसा, कवच और स्तुति का पाठ करना लाभदायी माना जाता है.

7arjmfdg

गणेश जी की कृपा पाने के लिए नियमित रूप से भी दूर्वा चढ़ाएं और मोदक का भोग लगाएं. इस बात का ध्यान रखें कि दूर्वा गणेश जी के मस्तक पर अर्पित करें. कहते हैं कि ऐसा करने से गणेश जी बहुत जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर कृपा बरसाते हैं.

धार्मिक मान्यता के अनुसार, सिर्फ अक्षत और दूर्वा से भी गणेश जी प्रसन्न किया जा सकता है. इसके लिए पूजा में अक्षत यानी चावल और दूर्वा (घास) जरूर शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)