विज्ञापन

मथुरा-वृंदावन के अलावा इन जगहों पर भी जा सकते हैं, यहां से भी है श्री कृष्ण का गहरा नाता

मथुरा और वृन्दावन के अलावा कई ऐसे और भी स्थान हैं, जिनका उनके जीवन से गहरा नाता है. आइए भगवान श्री कृष्ण के जीवन से जुड़े इन पवित्र स्थान के बारे में जानते हैं.

मथुरा-वृंदावन के अलावा इन जगहों पर भी जा सकते हैं, यहां से भी है श्री कृष्ण का गहरा नाता
क्या आप जानते हैं बरसाना से भगवान श्री कृष्ण का अटूट रिश्ता है.

Famous Places Related To Shree Krishna:  भगवान श्री कृष्ण की लीलाएं सदियों से याद की जाती हैं. उनका जन्म (krishna janmashtami mathura) मथुरा में हुआ था, वहीं गोकुल और वृंदावन में उनका बचपन बीता है, जहां मां यशोदा का घर है. ऐसे में भगवान श्री (lord krishna) कृष्ण की बाल लीलाओं का दर्शन करने और उन्हें महसूस करने के लिए लोग उनकी जन्म स्थली मथुरा और वृंदावन (krishna janmashtami vrindavan) में जाना पसंद करते हैं. हालांकि, कई ऐसे और भी स्थान हैं, जिनका उनके जीवन से गहरा नाता है. आइए भगवान श्री कृष्ण के जीवन से जुड़े इन पवित्र स्थान के बारे में जानते हैं.

गणेश चतुर्थी पर कर रहे हैं भगवान गणेश की स्थापना

द्वारका गुजरात

गुजरात राज्य में स्थित द्वारका में भगवान श्री कृष्ण का बहुत ही भव्य और सुंदर मंदिर है. माना जाता है कि जब भगवान श्री कृष्ण मथुरा छोड़कर गुजरात आए तो उन्होंने द्वारका नगरी बसाई. वह द्वारका के राजा कहे जाते हैं, इसलिए उन्हें द्वारकाधीश के नाम से भी जाना जाता है. यहां बने भगवान श्री कृष्ण के भव्य मंदिर को द्वारकाधीश के नाम से जाना जाता है. यहां श्री कृष्ण की पूजा की जाती है और यह महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है.

कुरुक्षेत्र हरियाणा

कुरुक्षेत्र हरियाणा राज्य में स्थित है. महाभारत का युद्ध यहीं लड़ा गया था और यहीं पर भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था. यह स्थल भारत के इतिहास में धर्म के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. कुरुक्षेत्र में गीता उपदेश स्थल और ब्रह्म सरोवर को प्रमुख धार्मिक स्थल माना गया है.

इस बार 2 दिनों में पड़ रहा है गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त, जानिए 6 या 7 सितंबर कब रखा जाएगा व्रत

सोमनाथ

माना जाता है कि भगवान श्री कृष्ण ने अपनी लीला समाप्त करने से पहले सोमनाथ के प्रभास क्षेत्र में अपना अंतिम समय व्यतीत किया था. एक शिकारी के तीर से उन्होंने अपना शरीर त्यागा. सोमनाथ में एक प्रमुख ज्योतिर्लिंग है. इसका जुड़ाव श्री कृष्ण से है.

Latest and Breaking News on NDTV

गोवर्धन पर्वत

उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में स्थिति यह पर्वत गोवर्धन पर्वत के नाम से जाना जाता है, जिसे भगवान श्री कृष्ण ने अपनी छोटी उंगली पर रोक कर इंद्र देव के क्रोध से गोकुल में रहने वाले लोगों की रक्षा की थी. गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा यहां का प्रमुख धार्मिक कार्य है, जिसे लोग बहुत श्रद्धा और विश्वास के साथ करते हैं. गोवर्धन पर्वत श्री कृष्ण के अनेक लीलाओं में से एक का साक्षी है.

बरसाना

बरसाना से भगवान श्री कृष्ण का अटूट रिश्ता है. यह राधा रानी का जन्म स्थल है. भगवान श्री कृष्ण राधा जी से बहुत प्रेम करते थे. वह हमेशा राधा रानी से मिलने बरसाना जाया करते थे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कब है भाद्रपद की मासिक शिवरात्रि, जानिए तिथि, मुहूर्त और पूजन सामग्री की पूरी लिस्ट
मथुरा-वृंदावन के अलावा इन जगहों पर भी जा सकते हैं, यहां से भी है श्री कृष्ण का गहरा नाता
Radha Ashtami 2024: जन्माष्टमी के बाद अब राधाष्टमी का इंतजार, कैसे रखते हैं व्रत? जानिए तिथि, मुहूर्त और पूजन विधि
Next Article
Radha Ashtami 2024: जन्माष्टमी के बाद अब राधाष्टमी का इंतजार, कैसे रखते हैं व्रत? जानिए तिथि, मुहूर्त और पूजन विधि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com