ये हैं विदेशों में स्थित 10 प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर, जो हैं आस्था के साथ पर्यटन के केंद्र

ये हैं विदेशों में स्थित 10 प्रसिद्ध हिन्दू मंदिर, जो हैं आस्था के साथ पर्यटन के केंद्र

जावा का प्रम्बनन मंदिर

हिन्दू देवी-देवताओं के मंदिर केवल भारत में नहीं बल्कि दुनियाभर में स्थापित हैं. यह बात दूसरी है कि यहां हिन्दुओं से अधिक विदेशी आते हैं. दरअसल, ये मंदिर वर्तमान में आस्था के साथ पर्यटन बहुत बड़े केंद्र बन गए हैं.
 
अंकोरवाट मंदिर, (कंबोडिया)
इस मंदिर का निर्माण लगभग 12वीं सदी में कम्बोडिया के खमेर राजा सूर्यवर्मणाम द्वितीय ने करवाया था. वर्तमान में यह दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक स्मारकों में से एक माना जाता है.
 
श्री सुब्रमण्यम स्वामी देवस्थान, मलेशिया
श्री सुब्रमण्यम स्वामी देवस्थान बातू गुफा के पास स्थित है, जो मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर के उत्तर में लगभग 13 कि.मी. की दूरी पर स्थित है. सन 1890 में लालकृष्ण पिल्लई नामक व्यक्ति ने इस गुफा के बाहर भगवान मुरुगन यानी सुब्रमण्यम स्वामी की प्रतिमा की स्थापना की थी. यह दुनिया में भगवान मुरुगन की सबसे ऊंची प्रतिमा मानी जाती है.
 
मुरुगन मंदिर, ऑस्ट्रेलिया
यह मंदिर सिडनी के न्यू साउथ वेल्स के पहाड़ों पर स्थित है. इस मंदिर का निर्माण यहां रह रहे भारतीय मूल एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक ने करवाया था.
 
अफ्रीकी-हिंदू मठ (घाना)
अफ्रीकी-हिन्दू मठ की स्थापना स्वामी धनानंद सरस्वती ने की थी. हालांकि हिन्दू मठ होने के  बावजूद यहां हिन्दू भक्त कम ही हैं.
 
श्री वेंकटेश्वर बालाजी मंदिर (इंग्लैंड)
यह मंदिर यूरोप में भगवान वेंकटेश्वर का पहला मंदिर है. यहां स्थित भगवान विष्णु की मूर्ति लगभग 12 फ़ीट ऊंची है.
 
स्वामीनारायण मंदिर (लंदन)
इस मंदिर का उद्घाटन सन 1995 में किया गया था. इसका निर्माण और देखभाल श्री बोचनवासी अक्षर पुरुषोत्तम संस्था करती है, जो अक्षरधार मंदिर की शृंखला बनाने के लिए कटिबद्ध है. कहते हैं इस मंदिर के निर्माण में जिन पत्थरों का प्रयोग हुआ था, वह पहले कभी किसी हिन्दू मंदिर के निर्माण में प्रयोग नहीं लाए गए थे.
 
राधा-माधव धाम (टेक्सास, अमेरिका)
यह मंदिर लगभग 3300 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बना हुआ है, जिसकी स्थापना स्वामी प्रकाशानंद ने 1990 में की थी. इस मंदिर के गुम्बद की ऊंचाई लगभग 90 फ़ीट है.
 
श्री स्वामीनारायण मंदिर (अटलांटा, अमेरिका)
स्वामी नारायण संप्रदाय का यह मंदिर भारत के बाहर स्थित हिंदू मंदिरों में सबसे विशाल मंदिरों में से एक है. इस मंदिर के कुछ स्तम्भ लगभग 75 फ़ीट ऊंचे है. मंदिर का निर्माण पारंपरिक रूप के नक्काशीदार पत्थर से किया गया है.
 
पशुपतिनाथ मंदिर (काठमांडू, नेपाल)
यह मंदिर दुनिया से कुछ सबसे पुराने हिन्दू मंदिरों में से एक है. मंदिर के गर्भगृह में भगवान शिव की लगभग 1 मीटर ऊंची चार मुंह वाली प्रतिमा स्थापित है.
 
तनह लोट मंदिर (बाली, इंडोनेशिया)
तनह लोट मंदिर बाली द्वीप के हिन्दुओं की आस्था का बड़ा केंद्र हैं, जो भगवान विष्णु को समर्पित है. यह बाली में एक विशाल समुद्री चट्टान पर बना हुआ है. इस मंदिर को 16वीं सदी में निर्मित बताया जाता है, जो अपनी खूबसूरती के कारण इंडोनेशिया के मुख्य आकर्षण में से एक माना जाता है.
 
प्रम्बनन मंदिर (जावा, इंडोनेशिया)
इंडोनेशिया के मध्य जावा में बना प्रम्बनन मंदिर यहां का सबसे विशाल हिंदू मंदिर है. मंदिर में मुख्य रूप से भगवान शिव, भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा की पूजा की जाति है. वर्तमान में यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है. मंदिर में त्रिदेवों के साथ ही उनके वाहनों के भी मंदिर बने हुए हैं.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com