मान्यता: मकर संक्रांति पर इन वस्तुओं के दान से मिल सकता है ये वरदान

भगवान सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के दिन मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है. इस दिन ही सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण होते हैं. आज के दिन स्नान के बाद सूर्य देव की विधि-विधान से पूजन किया जाता है. आज के दिन स्नान और दान का विशेष महत्व है.  

मान्यता: मकर संक्रांति पर इन वस्तुओं के दान से मिल सकता है ये वरदान

मकर संक्रांति पर इन वस्तुओं का दान माना जाता है शुभ

नई दिल्ली:

हमारे देश में सभी त्योहारों का अपना एक विशेष महत्त्व है और इन्हें मनाने का तरीका भी अलग-अलग है. आज देशभर में मकर संक्रांति का पर्व मानाया जा रहा है, जिसे अलग-अलग भागों में अलग नाम व कुछ मिलते-जुलते तरीकों से मनाया जा रहा है. माना जाता है कि सूर्यदेव (Surya Dev) जब मकर राशि में प्रवेश करते हैं तब मकर संक्रांति कहलाती है. इसके साथ ही आज से खरमास की भी समाप्ति हो रही है. सूर्य के मकर राशि में प्रवेश के साथ ही सभी तरह के मांगलिक कार्य जैसे यज्ञोपवीत, मुंडन, शादी-विवाह, गृहप्रवेश आदि आरम्भ हो गए हैं.

मान्यता है कि इस पर्व पर समुद्र में स्नान के साथ-साथ गंगा, यमुना, सरस्वती, नर्मदा, कृष्णा, कावेरी आदि सभी पवित्र नदियों में स्नान करके सूर्य को अर्घ्य देने से पापों का नाश तो होता ही है, साथ ही पितृ भी तृप्त होकर अपने परिवार को आशीर्वाद देते हैं. मकर संक्रांति के दिन दान का विशेष महत्व है. यहां तक कि इस दिन किए जाने वाले दान को महादान की श्रेणी में रखा गया है. मान्यता है कि मकर संक्रांति पर कुछ वस्तुओं का दान लाभकारी हो सकता है. आइए जानते हैं मकर संक्रांति पर किन वस्तुओं को किया जा सकता है दान.

u9vceh8g

काले तिल का दान

मकर संक्रांति के दिन काले तिल का विशेष महत्व है. आज के दिन तिल दान देने की परपंरा है. माना जाता है कि काले तिल का दान शनिदोष से मुक्ति दिलाता है. आज के दिन शनि के निमित्त काले तिल का दान विशेष लाभप्रद माना जाता है.

urad dal

उड़द की खिचड़ी का दान

मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी खाने की भी परंपरा है. इससे संबंधित कई कथाएं भी प्रचलित हैं. आज के दिन उरद की दाल और चावल से बनी खिचड़ी का दान करना बेहद शुभ माना जाता है. खिचड़ी दान के कारण ही इस दिन को खिचड़ी भी कहा जाता है. मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन जरूरतमंद को खिचड़ी का दान करने से घर से दुख-दारिद्रय की समाप्ति होती है. इसके साथ ही सौभाग्य का आगमन होता है.

769but2

Photo Credit: iStock

गुड़ का दान

शास्त्रों में गुड़ का संबंध गुरु ग्रह और सूर्य देव से माना जाता है. कहते हैं कि मकर संक्रांति के दिन गुड़ का दान करने से सूर्य देव आरोग्य का वर प्रदान करते हैं. आज के दिन गुड़ का देना करने का विशेष महत्व है. मान्यता है कि आज के दिन तांबे के लोटे में गुड़ डालकर सूर्य देव को अर्घ्य प्रदान उत्तम होता है. कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है.

कंबल का दान

कहते हैं कि मकर संक्रांति के दिन जरूरतमंद व्यक्ति को कंबल का दान दें. ऐसा करने से राहु ग्रह के दोष की समाप्ति होती है.

hbpb765

Photo Credit: iStock

शुद्ध घी का दान

मकर संक्रांति के दिन शुद्ध घी का दान देने को शुभ माना जाता है. इससे जुड़ी मान्यता के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन शुद्ध घी का दान नौकरी और व्यापार के क्षेत्र में सफलता प्रदान करता है. कहते हैं कि इस दिन शुद्ध घी के दिए जला कर भगवान सूर्य का पूजन करना चाहिए. इससे भी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)