Tulsi plant vastu tips : इस दिन ना चढ़ाएं तुलसी को जल, यहां जानें इसके पीछे का कारण 

Vastu tips for tulsi plant in hindi : ऐसी मान्यता है कि तुलसी माता की पूजा अर्चना करने से घर में सुख शांति आती है. इससे घर में धन धान्य बना रहता है. लेकिन कुछ नियम हैं तुलसी के पौधे को लेकर जिसका पालन जरूर करना चाहिए.

Tulsi plant vastu tips : इस दिन ना चढ़ाएं तुलसी को जल, यहां जानें इसके पीछे का कारण 

Vastu tips in hindi : रविवार के दिन तुलसी की पत्ति को नहीं तोड़ना चाहिए.

Tulsi plant tips : तुलसी के पौधे की हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है. यह पौधा हर घर के आंगन में लगा हुआ आपको जरूर मिल जाएगा. रोज सुबह की शुरूआत तुलसी और भगवान सूर्य को अर्घ्य देकर ही किया जाता है. ऐसी मान्यता है कि तुलसी माता (tulsi devi) की पूजा अर्चना करने से घर में सुख शांति आती है. इससे घर में धन धान्य बना रहता है. लेकिन कुछ नियम हैं तुलसी के पौधे को लेकर जिसका पालन जरूर करना चाहिए. तो चलिए जानते हैं.

तुलसी के पौधे का वास्तु नियम | Tulsi plant vastu tips

  • तुलसी के पौधे में रविवार के दिन जल नहीं चढ़ाना चाहिए. ना ही पत्तियों को तोड़ना चाहिए. इससे देवी लक्ष्मी नराज होती हैं. 

  • वहीं, ग्रहण के दौरान भी तुलसी के पौधे में जल और पत्तियों को नहीं तोड़ना चाहिए. वहीं, इस पौधे को कभी भी पूरब की दिशा में नहीं लगाना चाहिए, इससे आर्थिक तंगी का सामाना करना पड़ता है.

  • तुलसी के पौधे को पूरब और उत्तर दोनों दिशा में नहीं लगाना चाहिए. दोनों ही दिशाएं इस पौधे के लिए अनुकूल नहीं हैं. 

  • वहीं, तुलसी का पत्र भगवान शंकर को नहीं चढ़ाया जाता है. आपको बता दें कि यह पौधा ना सिर्फ धर्म शास्त्रों के अनुसार महत्वपूर्ण है जबकि विज्ञान के अनुसार भी विशेष महत्व रखता है. 

  • इसकी पत्तियां औषधी के रूप में प्रयोग की जाती हैं. रोज सुबह खाली पेट तुलसी पत्ती खा लेने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है. साथ ही अगर सर्दी जुकाम है तो इसकी चाय पीने से राहत मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

उत्तर प्रदेश : गोरखपुर में उगते सूर्य को अर्घ्‍य देने के लिए जुटे लोग 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com