Diwali 2020: दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश पूजा के बाद दीपक से क्यों बनाया जाता है काजल?

Diwali 2020: पूरा विश्व दिवाली के जश्न में डूबा हुआ है. घरों में लड़ियां लग चुकी हैं और रंगोली भी बनाई जा चुकी है. वहीं, सबसे अलग सालों से एक परंपरा कई लोगों के घरों में देखने को मिल रही है और वो दिवाली के मुख्य बड़े दीए से काजल बनाना.

Diwali 2020: दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश पूजा के बाद दीपक से क्यों बनाया जाता है काजल?

Diwali 2020: दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश पूजा के बाद दीपक से क्यों बनाया जाता है काजल?

Diwali 2020: पूरा विश्व दिवाली (Deepavali) के जश्न में डूबा हुआ है. घरों में लड़ियां लग चुकी हैं और रंगोली भी बनाई जा चुकी है. किचन में मिठाइयां की तैयारी भी पूरी है. रात को शुभ मुहूर्त पर लक्ष्मी पूजन के लिए तैयारियां ज़ोरों पर चल रही हैं. दिवाली पर लक्ष्मी-गणेश की खास पूजा के लिए सामग्रियों को इकट्ठा किया जा रहा है. वहीं, सबसे अलग सालों से एक परंपरा कई लोगों के घरों में देखने को मिल रही है और वो दिवाली के मुख्य बड़े दीए से काजल बनाना. जी हां, रात को लक्ष्मी-गणेश पूजा के बाद इस्तेमाल में लाए गए बड़े दीपक से घर की महिलाएं काजल बनाती हैं और घर में मौजूद सभी सदस्यों को लगाती हैं. लेकिन ऐसा क्यों? जानिए यहां

दिवाली की रात क्यों बनाया जाता है काजल?

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार काला टिका या फिर काजल के इस्तेमाल को हमेशा बुरी शक्तियों या कहें नेगेटिव वाइव्स से बचाने के लिए लगाया जाता रहा है. ऐसा माना जाता है कि दिवाली की रात भी पूजा के दीपक से बनाया हुआ काजल लगाने से बुरी नज़र नहीं लगती और घर की सुख समृ्द्धि कोई रुकावट पैदा नहीं होती. इसीलिए तिजोरी, घर का चूल्हा, दरवाज़ों आदि पर भी काला टीका लगाया जाता है.

इसी के अलावा काजल लगाने के वैज्ञानिक कारण की बात करें तो दिवाली के दौरान पटाखों का धुंआ आंखों को बहुत नुकसान पहुंचाता है. कई बार इस धुएं की वजह से लोगों की आंखों में जलन और लाल होने लगती हैं. तो किसी की आंखों से पानी निकलने लगता है. धुंए के बुरे असर को बेअसर करने के लिए काजल बहुत उपयोगी माना जाता है. इसीलिए भी दिवाली की रात को घर का बना हुआ कैमिकल फ्री काजल लगाना अच्छा माना जाता है.

दीवाली से जुड़ी बाकी खबरें...

Diwali 2020 Puja: आज है दीवाली, जानें शुभ मुहूर्त, लक्ष्‍मी पूजन का सही तरीका और आरती

Diwali 2020: जानें दीवाली पर कैसे करें मां लक्ष्मी की पूजा, शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

Diwali Special Songs: बॉलीवुड के इन गानों को सुनकर दिवाली की चमक हो जाएगी दोगुनी

Happy Diwali Wishes 2020: खुशियों से भरे त्योहार दीवाली पर इन मैसेजेस से सभी को दें शुभकामनाएं

Diwali Health Tips: कैसे मनाएं सेफ दिवाली? इन 9 बातों का रखें ध्यान, नहीं तो सेहत को हो सकता है नुकसान!

Bhai Dooj 2020: कब है भाई दूज और क्या है इसका महत्व, त्योहार पर बनाएं यह खास पकवान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com