Chandra Grahan 2022: ब्लड मून कहां और कैसे दिखेगा, जानिए यहां

Chandra Grahan 2022: 15-16 मई को लगने वाला चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण था. जो कि दुनिया के कई देशों में दिखाई दिया. इस चंद्र ग्रहण को वैज्ञानिकों ने बल्ड मून का नाम दिया.

Chandra Grahan 2022: ब्लड मून कहां और कैसे दिखेगा, जानिए यहां

Chandra Grahan 2022: यहां देख सकते हैं ब्लड मून की पूरी लाइव स्ट्रीमिंग

खास बातें

  • साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 08 नवंबर को लगेगा.
  • लाल रंग का दिखाई देगा चंद्रमा.
  • चंद्र ग्रहण को वैज्ञानिक बल्ड मून का नाम दे रहे हैं.

Chandra Grahan 2022: साल 2022 का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई, सोमवार को लगा. यह चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) पूर्ण चंद्र ग्रहण (Full Moon) था, जो कि दुनिया के कई देशों में देखाई दिया. इस चंद्र ग्रहण को वैज्ञानिक बल्ड मून (Blood Moon) का नाम दिया. पूर्ण चंद्र ग्रहण को ब्लड मून या रेड मून (Red Moon) भी कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि, चंद्र ग्रहण के समय चंद्रमा का रंग गहरा लाल दिखाई देता है. आइए जानते हैं कि साल का पहले चंद्र ग्रहण को कहां और कैसे देखा दिखाई दिया.  

कब से कब तक दिखेगा चंद्र ग्रहण


स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के मुताबिक, साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण 16 मई, 2022 को भरतीय समयानुसार सुबह 7 बजकर 02 मिनट से शुरू हुआ. जो कि 12 बजकर 20 मिनट तक जारी रहा. इस दौरान रेड मून (Red Moon) 8 बजकर 59 मिनट से दिखाई देना शुरू होगा था. भारत में यह चंद्र ग्रहण दिखाई नहीं दिया. हालांकि इस चंद्र ग्रहण को दक्षिणी और उत्तरी अमेरिका, अंटार्कटिका, यूरोप, अफ्रीका और पूर्वी प्रशांत सहित दुनिया के विभिन्न हिस्सों में देखा जा सका. नासा के मुताबिक इस चंद्र ग्रहण के प्रत्येक चरण को दक्षिण अमेरिका और संयुक्त राज्य अमेरिका का पूर्वी हिस्से में देखाई दिया. 


कैसा दिखा चंद्र ग्रहण 


यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं दिया. लेकिन इस खगोलीय घटना को स्पेस एजेंसी नासा (NASA) के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर जाकर देखा जा सका. बता दें कि इस लाइव वीडियो में खगोलीय घटना के बारे में विस्तार से बताने के लिए विशेषज्ञ भी मौजूद थे. जिन्होंने दर्शकों की टिप्पणी का उत्तर भी दिया. बता दें कि इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 08 नवंबर 2022 को लगेगा. वहीं इस साल का पहला आंशिक सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगा था.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

यहां देख सकते हैं ब्लड मून की पूरी लाइव स्ट्रीमिंग

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com