Lunar eclipse on November 8: पूर्ण चंद्र ग्रहण हुआ खत्म, यहां जानें कब लगेगा अगला ग्रहण

Lunar eclipse on November 8: यहां वह सब कुछ है जो आपको 8 नवंबर को होने वाले कुल चंद्र ग्रहण के बारे में जानने की जरूरत है. आइए जानते हैं चंद्र ग्रहण से जुड़ी हर जरूरी जानकारी.

Lunar eclipse on November 8: पूर्ण चंद्र ग्रहण हुआ खत्म, यहां जानें कब लगेगा अगला ग्रहण

Lunar eclipse on November 8: साल 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण खत्म हो चुका है.

Lunar eclipse on November 8:  साल 2022 का अंतिम चंद्र ग्रहण भारत में दिखना शुरू हो गया है. यह चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार शाम 6 बजकर 20 मिनट तक रहेगा. नासा के अनुसार, कोलकाता, कोहिमा, पटना, पुरी, रांची, इटानगर में पूर्ण चंद्र ग्रहण शुरू हो चुका है. वहीं यह चंद्र ग्रहण देश के अन्य हिस्सों में आंशिक चंद्र ग्रहण नजर आएगा. जानिए चंद्र ग्रहण से जुड़े लाइव अपडेट्स से जुड़ी संबंधित जानकारी. 8 नवंबर को लगने वाला पूर्ण चंद्रग्रहण अगले तीन साल तक आखिरी रहेगा. इसके बाद अगला चंद्र ग्रहण मार्च, 2025 में लगेगा. हालांकि उस दौरान हमें आंशिक चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा.

यह चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार शाम 6 बजकर 20 मिनट तक रहेगा. नासा के अनुसार, कोलकाता, कोहिमा, पटना, पुरी, रांची, इटानगर में पूर्ण चंद्र ग्रहण शुरू हो चुका है. वहीं यह चंद्र ग्रहण देश के अन्य हिस्सों में आंशिक चंद्र ग्रहण नजर आएगा. जानिए चंद्र ग्रहण से जुड़े लाइव अपडेट्स से जुड़ी संबंधित जानकारी.

भारत में यह चंद्र ग्रहण शाम 5 बजकर 20 मिनट से दिखना शुरू हो जाएगा. वहीं ग्रहण का समापन शाम 6 बजकर 20 मिनट पर होगा. यहां आपको चंद्र ग्रहण के बारे में क्या-क्या जानने की जरूरत है और इसे कैसे देखना है, इसके बारे में जानते हैं. 

चंद्र ग्रहण कितने बजे लगेगा | What time is the lunar eclipse?

भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, ग्रहण 8 नवंबर को दोपहर 2.39 बजे से शुरू होगा. पूर्ण चंद्र ग्रहण दोपहर 3.46 बजे से शुरू होगा.  संपूर्णता, ग्रहण की वह अवस्था जब चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया में होता है, शाम 5.12 बजे समाप्त होगा और ग्रहण का आंशिक चरण 6.19 पी एम पर समाप्त होगा.

क्या भारत में पूर्ण चंद्र ग्रहण दिखाई देगा | Is the total lunar eclipse visible in India?

भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, कोलकाता और गुवाहाटी सहित देश के पूर्वी हिस्सों में चंद्रोदय के समय ग्रहण का कुल चरण जारी रहेगा. लेकिन दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और बेंगलुरु जैसे अन्य शहरों के लिए, चंद्रोदय के समय तक समग्रता समाप्त हो गई होगी. हालांकि अधिकांश अन्य भारतीय शहरों में आंशिक ग्रहण दिखाई देगा.

Lunar Eclipse November 2022: भारत के सभी प्रमुख शहरों में चंद्र ग्रहण की ये हैं टाइमिंग, जानें आपके शहर में कब दिखेगा ग्रहण

चंद्र ग्रहण को लाइवस्ट्रीम कैसे देखें | How to livestream the lunar eclipse?

यदि आप देश के किसी ऐसे हिस्से में हैं जहां आप चंद्रमा को नहीं देख पाएंगे, तो चिंता न करें. आप नीचे दी गई किसी भी लाइव स्ट्रीम से सूर्य ग्रहण देख सकते हैं. वर्चुअल टेलीस्कोप प्रोजेक्ट खगोल भौतिक विज्ञानी जियानलुका मासी द्वारा चलाया जाता है और विभिन्न अंतरराष्ट्रीय स्थानों से ग्रहण के दृश्य पेश करेगा.लाइवस्ट्रीम दोपहर 3 बजे से शुरू होगी और आप इसे नीचे देख सकते हैं.

चंद्र ग्रहण 2022 भारत में सूतक काल का समय | Chandra Grahan 2022 Sutak timings in India


भारत में चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को शाम 5 बजकर 20 मिनट से दिखाई देना शुरू होगा और शाम 6 बजकर 20 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. चंद्र ग्रहण का सूतक काल 8 नवंबर को भारतीय समयानुसार सुबह 8 बजकर 20 मिनट पर शुरू हो जाएगा.

समय और तारीख कल दोपहर 2.30 बजे से चंद्रमा की लाइवस्ट्रीम की मेजबानी करेंगे. समय और समय क्षेत्र की वेबसाइट की लाइवस्ट्रीम चंद्र ग्रहण के दृश्य दिखाएगी, जिसमें समग्रता भी शामिल है, जबकि ग्रहण के विभिन्न चरणों पर भी प्रकाश डाला गया है. संयुक्त राज्य अमेरिका में एरिज़ोना में लोवेल वेधशाला, दोपहर 3 बजे से शुरू होने वाले चंद्र ग्रहण को लाइव स्ट्रीम करेगी. लाइवस्ट्रीम में चंद्रमा विशेषज्ञ जॉन कॉम्पटन और इतिहासकार केविन शिंडलर की लाइव कमेंट्री होगी. 

कैसे घटित होता है चंद्र ग्रहण | How does a lunar eclipse happen

जैसे ही चंद्रमा परिक्रमा करता है, पृथ्वी और पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करते हैं, कभी-कभी, पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है, जिसे हम चंद्र ग्रहण कहते हैं. जब ऐसा होता है, तो पृथ्वी आंशिक रूप से या पूरी तरह से सूर्य के प्रकाश को चंद्रमा तक पहुंचने से रोकती है. इससे चंद्रमा की सतह पर छाया पड़ती है. 

Lunar Eclipse on November 8: आखिरी चंद्र ग्रहण इस शहरों में रहेगा ज्यादा समय तक, यहां जानें ग्रहण से जुड़ी पूरी जानकारी और समय

पूर्ण चंद्र ग्रहण क्या है | What is a total lunar eclipse

चंद्र ग्रहण दो प्रकार के होते हैं- पूर्ण और आंशिक. आंशिक चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा का एक हिस्सा पृथ्वी की छाया में प्रवेश करता है. आंशिक ग्रहणों के दौरान, पृथ्वी की छाया आमतौर पर चंद्रमा की तरफ बहुत गहरी दिखाई देती है. लेकिन लोग पृथ्वी से क्या देखते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा कैसे संरेखित होते हैं.


दूसरी ओर, पूर्ण चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूर्य और चंद्रमा हमारे ग्रह के बिल्कुल विपरीत दिशा में होते हैं. लेकिन भले ही चंद्रमा पृथ्वी की छाया में है, फिर भी कुछ सूर्य का प्रकाश चंद्रमा तक पहुंचता है, जिससे यह लाल दिखाई देता है. पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान चंद्रमा लाल दिखाई देता है उसी कारण से आकाश हमें नीला दिखाई देता है. सूर्य का प्रकाश पृथ्वी के वायुमंडल से होकर गुजरता है, जहां नीली रोशनी अपनी छोटी तरंगदैर्ध्य के कारण सभी दिशाओं में बिखरी हुई है. यह लाल प्रकाश को चंद्रमा से गुजरने और प्रतिबिंबित करने की अनुमति देता है.

Chandra Grahan 2022: चंद्र ग्रहण कहां-कहां दिखेगा, जानें सही समय और सूतक काल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)