महामृत्युंजय मंत्र रोज पढ़ने से होते हैं ये लाभ, जानिए किन दोषों से मिल जाती है मुक्ति

Benefits of Mahamrityunjaya Mantra : महामृत्युंजय मंत्र भगवान शंकर प्रसन्न करने वाले प्रभावशाली मंत्र है. ये मंत्र ऋग्वेद और यजुर्वेद में भगवान शिव की स्तुति में वर्णित हैं.

महामृत्युंजय मंत्र रोज पढ़ने से होते हैं ये लाभ, जानिए किन दोषों से मिल जाती है मुक्ति

माना जाता है कि महामृत्युंजय मंत्र न सिर्फ व्यक्ति को निडर और निर्भय बनाता है.

Mahamrityunjaya Mantra : महामृत्युंजय मंत्र ( Mahamrityunjaya Mantra)  भगवान शिव शंकर (Lord Shiva) को प्रसन्न करने वाले प्रभावशाली मंत्र है. ये मंत्र ऋग्वेद और यजुर्वेद में भगवान शिव की स्तुति में वर्णित हैं. मान्यता है कि रुद्राक्ष की माला के साथ महामृत्युंजय मंत्र के जाप से परेशानियां और कष्ट समाप्त हो जाते हैं. शिव पुराण के अनुसार इन मंत्रों के जाप से अकाल मृत्यु और रोगों से मुक्ति मिल जाती है. आइए जानते हैं  महामृत्युंजय मंत्र के जाप से क्या-क्या लाभ (Benefits of Mahamrityunjaya Mantra) होता है.

अकाल मृत्यु का भय समाप्त

मान्यता है कि महामृत्युंजय मंत्र के जाप से अकाल मृत्यु टल जाती है और दीर्घायु प्राप्त होती है. भगवान शिव को प्रसन्न करने वाले इस मंत्र से लंबी उम्र का वरदान मिलता है, ऐसा माना जाता है.

धन संपत्ति में वृद्धि

महामृत्युंजय मंत्र के जाप से धन संपत्ति में वृद्धि होती है, ऐसी मान्यता है. माना जाता है कि इसके पाठ से भगवान शंकर की कृपा बनी रहती है और जीवन में कभी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है.

यश की प्राप्ति

नियमित रूप से महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से व्यक्ति को समाज में यश और सम्मान प्राप्त होता है और व्यक्तित्व प्रभावशाली बनता है, ऐसा माना जाता है.

आरोग्य की प्राप्ति

माना जाता है कि महामृत्युंजय मंत्र न सिर्फ व्यक्ति को निडर और निर्भय बनाता है बल्कि इससे सभी शारीरिक कष्टों से मुक्ति और आरोग्य की भी प्राप्ति होती है.

संतान की प्राप्ति

ऐसी मान्यता है कि महामृत्युंजय मंत्र के जाप से भगवान शंकर असीम कृपा करते हैं और हर मनोकामना पूरी कर देते हैं. इस मंत्र के जाप से संतान की इच्छा पूरी होती है, ऐसा माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)