Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो ना करें ये गलतियां, जानें जरूरी बातें

Amarnath Yatra 2022: इस साल अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू हो रही है. यात्रा के दौरान इन बातों का ख्याल रखना जरूरी होता है.

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो ना करें ये गलतियां, जानें जरूरी बातें

2022 Amarnath Yatra: इस बार अमरनाथ यात्रा 30 जून से 11 अगस्त तक चलेगी.

खास बातें

  • अमरनाथ यात्रा में रखा जाता है इन बातों का ध्यान.
  • यात्रा में नहीं की जाती हैं ये गलतियां.
  • 30 जून से शुरू हो रही है अमरनाथ यात्रा.

Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा 30 जून, गुरुवार से शुरू हो रही है. यह पवित्र यात्रा इस बार 11 अगस्त 2022 तक चलेगी. प्रत्येक साल बाबा अमरनाथ (Baba Amarnath) के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु जाते हैं. कोरोना महामारी की वजह से बीते दो वर्षों से अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) पर लोग लगी हुई थी. इस साल अमरनाथ यात्रा 43 दिनों तक चलेगी. अगर आप भी अमरनाथ यात्रा करने जा रहे हैं तो ऐसे में कुछ नियमों का पालन करना बेहद जरुरी है. आइए जानते हैं अमरनाथ यात्रा के दौरान किन बातों का विशेष ध्यान रखा जाता है और यात्रा के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं. 

अमरनाथ यात्रा के दौरान ये काम हैं जरूरी

यात्रा आरंभ करने से पहले फिटनसे का ख्याल रखना बेहद जरुरी होता है. ऐसे में यात्रा से पहले रोजना कुछ दूर टहलें. साथ ही अगर आप शारीरिक व्यायाम कर सकते हैं तो रोजाना 30-45 मिनट तक करें. इसके अलावा अपनी रुटीन में योग को भी शामिल करें. अनुलोम-विलोम और कपालभाती करना यात्रा के लिए अच्छा रहेगा. अमारनाथ यात्र में 13 साल से कम और 75 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को यात्रा में ना ले जाएं. इसके अलावा 6 महीने से छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को यात्रा करने की अनुमति नहीं है. ऐसे में इन बातों का विशेष ख्याल रखें. 

अमरनाथ यात्रा के दौरान पान में पानी की बोतल जरूर रखें और समय-समय पर पानी पीते रहें. इसके साथ ही अपने साथ ड्राई फ्रूट, बिस्कुट, ग्लुकोज, गुड़ इत्यादि रखें और समय-समय पर इनका सेवन करते रहें. इसके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी. 

यात्रा के दौरन हर वक्त अपने ग्रुप के साथ रहें. अमरनाथ यात्रा के दौरान मेडिकल सुविधा उपलब्ध रहती है. फिर भी आपात स्थिति के लिए अपने सास फर्स्ट एड का सामान रखें. 

अमरनाथ यात्रा के दौरान ना करें ये गलतियां

अमरनाथ यात्र के लिए चढ़ाई कठिन है. ऐसे में जगह-जगह पर चेतावनी लिखी हुई है. श्रद्धालुओं को इसका पालन करना आवश्यक होता है. ऐसे में इन नियमों का नजरअंदाज करने की कोशिन ना करें.

पवित्र गुफा तक पहुंचने के लिए कोई शार्ट कट रास्ता नहीं है. ऐसे में अगर आप शार्ट कट लेने की कोशिश करते हैं तो आपकी जान को खतरा हो सकता है. ऐसे में इस बात का हर पल ख्याल रखें. 

अमरनाथ की यात्र को बेहद पवित्र माना जाता है. इललिए यात्रा के दौरान मांसाहारी भोजन और नशीली पदार्थों का सेवन करने से परहेज करें. यात्रा के दौरन मांस-मदीरा के सेवन की भूल ना करें. 

अमरनाथ यात्र के खास टिप्स | Important Tips For Amarnath Yatra

अमरनाथ यात्रा मार्ग में पंचतरणी, शेषनाग और चंदनवाड़ी इत्यादि स्थानों पर सरकार के द्वारा संचालित दुकानों के उचित कीमत पर राशन ले सकते हैं. साथ ही रास्ते में कई जगहों पर छोटे-छोटे चाय के स्टॉल, लंगर और रेस्तरां भी हैं. इसके अलावा इन स्थानों पर जलाने के लिए लकड़ियां भी मिल जाएंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com