Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो जान लें ये जरूरी अपडेट, शिवलिंग का आकार हुआ कुछ ऐसा

Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाने की योजना है तो जरूरी अपडेट जान लें. दरअसल यात्रा के 18वें दिन श्री अमरनाथ गुफा स्थित शिवलिंग को बड़ी जानकारी सामने आई है.

Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जा रहे हैं तो जान लें ये जरूरी अपडेट, शिवलिंग का आकार हुआ कुछ ऐसा

Amarnath Yatra 2022: इस साल 11 अगस्त को स्माप्त होगी अमरनाथ यात्रा.

Amarnath Yatra 2022: जम्मू कश्मीर में अमरनाथ यात्रा पूरे हर्षोल्लास से जारी है. यात्रा के दोनों रूट पहलगाम और बालटाल के रास्ते रोजाना हजारों श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं. इस बीच सूत्रों के मुताबिक खबर आ रही है कि गुफा में बना प्रकृतिक शिवलिंग से स्वरूप में परिवर्तन हो रहा है. दरअसल इस हिम शिवलिंग का 95 फीसदी हिस्सा पिघल चुका है. बता दें कि कोरोना महामारी के चलते पिछले दो वर्षों से यात्रा पर विराम लगा हुआ था. इस साल की अमरनाथ यात्रा में अब तक 2 लाख श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं. यात्री अब भी जारी है. 

पहले भी कई बार पिघला है हिम शिवलिंग

मीडिया रिपोर्ट्स से मुताबिक यह पहली बार नहीं है कि जब अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2022) खत्म होने से पहले शिवलिंग (Shivling) पिघल गया है. इससे पहले भी कई बार समय से पहले बर्फानी शिवलिंग पिघल चुका है. कहा जा रहा है कि 8 जुलाई को अमरनाथ गुफा का पास बादल फटने, यात्रियों की बढ़ती से बढ़े तापमान का असर शिवलिंग पर भी हुआ है. जिस कारण यह शिवलिंग समय से पहले पिघल गया. हालांकि अभी 3-4 दिन और बाबा बर्फानी के दर्शन किए जा सकते हैं.

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन त्योहार के लिए बाकी हैं कुछ ही दिन, अभी से कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो हो सकता है पछतावा

इस बार की अमरनाथ यात्रा के लिए है काफी उत्साह

इस साल बाबा अमरनाथ (Baba Amarnath) की यात्रा के लिए श्रद्धालुओं का उत्साह अपने चरम पर है. श्रद्धालुओं के उत्साह का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लोग ट्रेन, बस, प्लेन के अलावा अपने निजी वाहन से भी अमरनाथ धाम की यात्रा कर रहे हैं. श्रद्धालु अपने निजी वाहन से जम्मू तक पहुंच रहे हैं. फिर वहां से यात्रा के बेस कैंप पहुंचकर आगे की यात्रा आरंभ करते हैं. 

पिछले दो वर्षों से नहीं हो रही थी यात्रा

पिछले दो वर्षों से अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2022) कोरोना महामारी की वजह से बंद थी. इस बार कोरोना की स्थिति में सुधार होने पर 30 जून से यात्रा शुरू हुई थी. यह यात्रा 11 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन समाप्त होने वाली है.

Guru Gochar 2022: गुरु ग्रह मीन राशि में चलेंगे उल्टी चाल, इन 3 राशियों के लिए शुरू होगा मुश्किल भरा समय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com