Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन त्योहार के लिए बाकी हैं कुछ ही दिन, अभी से कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो हो सकता है पछतावा

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन का त्योहार आने में अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. ऐसे में राखी से पहले कुछ जरूरी काम अभी से कर लेना उचित होगा.

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन त्योहार के लिए बाकी हैं कुछ ही दिन, अभी से कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो हो सकता है पछतावा

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन से पहले निपटा लें ये जरूरी काम.

खास बातें

  • रक्षा बंधन की तैयारी अभी से कर दें शुरू.
  • रक्षा बंधन से पहले कर लें जरूरी काम.
  • रक्षा बंधन का त्योहार आने में हैं कुछ ही दिन बाकी.

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन का त्योहार प्रत्येक साल सावन मास की पूर्णिमा (Sawan Purnima 2022) के दिन मनाया जाता है. इस दिन बहने भाई के कलाई पर राखी (Rakshi 2022) बांधती हैं. भाई भी इस अवसर पर अपनी बहन की रक्षा का वचन देता है. रक्षा बंधन (Rakha Bandhan) के किन शुभ मुहूर्त में ही राखी बांधने की परंपरा है. भद्रा काल (Bhadra Kaal) में राखी बांधने की मनाही होती है. पंचांग के अनुसार, इस बार रक्षा बंधन 11 अगस्त को मनाया जाएगा. राखी बांधने के लिए यह तिथि ही शुभ मानी जा रही है. इस साल रक्षा बंधन का त्योहार आने में अब कुछ ही दिन बारी रह गए हैं. ऐसे में इस पर्व के आने से पहले ही कुछ तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए. आइए जानते हैं कि रक्षा बंधन के पूर्व कौन-कौन सी तैयारियां कर लेनी चाहिए. 

रक्षा बंधन से पहले कर लें ये तैयारियां | Preparations before Raksha Bandhan

अगर आपका भाई नौकरी या पढ़ाई के कारण कहीं दूर रहता है और उनका घर आने की संभावना फिलहाल नहीं है तो ऐसे में उनके लिए राखी भेजने की व्यवस्था अभी से करनी होगी. ऐसे में आप स्पीट पोस्ट या पार्सल के माध्यम से अपने भाई को राखी भेज सकती हैं. चूंकि पार्सल में समय लगता है, इसलिए रक्षा बंधन की तारीख को ध्यान में रखकर राखी भेजने की व्यवस्था में लगना होगा. ताकि सही समय पर भाई को राखी प्राप्त हो जाए. और रक्षा बंधन के दिन उनकी कलाई सूनी ना रहे.

Sawan Somvar 2022: शिवलिंग पर इस तरह जल चढ़ाना हो जाता है व्यर्थ, जानें जलाभिषेक की सही दिशा और विधि

रक्षा बंधन पर भाई भी दे सकते हैं गिफ्ट | Brother can also give gift on Raksha Bandhan

रक्षा बंधन पर भाई भी बहन को तोहफा देते हैं. ऐसे में उन्हें ही इसके लिए तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. बहन के लिए उनकी पसंद का कोई अच्छा गिफ्ट खरीदकर स्पीट पोस्ट या पार्सल के द्वारा भेज सकते हैं. 

राखी खरीदने की कर लें तैयारी | Get ready to buy Rakhi

रक्षा बंधन पर्व आने से पहले बाजार में खूबसूरत राखियां आ चुकी हैं. ऐसे में आप भी अपनी सुविधा के अनुसार राखियों का चयन कर सकती हैं. भाई की कलाई पर किस रंग की राखी अच्छी लेगेगी, इसका निर्णय अभी कर लेना अच्छा रहेगा. धातु, या रुद्राक्ष से सुसज्जित आकर्षक डिजाइन वाली राखी खरीद सकती हैं. बच्चों के लिए भी खूबसूरत राखियां बाजार में अभी से उपलब्ध हैं.

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन के दिन लग रहा है भद्रा काल, इस समय में भूल से भी ना बांधे भाई की कलाई पर राखी

बुक कर लें टिकट | book a ticket

त्योहारों में ट्रेन का टिकट मिलना मुश्किल होता है. ऐसे में लोग एक-दो महीने पहले ही रिजर्वेशन करावा लेते हैं. अगर भाई घर से दूर रहता है और आप उनके पास जाकर राखी बांधना चाहती हैं तो ऐसे में इसकी तैयारी अभी से कर लेना उचित होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com