वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगाने चाहिए ये 4 पौधे, आर्थिक परेशानियां होती हैं शुरू

Vastu For Plants: पौधे घर की आर्थिक तंगी का कारण न बनें इसलिए वास्तु शास्त्र के अनुसार उन्हें दक्षिण दिशा में नहीं लगाया जाना चाहिए. आइए जानें ये 4 पौधे कौन से हैं.

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगाने चाहिए ये 4 पौधे, आर्थिक परेशानियां होती हैं शुरू

Vastu Tips: इन पौधों को वास्तु के अनुसार घर की दक्षिण दिशा में लगाने से बचना चाहिए.   

खास बातें

  • वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व होता है.
  • वास्तु में दक्षिण दिशा में कुछ पौधे लगाने अच्छे नहीं माने जाते.
  • ये पौधे दक्षिण दिशा में लगाए जाने पर घर की खुशहाली पर प्रभाव डालते हैं.

Vastu Shastra: वास्तु शास्त्र में दिशाओं का विशेष महत्व है. वातावरण से सामंजस्य को देखते हुए वास्तु किसी इमारत की, चाहे वो घर हो या ऑफिस, सही दिशा निर्धारित करता है. वास्तु में पौधे घर की खुशहाली और सकारात्मकता के लिए बेहद जरूरी माने गए हैं, वास्तु के अनुसार पौधे (Plants) लगाने की भी सही दिशा होती है. यदि घर के पौधे गलत जगह लगे हों तो वास्तु के अनुसार घर की सुख-समृद्धि पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. आइए वास्तु से ही जानें ये पौधे कौन से हैं जिन्हें घर की दक्षिण दिशा (South Direction) में लगाना अच्छा नहीं माना जाता. 


दक्षिण दिशा में ना लगाए जाने वाले पौधे 

मनी प्लांट 

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट (Money Plant) का पौधा घर में रखना शुभ होता है. इस पौधे को घर की दक्षिण नहीं बल्कि उत्तर-दक्षिण दिशा यानी आग्नेय कोण में रखना अच्छा मानते हैं. 


तुलसी

घर की दक्षिण दिशा में तुलसी के पौधे को लगाने की सलाह नहीं दी जाती. वास्तु के अनुसार घर की उत्तर, पूर्व या उत्तर-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाना चाहिए. मान्यतानुसार तुलसी के पौधे को विष्णु भगवान का प्रिय माना जाता है. 


 

केले का पौधा 


वास्तु शास्त्र के अनुसार केले के पौधे को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए बल्कि इसे ईशान कोण पर लगाया जाना चाहिए. दक्षिण के साथ-साथ इसे घर की पश्चिम दिशा में लगाना भी शुभ नहीं माना जाता. 

रोजमेरी का पौधा 

वास्तु के अनुसार रोजमेरी का पौधा घर में लगाना अच्छा होता है और इसे लगाने पर वातावरण सकारात्मक बना रहता है. इस पौधे को भी वास्तु के मुताबिक यदि दक्षिण दिशा (South Direction) में लगाया जाए तो तंगी का कारण बनता है. 

इन उपरोक्त पौधों के अलावा किसी फल का पौधा लगाया जा रहा है तो वास्तु के अनुसार उसे पूर्व दिशा में लगाना चाहिए, पौधों के लिए ये दिशा शुभ मानी जाती है. वहीं, लाल या गुलाबी फूलों वाले पौधों को दक्षिण-पूर्वी या दक्षिण-पश्चिमी दिशा में लगाना वास्तु के अनुसार अच्छा होता है. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)