वास्तु के अनुसार झाड़ू कभी ना रखें इस तरह, वरना नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

Jhadu ke upay : यही वजह है कि दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के वक्त झाड़ू की पूजा भी की जाती है. आपको बता दें कि झाड़ू को रखने और खरीदने से जुड़े भी कई नियम हैं, इन नियमों को न मानने से अशुभ नतीजे हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि झाड़ू से जुड़े ये नियम क्या हैं.

वास्तु के अनुसार झाड़ू कभी ना रखें इस तरह, वरना नाराज हो जाएंगी मां लक्ष्मी

vastu tips for broom remedies : दादी-नानी हमेशा कहती हैं कि झाड़ू को कभी पैर नहीं लगाना चाहिए.

broom remedies for money : घर की साफ-सफाई के लिए इस्तेमाल की जाने वाली झाड़ू का महत्व इससे कहीं अधिक है. झाड़ू न केवल साफ-सफाई के काम आती है बल्कि वास्तु से भी जुड़ी है. हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी से जोड़कर भी देखा जाता है. यही वजह है कि दिवाली पर लक्ष्मी पूजा के वक्त झाड़ू की पूजा भी की जाती है. आपको बता दें कि झाड़ू को रखने और खरीदने से जुड़े भी कई नियम हैं, इन नियमों को न मानने से अशुभ नतीजे हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि झाड़ू से जुड़े ये नियम क्या हैं.

lube7d4g

झाड़ू पर बांधे सफेद धागा

आप नया झाड़ू खरीदकर घर में लाते हैं तो उस पर सफेद धागा जरूर बांध दें. माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा होती है. झाड़ू खरीदने के लिए मंगलवार, रविवार और शनिवार को शुभ माना जाता है. हालांकि अगर शनि की साढ़ेसाती चल रही हो तो शनिवार को झाड़ू न खरीदें.

पुराने झाड़ू को फेंकने से जुड़े नियम

पुराने झाड़ू को किसी भी दिन न फेंके. शुक्रवार को खासकर झाड़ू नहीं फेंकना चाहिए. शुक्रवार को मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है, ऐसे में इस दिन झाड़ू घर से बाहर नहीं फेंका जाता है. आप शनिवार के दिन घर से झाड़ू बाहर कर सकते है, माना जाता है कि ऐसा करने से घर की दरिद्रता दूर होती है.

पैर से न लगाएं झाड़ू

दादी-नानी हमेशा कहती हैं कि झाड़ू को कभी पैर नहीं लगाना चाहिए. दरअसल, हिंदू धर्म में झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, इसलिए हमेशा उसका आदर करना चाहिए.

खड़ा करके न रखें झाड़ू

झाड़ू को हमेशा सुला कर रखें. माना जाता है कि झाड़ू को खड़ा करके रखने से घर में नेगेटिविटी आती है. झाड़ू को छुपाकर रखना चाहिए, यानी घर में सामने झाड़ू नजर न आए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)