Lord Ganesha: मान्यतानुसार भगवान गणेश को पसंद हैं ये 5 चीजें, भक्त करते हैं पूजा में इस्तेमाल

Lord Ganesha: प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का व्रत रखा जाता है. साथ ही इस दिन भगवान गणेश (Lord Ganesha) की विधिवत उपासना की जाती है.

Lord Ganesha: मान्यतानुसार भगवान गणेश को पसंद हैं ये 5 चीजें, भक्त करते हैं पूजा में इस्तेमाल

Lord Ganesha: धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक भगवान गणेश को कुछ चीजें बेहद पसंद हैं.

खास बातें

  • प्रत्येक मास की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी का व्रत रखा जाता है.
  • गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा होती है.
  • मान्यतानुसार भगवान गणेश को कुछ चीजें बेहद पसंद हैं.

Lord Ganesha: बुधवार (Wednesday) भगवान गणेश (Lord Ganesha) को समर्पित माना जाता है. इस दिन भगवान गणेश (Ganesha) की विशेष पूजा की जाती है. इसके अलावा प्रत्येक महीने के कृष्ण पक्ष और शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) का व्रत रखा जाता है. साथ ही इस दिन भगवान गणेश (Lord Ganesha) की विधिवत उपासना की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक भगवान गणेश को कुछ चीजें बेहद पसंद हैं. आइए जानते हैं उसके बारे में ताकि आप भी भगवान गणेश को प्रसन्न कर सकें. 

मोदक

धार्मिक मान्यतानुसार भगवान गणेश को मोदक बेहद पसंद है. माना जाता है कि गणेशजी की पूजा में मोदक का भोग लगाना अत्यंत शुभ होता है. मान्यता है कि इससे भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं. 

दूर्वा 

माना जाता है कि भगवान गणेश को दूर्वा दल बेहद पसंद है. गणेशजी को दूर्वा पसंद होने के पीछे एक कथा है. जिसके मुताबिक एक बार दानव, देवताओं को परेशान कर रहे थे. तब भगवान गणेश उस दानव को निगल गए. जिसके बाद गणेश को पेट में पीड़ा होने लगी. तब देवताओं ने उनके ऊपर दूर्वा की वर्षा की. तब जाकर गणेशजी की पीड़ा कम हुई. कहते हैं कि तभी से भगवान गणेश को दूर्वा प्रिय हो गया.

केला और नारियल

मान्यता है कि भगवान गणेश को केला बहुत पसंद है. इसलिए इनकी पूजा में भोग के रूप में केला चढ़ाया जाता है. इसके अलावा भगवान गणेश को नारियल भी बेहद पसंद है, ऐसी मान्यता है. कहा जाता है कि भगवान गणेश को केले और नारियल का भोग लगाने से प्रसन्न होते हैं. इसलिए लोग उनकी पूजा में केले और नारियल का भोग लगाते हैं. 

गेंदा फूल 

भगवान गणेश की पूजा में गेंदा फूल का इस्तेमाल करना शुभ माना गया है. मान्यता है कि भगवान गणेश को पीला गेंदा अर्पित करने से मनोकामना पूरी होता है. 

शंख

भगवान गणेश के चार हाथ हैं. जिनमें से एक हाथ में शंख है. धार्मिक मान्यता है कि भगवान गणेश को शंख बेहद प्रिय है. भक्त उनकी आरती करते वक्त शंख जरूर बजाते हैं.

सिटी सेंटर: हनुमान मंदिर के सेवादार यूसुफ पेश कर रहे भाईचारे की मिसाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)