घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए मान्यतानुसार रखी जाती हैं ये 5 मूर्तियां, कहते हैं इन्हें खुशहाली का प्रतीक 

Lucky Idols: फेंग शुई के अनुसार अपने घर में कुछ मूर्तियों को रखना बेहद अच्छा माना जाता है. ये मूर्तियां सुख-समृद्धि लेकर आती हैं. 

घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए मान्यतानुसार रखी जाती हैं ये 5 मूर्तियां, कहते हैं इन्हें खुशहाली का प्रतीक 

Idols For Wealth: घर में कुछ मूर्तियों को रखना माना जाता है शुभ. 

Feng Shui: अधिकतर लोग प्रयासरत रहते हैं कि उनके घर में सकारात्मकता, खुशहाली और समृद्धि का वास हो. इस चलते वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) और फेंग शुई की सलाह मानी जाती है. फेंग शुई की बात करें तो यह चीनी ट्रेडिशनल आर्ट है जिसका इस्तेमाल सकारत्मक ऊर्जा के लिए किया जाता है जिससे व्यक्ति के जीवन में खुशहाली बनी रहती है. यहां जानिए फेंग शुई के अनुसार ऐसी कौन-कौनसी मूर्तियां हैं जिन्हें सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए घर में रखना शुभ मानते हैं. 

Makar Sankranti 2023: पंडित से जानिए किस दिन मनाएं मकर संक्रांति, दान और स्नान का यह है शुभ मुहूर्त

घर में रखी जाने वाली शुभ मूर्तियां | Lucky Idols For Home 


घोड़ा 


घोड़े की मूर्ति को शोहरत, तेज, सफलता और आजादी का प्रतीक माना जाता है. इस मूर्ति को घर की दक्षिण और उत्तर दिशा में रखने की सलाह दी जाती है. माना जाता है कि इससे करियर में ख्याति मिलती है. 

एरोवाना मछली 

वास्तु शास्त्र में इस मछली को बेहद शुभ माना जाता है. कहते हैं यह मछली धन, शांति और समृद्धि का प्रतीक होती है. इस चलते घर में गोल्डन एरोवाना मछली को रखने की सलाह दी जाती है. एरोवाना मछली की ऐसी मूर्ति लें जिसके मुंह में सिक्का हो. इस मूर्ति को घर की पूर्वी या फिर उत्तर-पूर्वी दिशा में रखें. 

स्ट्रीट बुल 

सड़कों पर लड़ने वाले बुल या बैल की मूर्ति भी घर में रखी जा सकती है. फेंग शुई के अनुसार इस मूर्ति को घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) का संचार होता है. इस मूर्ति को आर्थिक दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए भी रखा जाता है. साथ ही कहा जाता है कि यह स्ट्रीट बुल ताकत, तेजी और शक्ति का प्रतीक है. 


कछुआ 


घर में कछुआ (Turtle) रखने को भगवान विष्णु से जोड़कर देखा जाता है. माना जाता है कि कछुआ घर में खुशहाली और समृद्धि साथ लेकर आता है. हालांकि, कछुआ चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि कछुए की मूर्ति में मेटल धातू कुछ मात्रा में ही सही लेकिन हो जरूर. 


हाथी 


शांति का माहौल बनाए रखने के लिए घर में हाथी की मूर्ति (Elephant Idol) रखी जा सकती है. वास्तु शास्त्र में इसे रईसी का प्रतीक कहते हैं. माना जाता है कि आर्थिक दिक्कतों से जूझ रहे लोग इस मूर्ति को घर में रखते हैं तो दुविधाएं सुलझने लगती हैं. 
 

Shani Dev: जनवरी के अंत में अस्त होने वाले हैं शनि देव, जानिए कौन-कौनसी राशियां हो सकती हैं प्रभावित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)