अगर सपने में दिखने लगी हैं ये 5 चीजें, तो मां लक्ष्मी के आगमन का हो सकता है संकेत, क्या आप भी देखते हैं ऐसे Dreams 

Lucky Dreams: ऐसी कई मान्यताएं हैं जिनके अनुसार सपने में कुछ खास चीजों को देखने का मतलब हो सकता है कि आपके जीवन में मां लक्ष्मी खुशहाली और समृद्धि लाने वाली हैं.

अगर सपने में दिखने लगी हैं ये 5 चीजें, तो मां लक्ष्मी के आगमन का हो सकता है संकेत, क्या आप भी देखते हैं ऐसे Dreams 

Dreams Meaning: इन सपनों का अर्थ हो सकता है मां लक्ष्मी का आगमन. 

Ma Laxmi: सोने के बाद हम जिन सपनों को देखते हैं उनका क्या अर्थ होता है, क्या वास्तविकता से उनका कोई संबंद्ध है, क्या वे सच होने वाले हैं या उनके भीतर कोई रहस्य छुपा हुआ है, इस तरह के कई सवाल अक्सर हम सभी के मन में कौंधते हैं. विज्ञान के पास इन सवालों के अलग जवाब हैं और अगर धार्मिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो इन सपनों के कई अर्थ (Dreams Meaning) हो सकते हैं. मान्यतानुसार ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें सपने में देखना मां लक्ष्मी के आगमान का चिन्ह माना जाता है. मां लक्ष्मी धन की देवी कही जाती हैं और उनके जीवन में आने का मतलब है कि वे अपने साथ सुख-समृद्धि ला रही हैं.  धार्मिक मान्यताओं के आधार पर किस सपने का क्या अर्थ है यहां जानिएं. 

Kharmas: खरमास के आखिरी कुछ दिन इन राशि वालों के लिए हो सकते हैं अच्छे, आएगी जीवन में खुशहाली

मां लक्ष्मी के आगमन के संकेत वाले सपने | Dreams That Indicate Ma Laxmi's Arrival 

फूल और गहने 


अगर आपके सपने में ढेर सारे फूल, लाल फूल, पीले फूल और फूलों की क्यारियां आ रही हैं तो इसका अर्थ हो सकता है कि आपके जीवन में आर्थिक लाभ होने वाला है. खुले आसमान के नीचे खिलखिलाते फूल मां लक्ष्मी के आगमन के संकेत माने जाते हैं. वहीं, गहनों को संपत्ति और समृद्धि से जोड़कर देखा जाता है. इस चलते गहनों का अर्थ मां लक्ष्मी के आने का चिन्ह मानते हैं. 


भारी वर्षा 


स्वप्न शास्त्रों के अनुसार अगर आप सपने में भारी वर्षा ( Heavy Rain) देख रहे हैं तो इसका अर्थ हो सकता है कि जीवन में धन का अगमन होने जा रहा है. हालांकि, हल्की बूंदा-बांदी के विषय में यह नहीं कहा जा सकता. 


लाल साड़ी 


महालक्ष्मी (Maha Lakshmi) को प्राय लाल साड़ी में ही देखा जाता है. जितनी भी प्रतिमाएं और तस्वीरें हैं उनमें भी वे लाल रंग की साड़ी पहने ही नजर आती हैं. पूजा-पाठ के दौरान भी मां लक्ष्मी को लाल साड़ी या लाल चुनरी चढ़ाई जाती है. इसीलिए सपने में खुद को लाल साड़ी में देखना, किसी और को लाल साड़ी (Red Saree) में देखना या केवल लाल साड़ी ही देखना मां लक्ष्मी के जीवन में आने का संकेत हो सकता है. 


मंदिर 


भगवान की पूजा का स्थल है मंदिर और मंदिर को देखते ही पहला ख्याल भगवान का ही आता है. ऐसे में जाहिरतौर पर मंदिर से जुड़े सपने देखना या सपने में मंदिर को देखना शुभ कहा जाता है. इसे धन-संपत्ति (Wealth) और मां लक्ष्मी के प्रसन्न होने से जोड़कर भी देखा जा सकता है. 


बचत करना 

अगर आप अपने सपने में बचत कर रहे है, पैसे जोड़ रहे हैं या अपने पास पैसे संभालकर रख रहे हैं तो इसका अर्थ माना जाता है कि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार के आसार हैं. पैसों की बचत से जुड़े सपने इस चलते अच्छे माने जाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)