विज्ञापन
This Article is From Jul 15, 2022

लड़की का फेक इंस्‍टाग्राम प्रोफाइल बनाकर अश्‍लील फोटो पोस्‍ट करने की धमकी दे रहा था युवक, गिरफ्तार

शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू की. इस दौरान इंस्टाग्राम से कथित इंस्टाग्राम प्रोफाइल के डिटेल्स लिए गए, उसी के आधार पर कथित प्रोफाइल के रजिस्ट्रेशन में उपयोग किए गए IP एड्रेस और ईमेल आईडी का पता लगाया गया.

लड़की का फेक इंस्‍टाग्राम प्रोफाइल बनाकर अश्‍लील फोटो पोस्‍ट करने की धमकी दे रहा था युवक,  गिरफ्तार
प्रतीकात्‍मक फोटो
नई दिल्‍ली:

Delhi News: कई लड़कियों के नकली इंस्टाग्राम प्रोफाइल बनाने और वीडियो कॉल नहीं करने पर उनकी अश्लील तस्वीरें पोस्ट करने की धमकी देने वाले एक रेस्टोरेंट के  कैशियर को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. उत्तरी दिल्ली के डीसीपी सागर सिंह कलसी के मुताबिक, साइबर पुलिस स्टेशन में बुराड़ी की रहने वाली 20 साल की एक लड़की ने शिकायत देकर आरोप लगाया कि उसके पास अज्ञात नम्बरों से अश्लील तस्वीरों और वीडियो की बाढ़ आ गई है. पढ़ाई करने वाली इस लड़की ने यह भी आरोप लगाया कि किसी ने उसके नाम पर दो इंस्टाग्राम प्रोफाइल और उसकी दोस्तों कई फर्जी प्रोफाइल बनाए हैं. पीड़ित ने बताया कि आरोपी ने उसे वीडियो कॉल नहीं करने पर उसकी मॉर्फ्ड तस्वीरें पोस्ट करने की धमकी दी थी.

शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू की. इस दौरान इंस्टाग्राम से कथित इंस्टाग्राम प्रोफाइल के डिटेल्स लिए गए, उसी के आधार पर कथित प्रोफाइल के रजिस्ट्रेशन में उपयोग किए गए IP एड्रेस और ईमेल आईडी का पता लगाया गया. IP एड्रेस की तकनीकी जांच में अपराध में प्रयोग किए गए मोबाइल नंबर और आईएमईआई नंबर का पता चला जिसके बाद आरोपी की पहचान पानीपत के रहने वाले कपिल कुमार के रूप में हुई. इसके बाद  पुलिस ने 12 जुलाई को पानीपत में छापेमारी कर 22 साल के कपिल को गिरफ्तार कर लिया. आरोपी द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे 2 सिम कार्ड के साथ दो मोबाइल फोन और उसके कब्जे से बरामद किए गए हैं, जो अपराध में इस्तेमाल किए गए थे.

आरोपी कपिल कुमार से पूछताछ करने पर यह पता चला कि वह शुरू में एक स्थानीय सेलिब्रिटी के नाम पर एक नकली प्रोफ़ाइल के जरिये इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर शिकायतकर्ता का दोस्त बन गया था. कुछ चैट के बाद शिकायतकर्ता ने अपना मोबाइल नंबर और साथ ही अपनी तस्वीरें इस विश्वास के साथ शेयर कीं कि वह इसे किसी महिला सेलेब्रिटी के साथ साझा कर रही है. बाद में शिकायतकर्ता को शक हुआ और उसने आरोपी को ब्लॉक कर दिया. इसके बाद आरोपी ने शिकायतकर्ता से बात करना जारी रखा. जब पीड़ित से उससे बात करना बिल्कुल बंद कर दिया तो तो उसने शिकायतकर्ता के नकली इंस्टाग्राम प्रोफाइल बनाए और उसे उसके इंस्टाग्राम पर मैसेज किया और शिकायतकर्ता के जानकारों को फॉलो कर अश्लील मैसेज भेजे. उसने इंस्टाग्राम पर कुछ लड़कों के साथ पीड़ित का  मोबाइल नंबर भी शेयर किया जिन्होंने बाद में शिकायतकर्ता को अश्लील तस्वीरें और वीडियो भेजे. आरोपी ने आगे खुलासा किया कि वह अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर लड़कियों की फर्जी प्रोफाइल भी बनाता था. आरोपी मूलरूप से सहारनपुर का रहने वाला है और पानीपत हरियाणा के एक रेस्टोरेंट में कैशियर है.

* भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 20 हजार से अधिक नए मामले, 47 लोगों ने गंवाई जान
* "बच्चे 7 बजे स्कूल जा सकते हैं, कोर्ट 9 बजे क्यों शुरू नहीं हो सकती..." : भावी CJI ने दिया यह तर्क
* कांग्रेस के तार पाकिस्तान से जुड़े, करंट भी वहीं से आता : हामिद अंसारी को लेकर बीजेपी का तंज

'RSS की तरह PFI में दी जाती थी ट्रेनिंग..' पटना SSP के बयान पर भड़की बीजेपी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
केजरीवाल के इस्तीफे के बाद भी आतिशी अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली CM? कहां फंसा पेच
लड़की का फेक इंस्‍टाग्राम प्रोफाइल बनाकर अश्‍लील फोटो पोस्‍ट करने की धमकी दे रहा था युवक,  गिरफ्तार
गर्मी के टॉर्चर के बीच अस्पतालों में हीट स्ट्रोक यूनिट तैनात, बाथ टब और आइस क्यूब्स से हो रहा इलाज
Next Article
गर्मी के टॉर्चर के बीच अस्पतालों में हीट स्ट्रोक यूनिट तैनात, बाथ टब और आइस क्यूब्स से हो रहा इलाज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com