यमुना में 'जहरीले झाग' पर सियासत, केजरीवाल सरकार ने अब सफाई के लिए तैनात की 15 बोट्स

छठ पूजा पर यमुना में जहरीले झाग के बीच श्रद्धालुओं के पूजा करने की तस्वीरें और वीडियो सामने आने के बाद AAP और BJP में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया.

नई दिल्ली:

युमना नदी में फैली गंदगी (Yamuna River Pollution) को लेकर आम आदमी पार्टी और बीजेपी आमने-सामने हैं. यमुना में गंदा और डिटर्जेंट वाला पानी आ रहा है, जिसकी वजह से यहां यमुना के जल में झाग (Yamuna Foam) बन गया है. छठ पूजा के बीच यमुना में झाग को लेकर आप और बीजेपी में आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है. इन सबके बीच दिल्ली सरकार ने यमुना नदी में मौजूद झाग को हटाने के लिए 15 नावों की तैनाती की है. इन बोट ने झाग हटाने का काम शुरू कर दिया है. 

छठ पूजा पर यमुना में जहरीले झाग के बीच श्रद्धालुओं के पूजा करने की तस्वीरें और वीडियो सामने आने के बाद दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया. भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया कि आप सरकार ने नदी की "दयनीय" स्थिति को छुपाने के लिए यमुना तट पर छठ पूजा की अनुमति नहीं दी, वहीं आप के गोपाल राय और राघव चड्ढा ने नदी में झाग के लिए उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सरकारों को दोषी ठहराया. 

वजीराबाद और ओखला के बीच यमुना का 22 किलोमीटर का हिस्सा नदी में प्रदूषण भार के लगभग 80 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है और यह यमुनोत्री से इलाहाबाद तक 1,370 किलोमीटर की लंबाई का 2 प्रतिशत से भी कम है.

विशेषज्ञों के मुताबिक, दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से छोड़े जाने वाले सीवर के बिना शोधित पानी में फॉस्फेट और सर्फेक्टेंट की मौजूदगी नदी में झाग का एक प्रमुख कारण है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com