तार-तार होते रिश्‍ते: दिल्‍ली में सुपारी किलिंग के आरोप में दो पत्नियां गिरफ्तार, पुलिस ने मामले का यूं किया खुलासा..

रिश्तों को तार तार करने वाले दोनों मामले अपने आप में हैरान करने वाले हैं. पहला मामला दरियागंज और दूसरा बाहरी दिल्‍ली के रणहौला इलाके का है.

तार-तार होते रिश्‍ते: दिल्‍ली में सुपारी किलिंग के आरोप में दो पत्नियां गिरफ्तार, पुलिस ने मामले का यूं किया खुलासा..

प्रतीकात्‍मक फोटो

नई दिल्‍ली :

देश की राजधानी दिल्ली के दो इलाकों में दो लोगों की हत्या के आरोप उनकी पत्नियों को गिरफ्तार किया गया है. इसके साथ ही सुपारी किलर भी पकड़े गए हैं  जिनके जरिये हत्याओं को अंजाम दिया गया. रिश्तों को तार तार करने वाले दोनों मामले अपने आप में हैरान करने वाले हैं. पहला मामला दरियागंज और दूसरा बाहरी दिल्‍ली के रणहौला इलाके का है. दरियागंज पुलिस ने 17 मई को मोइनुद्दीन नाम के शख्स की हत्या के मामले को सुलझाते हुए उसकी पत्नी समेत 3 लोगों को गिरफ्तार किया है. दरअसल, 17 तारीख की रात करीब 10 से 10.30 बजे के आसपास मोइनुद्दीन को उस वक्त बाइक सवार लोगों ने गोली मारी जब वे खालसा स्कूल के पास अपने वर्कशॉप के सामने वाली गली में पेशाब करने गए थे. भाई रुकमुद्दीन, घायल अवस्‍था में मोइनुद्दीन को एलएनजेपी अस्पताल ले गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. 

मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू की तो आसपास लगे सीसीटीवी फुटेज को देखा गया. जांच में पता  चला कि इस वारदात में सुपारी किलर शामिल हैं जो यूपी  के हो सकते हैं. हत्या के लिए इस्तेमाल की गई सफेद रंग की मोटरसाइकिल तारा होटल दरियागंज के पास छोड़ी गई थी, जो कि चोरी की थी. मध्य दिल्ली की डीसीपी श्वेता चौहान के मुताबिक,  500 से ज्यादा सीसीटीवी फुटेज और 100 से ज्यादा लोगों से पूछताछ के बाद पुलिस को इस हत्याकांड में शामिल लोगों के बारे में जानकारी मिली जिसके बाद मृतक की पत्नी जेबा कुरैशी समेत 3 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस के मुताबिक,  जेबा की  शादी करीब 25 साल पहले हुई थी और उनके दो बेटे और एक बेटी हैं और ये सभी बालिग हैं. जेबा का पति मोइनुद्दीन कुरैशी प्रॉपर्टी डीलिंग कारोबार से जुड़ा था और उसे पतंगबाजी और शराब पीने का शौक था. जेबा अपने पति से खुश नहीं थी. वह पति से छुटकारा पाना चाहती थी और किसी और शख्स  के साथ निकाह करना चाहती थी. करीब 2 साल पहले जेबा फेसबुक के जरिए आरोपी मेरठ के रहने वाले शोएब के संपर्क में आई और उसके बाद दोनों की मुलाकातें शुरू हो गईं. शोएब जिम सप्लीमेंट का काम करता है. जेबा ने शोएब को उसके पति की हत्या करने और उससे शादी करने का लालच दिया और उकसाया.  उसके बाद आरोपी शोएब ने कॉन्ट्रैक्ट किलर की तलाश की. बाद में शोएब, ग़ाज़ियाबाद के विनीत गोस्वामी के संपर्क में आया और उसने रुपये के एवज में मोइनुद्दीन कुरैशी को मारने के लिए 6 लाख में हामी भर दी.  

जेबा कुरैशी के कहने पर विनीत गोस्वामी और शोएब ने कई बार मोइनुद्दीन की रेकी की लेकिन भीड़भाड़ वाली जगह होने के चलते विनीत दरियागंज में वारदात को अंजाम नहीं दे सका. ऐसे में विनीत ने शोएब से हत्या करने के लिए किसी ओर शख्स की मदद की मांग की, लेकिन शोएब किसी ओर शख्स को नहीं ढूंढ सका. दूसरी तरफ जेबा, शोएब पर अपने पति की हत्या करने और जल्द से जल्द उसके साथ निकाह करने के लिए जोर दे रही थी. वो अपने पति से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहती थी. अंत में शोएब ने  विनीत के साथ मिलकर मोइनुद्दीन की हत्या करने की ठान ली और फिर मेरठ से चोरी की बाइक लेकर 17 तारीख की रात मोइनुद्दीन की हत्या को अंजाम दिया. पुलिस ने तकरीबन 8 दिनों में हत्या की गुत्थी को सुलझा दिया.पुलिस ने आरोपियों  के पास से 3 लाख रुपए, एक देसी कट्टा, एक चोरी की मोटरसाइकिल बरामद की है जो वारदात के लिए इस्तेमाल की गई थी.

दूसरा मामला दूसरा मामला बाहरी दिल्ली के रणहौला इलाके का है जहां एक पत्नी ने अपने अय्याश पति को मारने के लिए एक हत्यारे को 1.5 लाख रुपये फिरौती दी और अपने पति की हत्या करवा दी. बाद में पुलिस को गुमराह करने के लिए उसने लूट की कहानी गढ़ी. पुलिस ने दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.बाहरी दिल्ली के डीसीपी समीर शर्मा के मुताबिक, 18 मई को एक सूचना मिली कि रणहौला इलाके के डीप एन्क्लेव में एक घर में चोरों ने एक शख्स की हत्या कर दी है. पुलिस मौके पर पहुंची तो एक शख्स का शव खून से लथपथ बिस्तर पर पड़ा हुआ था जिसकी पहचान 50 साल के वीर बहादुर वर्मा के तौर पर हुई. पुलिस टीम ने जांच शुरू की तो यह पाया गया कि मृतक और उसकी पत्नी के बीच अक्सर लड़ाई-झगड़ा होता था जो कि मोहल्ले के लोग अकसर सुनते थे. मृतक की पत्नी से पूछताछ की गई लेकिन वह अपना बयान बार बार बदलती रही. उसने पुलिस को बताया कि कुछ लुटेरे उसके घर में घुसे और उसके पति के साथ मारपीट कर जेवरात और पैसे लूटकर ले गए. पुलिस ने मृतक की पत्नी चंद्र कला उर्फ चंदा पर शक करना शुरू कर दिया क्योंकि उसके 'लूटपाट' से संबंधित बयान अलग-अलग थे, कई घंटों के सीसीटीवी कैमरों की स्कैनिंग के बाद एक फुटेज मिला जिसमें 27 साल का जुम्मन वारदात वाली जगह पर घूमता हुआ देखा गया. मृतक की पत्नी चंद्र कला से आगे पूछताछ की गई जो बार-बार अपना बयान बदल रही थी. चंदा के मोबाइल के कॉल रिकार्ड्स से पता चला कि वो इलाके के घोषित अपराधी जुम्मन के संपर्क में थी.

जांच में पता चला कि मृतक की दो पत्नियां थीं जो मृतक और उसकी पत्नी के बीच विवाद का कारण था. इसलिए पुलिस ने मृतक की पत्नी को हिरासत में ले लिया गया. पत्‍नी ने खुलासा किया कि उसने जुम्मन उर्फ के साथ मिलकर अपने पति की हत्या की थी. 28 साल की चंदा ने बताया कि वो मूलरूप  बिहार की रहने वाली है. वे कुल 7 भाई-बहन हैं. लगभग 13-14 साल पहले आरोपी चंद्र कला, मृतक वीर बहादुर वर्मा की कपडे की दुकान पर काम करती थी, जहां वह उसके साथ छेड़छाड़ करता था, लेकिन उसकी आर्थिक हालात कमजोर होने के कारण वह उसका विरोध नहीं कर सकती थी क्योंकि उसे अपनी नौकरी खोने का डर था. इसके बाद उसने वीर बहादुर वर्मा से शादी कर ली, हालांकि वो जानती थी कि वो पहले से ही शादीशुदा था और उसके बच्चे भी हैं. शादी के बाद चंदर कला ने दो बच्चों को जन्म दिया लेकिन पति अपनी पहली पत्नी के साथ ज्यादा समय बिताते थे. कुछ हफ्ते पहले आरोपी चंदर कला की छोटी बहन उसके साथ रहने आई थी लेकिन उसकी बहन पर भी उसके पति की नज़र थी. उसे यह भी पता चला कि उसके पति के शादी के बाद 2-3 महिलाओं से और संबंध हैं. वीर बहादुर के घर के ग्राउंड फ्लोर पर  एक कपड़े की दुकान है, जिसे आरोपी चंद्र कला चला रही थी, जहां नरगिस नाम की एक महिला काम करती थी. चूंकि आरोपी बहुत दुखी रहती थी इसलिए एक दिन नरगिस ने उससे उसके बारे में पूछा और उसने अपने पति की आदतों के बारे में बताया. जिस पर नरगिस ने उसे बताया कि उसका भाई जुम्मन अपराधी है और हाल ही में जेल से बाहर आया है और वह उसकी मदद कर सकता है. इस तरह चंद्र कला, जुम्मन  के संपर्क में आई लेकिन बाद में ब्लड कैंसर के कारण नरगिस की मौत हो गई. इसके बाद चंद्र कला ने जुम्मन  से संपर्क किया और वीर बहादुर की हत्या करने के लिए उसे 1.5 लाख रुपए दिए. 18 मई को जब वीर बहादुर सो रहा था तब चंद्र कला ने अपने साथी जुम्मन को घर बुलाया. जुम्मन अपने साथ साथ हथौडा लेकर आया और उसके पति के सिर पर दो बार हमला जिससे उसकी तुरंत मौत हो गई. घटना को लूट का एंगल देने के लिए आरोपी चंद्र काला ने जुम्मन को पैसे और जेवर दिए और पुलिस को यह कहकर गुमराह किया कि उसके घर में लुटेरे आये और उन्हें लूट लिया. जब उसके पति ने उसका विरोध किया तो लुटेरों ने उसकी हत्या कर दी. जुम्मन ने बाद में तीस हजारी कोर्ट में सरेंडर कर दिया. पुलिस ने आरोपियों के पास से 50 हज़ार रुपये और वारदात में इस्तेमाल हथौड़ा बरामद कर लिया है.

- ये भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* कैदी नंबर 241383 नवजोत सिद्धू पटियाला जेल में करेंगे क्लर्क का काम, इतना होगा वेतन
* WATCH: दिल्ली के नए LG के शपथग्रहण समारोह से नाराज़ होकर बीच में लौटे हर्षवर्धन
* "बोगस आरोप"- चाइनीज वीजा स्कैम मामले में CBI की पूछताछ से पहले बोले कार्ति चिदंबरम