दिल्ली बजट 2021: पहले ई-बजट में नारी, युवा शक्ति पर जोर, मुफ्त कोविड टीके का ऐलान - जानें 10 बड़ी बातें

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने आज विधानसभा में पहला पेपरलेस बजट पेश किया. सिसोदिया ने टैबलेट से बजट भाषण पढ़ा. इसके लिए विधायकों को बी टैबलेट दिए गए थे. बजट पेश करने से पहले उन्होंने कश्मीरी गेट स्थित हनुमान मंदिर में जाकर मत्था टेका और आशीर्वाद लिया.

नई दिल्ली: दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने आज विधानसभा में पहला पेपरलेस बजट पेश किया. सिसोदिया ने टैबलेट से बजट भाषण पढ़ा. इसके लिए विधायकों को बी टैबलेट दिए गए थे. बजट पेश करने से पहले उन्होंने कश्मीरी गेट स्थित हनुमान मंदिर में जाकर मत्था टेका और आशीर्वाद लिया. सिसोदिया ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 69 हज़ार करोड़ का बजट प्रस्तुत किया है जो पिछली बार से 4 हज़ार करोड़ ज़्यादा है.

बजट की बड़ी बातें

  1. कोरोना काल में पेश पहले बजट में मनीष सिसोदिया ने महिलाओं के लिए विशेष मोहल्ला क्लीनिक खोलने की बात कही है. उन्होंने NDA की तैयारी कराने के लिए राज्य में सैनिक स्कूल खुलवाने का भी ऐलान किया है.

  2. सिसोदिया ने कहा कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर दिल्ली में देशभक्ति पाठ्यक्रम की शुरुआत होगी ताकि हर बच्चा देशभक्त बने. हर पढ़ा-लिखा व्यक्ति महिलाओं के लिए सम्मान रखे, स्कूलों में देशभक्त व्यक्ति तैयार करेंगे. 

  3. सिसोदिया ने बजट में दिल्ली वालों के लिए मुफ़्त वैक्सीन का प्रावधान का ऐलान किया है. जब अगले फेज़ में आम लोगों के वैक्सीनेशन का नंबर आएगा, तो दिल्ली सरकार की तरफ से उन्हें सरकारी अस्पतालों में मुफ्त वैक्सीन देने की बात बजट में की गई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनवरी 2021 में ही दिल्ली वालों को मुफ़्त वैक्सीन देने की तरफ इशारा भी किया था.सभी सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 के मुफ्त टीकाकरण के लिए सरकार ने 50 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.

  4. बजट भाषण में मनीष सिसोदिया ने कहा कि आजादी के 100 साल पूरे होने पर साल 2047 तक केजरीवाल सरकार का लक्ष्य दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय  को बढ़ाकर सिंगापुर में बैठे व्यक्ति की प्रति व्यक्ति की आय के बराबर करने का है.

  5. मनीष सिसोदिया ने बजट पेश करते हुए कहा कि दिल्ली में हम सब स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के ऋणी है. आजादी के 75वें वर्ष को ध्यान में रखते हुए 12 मार्च से 15 अगस्त 2022 तक देशभक्ति से जुड़े कई कार्यक्रम किए जाएंगे.

  6. सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में 500 स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ उच्चे ध्वज-स्तंभों की स्थापना के लिए 45 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. 

  7. योग की अहमियत बताते हुए सिसोदिया ने कहा कि भारत ने दुनियाभर के लोगों को तन मन से स्वस्थ रहने का विज्ञान दिया है. हमारे यहां एक दो दिन के कार्यक्रम तो होते हैं, लेकिन लोगों को इससे जोड़े रखने की व्यवस्था नहीं है.  उन्होंने ऐलान किया कि दिल्ली की अलग-अलग कॉलोनियों में सरकार की तरफ से ध्यान और योग के प्रशिक्षक उपलब्ध कराए जाएंगे. सिसोदिया ने इसके लिए ₹25 करोड़ का आवंटन का प्रस्ताव दिया है.

  8. सिसोदिया ने बजट में ऐलान किया है कि दिल्ली के हर नागरिक को हेल्थ कार्ड दिया जाएगा और हर व्यक्ति का ऑनलाइन डेटा उपलब्ध होगा. इसके तहत अस्पताल में पुराने इलाज की हर जानकारी उपलब्ध होगी. उन्होंने स्वास्थ्य के लिए 9934 करोड़ का बजट प्रस्तावित किया है.

  9. सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में 5651 स्कूल हैं. नीति आयोग ने माना कि दिल्ली के सरकारी स्कूल नम्बर 1 हैं. उन्होंने कहा कि 16 लाख बच्चे हैप्पीनेस क्लास से अपनी क्लासेज की शुरुआत करते हैं. सिसोदिया ने कहा कि हम अब इंटरनेशनल सेल की स्थापना करने जा रहे हैं. दिल्ली के स्कूलों में एंटरप्रेन्योरशिप करिकुलम के तहत 2 हज़ार रुपए प्रति बच्चे seed money दी जाएगी. 

  10. शिक्षा मंत्री की भी जिम्मेदारी संभाल रहे सिसोदिया ने ऐलान किया कि दिल्ली में वर्चुअल मॉडल स्कूल की शुरुआत होगी.  उन्होंने कहा कि यह दुनिया में अपनी तरह का पहला स्कूल होगा, जहां कोई चारदीवारी नहीं होगी और दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर आप दिल्ली के शिक्षा मॉडल का लाभ उठा सकेंगे. उन्होंने कहा कि ऐसे स्कूल की डिजाइन का काम शुरू हो गया है.