दिल्ली का बजट: मुफ्त वैक्सीन, एजुकेशन 2.0 और देशभक्ति के कार्यक्रमों का हो सकता है ऐलान

दिल्ली सरकार मंगलवार को विधानसभा में पहला डिजिटल बजट यानी ई बजट पेश करेगी. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया टैब से बजट पढ़ेंगे. साथ सदन में बैठे सभी मंत्रियों और विधायकों को भी टैब दिए जाएंगे.

दिल्ली का बजट: मुफ्त वैक्सीन, एजुकेशन 2.0 और देशभक्ति के कार्यक्रमों का हो सकता है ऐलान

Delhi E Budget : वर्ष 2020-21 में दिल्ली का बजट 65 हज़ार करोड़ का था

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार मंगलवार को विधानसभा में पहला डिजिटल बजट यानी ई बजट पेश करेगी. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया टैब से बजट पढ़ेंगे. साथ सदन में बैठे सभी मंत्रियों और विधायकों को भी टैब दिए जाएंगे. इसमें मुफ्त वैक्सीन, एजुकेशन 2.0 के साथ आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर देशभक्ति से जुड़े कार्यक्रमों का ऐलान हो सकता है.

मुफ्त वैक्सीन की तैयारी
बजट में दिल्ली वालों के लिए मुफ़्त वैक्सीन का प्रावधान आ सकता है. सूत्रों का कहना है कि जब अगले फेज़ में आम लोगों के वैक्सीनेशन का नंबर आएगा, तो दिल्ली सरकार की तरफ से उन्हें सरकारी अस्पतालों में मुफ्त वैक्सीन देने का प्रावधान इस बजट में लाया जा सकता है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जनवरी 2021 में दिल्ली वालों को मुफ़्त वैक्सीन देने की तरफ इशारा भी किया था.

बजट प्रस्ताव में बढ़ोतरी
वर्ष 2020-21 में दिल्ली का बजट 65 हज़ार करोड़ का था, सरकारी सूत्रों की मानें तो इस साल 2021-22 के लिए 65 हज़ार करोड़ से अधिक बजट का प्रस्ताव देखने मिल सकता है।

दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने पर जोर
आजादी के 100 साल पूरे होने पर 2047 तक दिल्ली की प्रति व्यक्ति आय, सिंगापुर के प्रति व्यक्ति आय के बराबर करने का मास्टर प्लान का एलान केजरीवाल सरकार बजट में कर सकती है.

एजुकेशन 2.0 पर रहेगा जोर
शिक्षा पर सबसे अधिक खर्च करने वाली केजरीवाल सरकार के इस बजट में नए वर्जन वाला 'शिक्षा 2.0' का रूप देखने मिल सकता है। वहीं स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर भी अहम घोषणाएं हो सकती हैं.

नए सैनिक स्कूलों की घोषणा संभव
दिल्ली में नए सैनिक स्कूल शुरू किये जाने का प्रस्ताव भी बजट में आ सकता है।  

योग को घर-घर पहुंचाने की तैयारी
योग को आम जनता तकर पहुंचाने की योजना के बारे में भी बजट में घोषणा संभव है. हर मोहल्ले तक योग का प्रचार किया जाने की तैयारी है.

'देशभक्ति बजट' की तैयारी
ये बजट 'देशभक्ति बजट' हो सकता है. सरकार अगले 75 सप्ताह तक के समय को देशभक्ति के महोत्सव के रूप में मनाने की तैयारी के बारे में जानकारी दे सकती है.

2016 में था स्वराज बजट
दिल्ली सरकार ने साल 2015-16 के बजट को स्वराज बजट बताया था। वहीं साल 2018-19 में पेश किया गया बजट ग्रीन बजट था। इस साल 2021-22 का बजट 'देशभक्ति बजट' हो सकता है.


आजादी के 75 वर्ष पर कार्यक्रमों का ऐलान संभव
दिल्ली सरकार के सूत्र का कहना है कि 15 अगस्त 2022 को आज़ादी के 75 साल पूरे होने तक पूरी दिल्ली में उत्सव का माहौल रहेगा। केजरीवाल सरकार देशभक्ति बजट में इंडिया@75 के सेलिब्रेशन के साथ-साथ इंडिया@100 की कल्पना भी प्रस्तुत करेगी। इसमें बताया जाएगा कि कैसे दिल्ली सरकार 75 वर्ष पूरे होने से ठीक 75 सप्ताह पहले से ही, पूरी दिल्ली अभूतपूर्व तरीके से इस वर्ष को आन बान शान के साथ मनाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com