"हम दिल्ली को सबसे सुरक्षित शहर बनाकर दिखाएंगे": कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सीएम केजरीवाल

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर क़ानून व्यवस्था नहीं संभलती तो हमें दे दें, हम दिल्ली को सबसे सुरक्षित शहर बनाकर दिखाएंगे. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यूपी में पावर कट लग रहे हैं, हरियाणा में कट लग रहे हैं लेकिन दिल्ली में फ्री बिजली आती है और कोई पावर कट तक भी नहीं होता है. 

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

दिल्ली में पिछले काफी दिनों से कानून व्यवस्था के मुद्दे पर आप एलजी को घेर चुकी है. दिल्ली में एलजी द्वारा पुलिस के साथ मीटिंग बुलाने पर सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राजधानी में आज जंगलराज है, क़ानून व्यवस्था हमें सौंप दें, हम इसे सबसे सुरक्षित शहर बनाकर दिखाएंगे. ऐसा लगता है कि केंद्र के पास दिल्ली की क़ानून व्यवस्था को ठीक करने का प्लान नहीं है. मीटिंग बुलाना महज औपचारिकता है. प्रगति मैदान जहां G-20 की बैठक होनी है, वहां से गाड़ी रोक कर लुटेरे पैसे लूट ले गए. ये तो जंगल राज हो गया है दिल्ली में. कोई सुरक्षित नहीं है. सुबह मैंने पढ़ा कि कहीं मार्केट में ताला तोड़कर लूट हो गई. ऐसा इसलिए है क्योंकि केंद्र और एलजी दिल्ली के काम रोकने में एनर्जी लगा रहे हैं, कैसे पानी बिजली मोहल्ला क्लिनिक के काम रोकें, इसी में लगे हैं. दिल्ली सीएम ने कहा कि मेरा निवेदन है कि हमें हमारे काम करने दो, अपना काम करो. अगर क़ानून व्यवस्था नहीं संभलती तो हमें दे दें, हम दिल्ली को सबसे सुरक्षित शहर बनाकर दिखाएंगे. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि यूपी में पावर कट लग रहे हैं, हरियाणा में कट लग रहे हैं लेकिन दिल्ली में फ्री बिजली आती है और कोई पावर कट तक भी नहीं होता है. 

इस बीच दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज 42 नए चार्जिंग स्टेशन शुरू किए जा रहे हैं, जो कि कुछ दिन पहले 11 शुरू किए गए थे. अब 53 चार्जिंग स्टेशन हो गए हैं. दिल्ली में प्रदूषण बहुत ज़्यादा था, जिस वजह से लोग कहते थे इसका कुछ करो. आप की सरकार ने इससे निपटने के लिए जो कदम उठाए उसका असर दिखना लगा है. नतीजतन दिल्ली में 30% प्रदूषण कम हो गया है. सीवियर दिन अब दिल्ली में बहुत कम रह गए हैं. अमूमन पूरे साल दिल्ली की हवा की क्वालिटी ठीक रहती है. दिल्ली सीएम ने साथ ही कहा कि EV से प्रदूषण कम होगा और भविष्य पेट्रोल डीजल का नहीं EV का है. ऐसे में हमने 2025 तक लक्ष्य रखा था, उसमें एक चौथाई व्हीकल EV होने चाहिए. दिल्ली के नए व्हीकल में से 13% EV खरीदे जा रहे हैं. दिल्ली सीएम ने कहा कि EV खरीदने के मामले में नेशनल एवरेज 6% है, जबकि दिल्ली में 13% है. नीति आयोग ने कहा कि दिल्ली की EV पालिसी बेस्ट पालिसी है, बाक़ी राज्यों को इसका अनुसरण करना चाहिए. दुनिया की बेस्ट EV पालिसी के साथ हमारी EV पालिसी तुलना होती है. EV महंगा होता है जिस पर सरकार सब्सिडी देती है. दूसरा है चार्जिंग स्टेशन. खरीदने वाले को लगता है डिस्चार्ज होने पर कहां चार्ज करूंगा.

फ्यूल से पौने दो रुपए/किमी का खर्चा आता है. टू-व्हीलर का 7 पैसे/किमी का खर्चा आता है. फ्यूल से ऑटो चलाने का खर्च 2.60 रुपए/किमी आता है जबकि EV का 9 पैसे आता है.  चार पहिया वाहन का खर्च 7 रुपए/ किमी आता है जबकि EV का 36 पैसे/ किमी आता है. इसके साथ ही दिल्ली सीएम केजरीवाल ने कहा कि अब जाकर सब अपने पेट्रोल/डीज़ल से चलने वाले वाहन बेच देना. पूरे देश का आधे से ज़्यादा EV दिल्ली में चल रहा है. दिल्ली की EV पालिसी दुनिया की बेस्ट पालिसी है.दिल्ली की ऊर्जा मंत्री आतिशी मार्लेना ने कहा कि आज 42 नए चार्जिंग स्टेशन की शुरुआत हो रही है. दिल्ली के प्रदूषण से लोग परेशान रहते हैं. दिल्ली की EV पालिसी बहुत प्रशंसा हो रही है. पूरे देश में कुल वाहन खरीद में 7-8% EV का. लेकिन दिल्ली में कुल वाहन खरीद का 12-14% है. ट्रांसपोर्ट और ऊर्जा विभाग दोनों को बधाई. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और DDC वाइस चैयरमेन जैस्मिन शाह ने इसे मिशन बनाया है. यहां EV चार्जिंग स्टेशन का दुनिया में सस्ता रेट है. 7 पैसे/किमी पर दो पहिया वाहन और 36 पैसे/किमी चार पहिया वाहन चला सकते हैं.

ये भी पढ़ें : "मानवता का भाव रखना कमज़ोरी नहीं है..." : मणिपुर में शांति बहाली के लिए सेना की वीडियो अपील

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : दिल्ली प्रगति मैदान सुरंग में दिनदहाड़े लूट के मामले में पांच गिरफ्तार