दिल्ली में आज से शुरू होगा 24 घंटे कोरोना का टीका लगाने का काम

दिल्ली में आज से 24 घंटे कोरोना का टीका लगाने का काम शुरू हो गया है. इसी के साथ पूरे देश में दिल्ली ऐसा पहला शहर जहां 24 घंटे टीके लगाए जाएंगे.

दिल्ली में आज से शुरू होगा 24 घंटे कोरोना का टीका लगाने का काम

दिल्ली सरकार के सभी 33 अस्पतालों में 24 घन्टे वैक्सीनेशन होगा: सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली:

दिल्ली में आज से 24 घंटे कोरोना का टीका लगाने का काम शुरू हो गया है. इसी के साथ पूरे देश में दिल्ली ऐसा पहला शहर जहां 24 घंटे टीके लगाए जाएंगे. दिल्ली सरकार के सभी 33 अस्पतालों में रात 9 बजे से लेकर सुबह 9 बजे तक टीके लगाए जाएंगे. जबकि सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में पहले ही सुबह 9 बजे से लेकर रात के 9 बजे तक टीके लग रहे हैं. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक' सुबह 9 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे वो लोग टीके लगवा सकेंगे जिन्होंने पहले ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है'. दोपहर 3 बजे के बाद से अगले दिन सुबह 9:00 बजे तक लोग वाक-इन कर सकेंगे यानी बिना रजिस्ट्रेशन सीधा टीकाकरण केंद्र पर पहुंच कर टीके लगवाए जा सकेंगे. इसी के साथ उन्होंने दिल्ली की कोरोना के खिलाफ तैयारी को लेकर भी चर्चा की. 

सत्येंद्र जैन के मुताबिक दिल्ली के अस्पतालों में में कोरोना के नए बेड्स तैयार कर लिए गए हैं. उन्होंने कहा कि कल 3548 पॉजिटिव केस आये थे, पॉजिटिविटी 5.54% थी. 65 हज़ार के करीब टेस्ट किये गए हैं. दिल्ली में कल हमने सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में काफी सारे बेड्स बढाने का आदेश दिया है. लगभग 5 हज़ार बेड्स और बढ़ाये जा रहे हैं. 
स्वास्थ्य मंत्री ने पॉजिटिविटी रेट 5 प्रतिशत आने पर चिंता जताते हुए कहा कि ये पहला ही दिन है जब 5.5% क्रॉस किया है, इसको देखना होगा कि ये लगातार 5 से ऊपर रहता है या नीचे गिरता है. उन्होंने कहा कि देश मे भी 5 प्रतिशत से ज़्यादा ही चल रहा है, दिल्ली में 5% से ऊपर गया है उस पर हम निगाह बनाये हुए हैं. 

क्या दिल्ली सक्षम है इतने लोगों को वैक्सीनेट करने मे, के सवाल पर जैन ने कहा कि 3 बजे से पहले जाएंगे तो रजिस्टर करके जाना है, अगर 3 बजे के बाद जाएंगे तो उसके लिए टाइम की अपॉइंटमेंट लेने की ज़रूरत नहीं हॉगी सुबह 9 से 3 बजे तक सिर्फ रजिस्टर लोगों का ही वैक्सीनेशन होगा. उन्होंने माना कि दिल्ली के पॉश इलाकों में ज़्यादा हॉटस्पॉट बन रहे हैं. सत्येंद्र जैन के अनुसार, चौथी लहर में पॉश इलाक़ो में मामले ज़्यादा सामने आ रहे हैं इसलिये कंटेन्मेंट ज़ोन वहां ज़्यादा बनाये जा रहे हैं. 2 से ज़्यादा कहीं केस पाये जाते हैं तो उसको माइक्रो कंटेन्मेंट ज़ोन बनाकर उसे कन्टेन किया जाता है, ताकि और लोगों में न फैले. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं उन्होंने बताया कि जिन अस्पतालों में 45 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, उन्हें शो कॉज नोटिस जारी किया गया है. साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली में वैक्सीन की पर्याप्त डोज है, लोगों ज्यादा से ज्यादा संख्या में इसकी खुराक लें.