"साफ-स्वच्छ और सुंदर दिल्ली के लिए करें मतदान" : अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया का संदेश

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) में कचरा एक प्रमुख मुद्दा बनकर उभरा है. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में कचरे के पहाड़ों का दौरा भी किया था. आप ने नगर निकाय का नियंत्रण भाजपा से छीनने के लिए चौतरफा अभियान शुरू किया है.

दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों से अपील की है कि वे आज निकाय चुनावों में एक ईमानदार और काम करने वाले को चुनें. आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल ने मतदान शुरू होने के ठीक पहले ट्वीट किया, "साफ़-स्वच्छ और सुंदर दिल्ली बनाने के लिए आज मतदान है, नगर निगम में एक भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनाने के लिए मतदान है. सभी दिल्लीवासियों से मेरी अपील- दिल्ली नगर निगम में एक ईमानदार और काम करने वाली सरकार बनाने के लिए आज अपना वोट डालने ज़रूर जाएं."

दिल्ली नगर निगम (संशोधन) अधिनियम, 2022 के माध्यम से राष्ट्रीय राजधानी के तीन नगर निकायों को एक में मिलाने के बाद आप ने पहले निकाय चुनाव में भाजपा के खिलाफ चौतरफा अभियान शुरू किया है. 250 वार्डों के पार्षदों को चुनने के लिए 1.45 करोड़ से अधिक मतदाता वोट डालने के पात्र हैं. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मतदाताओं से एक स्वच्छ और कचरा मुक्त शहर के लिए मतदान करने की अपील की.

एनडीटीवी से बात करते हुए, मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह वोट राष्ट्रीय राजधानी के उचित रखरखाव के लिए टोन सेट करेगा. उपमुख्यमंत्री ने निवासियों से घर से बाहर निकलने और मतदान करने की अपील करते हुए कहा, "मौसम अच्छा है. मैं लोगों से कतार में लगने और वोट डालने की अपील करता हूं. इस छोटी सी असुविधा का सामना करना हर दिन कचरे के ढेर के साथ जागने से बेहतर है."

इस चुनाव में कचरा एक प्रमुख मुद्दा बनकर उभरा है. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने राष्ट्रीय राजधानी में कचरे के पहाड़ों का दौरा भी किया था. आप ने नगर निकाय का नियंत्रण भाजपा से छीनने के लिए चौतरफा अभियान शुरू किया है. भाजपा ने विधानसभा में एक अंक में सिमटने के बावजूद नगरपालिका प्रशासन पर अपनी पकड़ बनाए रखी है. भाजपा की "मोदी के डबल इंजन" की तरह आप ने "केजरीवाल की सरकार, केजरीवाल का नगरसेवक"  नारा दिया है. दोनों दल अपने शीर्ष नेताओं के चेहरे पर चुनाव लड़ रहे हैं.

आप के उदय के बाद से अब तक दिल्ली में अपनी जमीन हासिल करने के लिए संघर्ष कर रही कांग्रेस ने 247 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. AAP के अभियान का मुकाबला करने के लिए, भाजपा ने राष्ट्रीय राजधानी में रैलियों के लिए अमित शाह के नेतृत्व में शीर्ष केंद्रीय मंत्रियों को तैनात किया है. मनीष सिसोदिया सहित आप के कई मंत्रियों के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर भाजपा ने आप पर निशाना साधा है. कांग्रेस ने भी इनका इस्तेमाल आप पर कटाक्ष करने के लिए किया है.

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

MCD चुनाव के लिए मतदान आज : 100 साल से ज्यादा उम्र के 229 और 80 से 100 वाले 2,04,301 वोटर, जानें और भी रोचक बातें
MCD चुनाव से ठीक पहले BJP ने CM केजरीवाल पर लगाया एक और बड़े घोटाले में शामिल होने का आरोप
टिकटॉक और सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मेघा ठाकुर का 21 साल की उम्र में निधन