दिल्ली महिला आयोग ने पुलिस से पूछा- किसी भी थाने में महिला प्रभारी क्यों नहीं है?

दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commission For Women) ने पुलिस (Delhi Police) को नोटिस जारी कर पूछा है कि किसी भी पुलिस स्टेशन में महिला प्रभारी न होने के क्या कारण हैं.

दिल्ली महिला आयोग ने पुलिस से पूछा- किसी भी थाने में महिला प्रभारी क्यों नहीं है?

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • दिल्ली महिला आयोग ने भेजा नोटिस
  • दिल्ली पुलिस से मांगा जवाब
  • DCW की अध्यक्ष हैं स्वाति मालीवाल
नई दिल्ली:

दिल्ली महिला आयोग (Delhi Commission For Women) ने पुलिस (Delhi Police) को नोटिस जारी कर पूछा है कि किसी भी पुलिस स्टेशन में महिला प्रभारी न होने के क्या कारण हैं. आयोग ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली पुलिस को 19 मार्च तक आयोग को जवाब देना होगा. आयोग ने एक बयान जारी कर कहा कि खबरों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 178 पुलिस स्टेशन में से एक भी थाने पर महिला प्रभारी नहीं है.

बयान में कहा गया कि पुलिस बल में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए नियम बनाए गए हैं, इसके बावजूद बल में महिलाओं की भागीदारी कम है.

दिल्ली के पूर्व मंत्री की बेटी को पिता के आवास से मुक्त कराया : दिल्ली महिला आयोग

बयान के अनुसार, प्रभारी की भूमिका में महिला अधिकारियों की योग्यता चिह्नित करने के लिए आयोग ने निरीक्षक रैंक के महिला और पुरुष अधिकारियों का विवरण मांगा है.


दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल (Swati Maliwal) ने इस बारे में ट्वीट किया, 'दिल्ली के 178 पुलिस थानों में से किसी एक की भी SHO महिला नहीं है, यहां तक कि GB रोड थाने की भी नही! ये बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. मैनें दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर उनसे जानकारी मांगी है, कितने पुरुष और महिला इंस्पेक्टर की पोस्ट पर कार्यरत हैं और क्यों कोई महिला SHO नहीं है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: नाबालिग से जो बर्बरता की गई उसको बयां करने के लिए शब्द नहीं : स्वाति मालीवाल