Metaverse में बढ़ रही महिलाओं की हिस्सेदारी

ऐसा कहा जा रहा है कि मेटावर्स के आगे बढ़ने के साथ इंटरनेट के लिहाज से समानता एक नए स्तर पर पहुंच जाएगी

Metaverse में बढ़ रही महिलाओं की हिस्सेदारी

मेटावर्स से जुड़े प्रोजेक्ट्स में महिलाओं का योगदान बढ़ रहा है

खास बातें

  • मेटावर्स से जुड़ी महिलाओं की संख्या बढ़ रही है
  • इंटरनेट में समानता के लिहाज से मेटावर्स महत्वपूर्ण हो सकता है
  • इस सेगमेंट की कई फर्मों की अगुवाई महिलाएं कर रही हैं

टेक्नोलॉजी को समान अवसर उपलब्ध कराने के लिए जाना जाता है। हालांकि, इसके बावजूद टेक्नोलॉजी में पुरुषों का दबदबा है। इंटरनेट की अगले जेनरेशन Web3 या Metaverse के साथ इस स्थिति में तेजी से बदलाव होने का अनुमान है। ऐसा कहा जा रहा है कि मेटावर्स से इंटरनेट के लिहाज से समानता एक नए स्तर पर पहुंच जाएगी। मेटावर्स को आगे बढ़ाने में गेमिंग इंडस्ट्री जैसे क्रिएटर्स का बड़ा योगदान होने की उम्मीद है।

इसके साथ ही इंटरनेट की मौजूदा स्थिति को बदलने और टेक इंडस्ट्री में पुरुषों के दबदबे को चुनौती देने के लिए महिलाएं खुद को मजबूत बना रही हैं। यहां ऐसी कुछ महिलाओं के बारे में बताया जा रहा है जो मेटावर्स में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं:

Candice Houtekier, Art Collision की फाउंडर और डायरेक्टर

मेटावर्स में पिछले छह वर्ष से संभावनाएं तलाश रही, Candice Houtekier, इंटरनेशनल आर्ट मार्केट में बड़े बदलाव के लिए वर्चुअल रियलिटी में काम कर रही हैं। उन्होंने Art Collision एजेंसी की शुरुआत की है, जो डिजिटल, वर्चुअल रियलिटी और क्रिप्टो नेटवर्क्स में मार्केटिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, कंसल्टिंग और क्रिएटिव सर्विसेज दे रही है। वह टेक इंडस्ट्री में महिलाओं के आगे बढ़ने का एक प्रमुख उदाहरण हैं।

Mary Matheson, फिल्म डायरेक्टर और VR क्रिएटर

क्रिएटिव डायरेक्टर और प्रोड्यूसर, Mary Matheson, मोबाइल रियलिटी, ऑग्मेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी की नई टेक्नोलॉजी को डॉक्युमेंटरी की तकनीकों के साथ जोड़कर दर्शकों को कहानी का एक अनूठा एक्सपीरिएंस देती हैं।

Janine Yorio, Everyrealm की को-फाउंडर और CEO

अपनी रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ऐप को बेचने के बाद, Janine ने एंटरटेनमेंट के लिए मेटावर्स प्रॉपर्टीज पर दांव लगाना शुरू किया था और जल्द ही उनके लिए यह कारोबार का एक वास्तविक अवसर बन गया। उन्होंने मेटावर्स इनवेस्टमेंट कंपनी की शुरुआत की है। नए सेगमेंट में अनुभव लेने के बाद उनका कहना है कि मेटावर्स में डिवेलपमेंट करने और NFT क्रिएट करने में सबसे महत्वपूर्ण यह समझना है कि इन प्रोडक्ट्स को कम्युनिटीज की जरूरत है।

Mary Spio, CEEK की फाउंडर और  CEO 

इंजीनियर के तौर पर करियर की शुरुआत करने वाली Mary वर्चुअल और ऑग्मेंटेड रियलिटी एक्सपीरिएंसेज के लिए टूल्स बनाने वाली CEEK VR की  CEO हैं। उन्होंने बोइंग, लुकास फिल्म्स, यूनिवर्सल म्यूजिक और Microsoft Xbox के लिए कंटेंट और टेक्नोलॉजीज में योगदान दिया है।

Ang'l Artiste, आर्टिस्ट और VR क्रिएटर

Horizon Worlds क्रिएटर, Ang'l Artiste, आर्ट से जुड़ी हैं और अपने वर्चुअल ब्लैक आर्ट म्यूजियम और में एग्जिबिशंस आयोजित करने के साथ ही वर्चुअल रियलिटी में स्कल्पटिंग भी करती हैं।
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com