Trezor क्रिप्टो वॉलेट के यूजर्स बने फिशिंग अटैक का निशाना

फर्म को शक है कि धोखाधड़ी की कोशिश ऐसे यूजर्स के साथ की गई है जिन्होंने न्यूजलेटर प्राप्त करने का विकल्प चुना था

Trezor क्रिप्टो वॉलेट के यूजर्स बने फिशिंग अटैक का निशाना

यूजर्स को Trezor के नकली डोमेन से एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया था

खास बातें

  • यूजर्स को संदिग्ध लिंक को क्लिक नहीं करने की सलाह दी गई है
  • न्यूजलेटर का विकल्प चुनने वाले यूजर्स को निशाना बनाया गया है
  • हाल के महीनों में क्रिप्टो सेगमेंट में स्कैम के मामले बढ़े हैं

क्रिप्टोकरेंसी वॉलेट फर्म Trezor ने एक ईमेल फिशिंग स्कैम में डेटा चोरी होने की जांच शुरू की है. इस स्कैम के बारे में Trezor के यूजर्स ने ट्विटर पर जानकारी दी थी. इसमें यूजर्स से उनके ईमेल एड्रेस के जरिए संपर्क कर उनके साथ धोखाधड़ी करने और फंड चुराने की कोशिश की गई थी. 

यूजर्स को Trezor के नकली डोमेन से एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा गया था. फर्म को शक है कि धोखाधड़ी की कोशिश ऐसे यूजर्स के साथ की गई है जिन्होंने न्यूजलेटर प्राप्त करने का विकल्प चुना था. न्यूजलेटर भेजने की जिम्मेदारी अमेरिकी ईमेल मार्केटिंग फर्म Mailchimp के पास है. इसके कारण का पता लगाने के लिए Trezor ने जांच शुरू कर दी है. यूजर्स को संदिग्ध जगहों से आने वाले लिंक को क्लिक नहीं करने की सलाह दी गई है. Trezor ने एक पोस्ट में बताया है, "Mailchimp ने अपनी सर्विस में सेंध लगने की पुष्टि की है. हमने फिशिंग से जुड़े डोमेन को ऑफलाइन कर दिया है. इससे प्रभावित हुए ईमेल एड्रेस की संख्या का पता लगाने की कोशिश की जा रही है." 

Trezor ने कहा कि इस स्थिति का समाधान होने तक न्यूजलेटर नहीं भेजा जाएगा. इसके साथ ही यूजर्स को बिटकॉइन से जुड़ी एक्टविटी के लिए अज्ञात ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है. फर्म के यूजर्स ने फिशिंग अटैक के बारे में पिछले सप्ताह के अंत में जानकारी देना शुरू किया था. यूजर्स ने बताया था कि इसमें फर्म का डेटा हैक होने की झूठी जानकारी देकर उन्हें Trezor से जुड़े ऐप की आड़ में एक जाली कोड डाउनलोड करने के लिए कहा गया था.

सायबर अपराधियों ने पिछले वर्ष ब्लॉकचेन सेगमेंट में हैकिंग से लगभग 1.3 अरब डॉलर चुराए थे. डिजिटल एसेट्स की लोकप्रियता बढ़ने के साथ ही हैकिंग के मामलों में भी तेजी आई है. पिछले महीने क्रिप्टो प्लेटफॉर्म Wormhole Portal को ऐसे ही एक हैक अटैक में 32.2 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ था. क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े स्कैम और हैकिंग के मामलों की संख्या बढ़ने के कारण रेगुलेटर्स ने इस सेगमेंट की स्क्रूटनी बढ़ाने की जरूरत बताई है. पिछले महीने Sky Mavis के लिए वैलिडेटर नोट्स Ronin Network और NFT गेम से जुड़ी Axie Infinity को हैकर्स ने निशाना बनाया था. इनसे 62.5 करोड़ डॉलर के Ether और USD Coin चुराए गए हैं. यह ब्लॉकचेन हैक से जुड़ी अभी तक की सबसे बड़ी धोखाधड़ी है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com