सबसे सफल Bitcoin ट्रेडर्स हैं स्विटजरलैंड में, फ्रांस है टॉप ट्रेडिंग देश: सर्वे

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर हाल ही में हुए एक सर्वे में पाया गया है कि बिटकॉइन ट्रेडिंग के सबसे सफल ट्रेडर स्विट्जरलैंड में हैं

सबसे सफल Bitcoin ट्रेडर्स हैं स्विटजरलैंड में, फ्रांस है टॉप ट्रेडिंग देश: सर्वे

सर्वे में पाया गया कि स्विट्जरलैंड बिटकॉइन इनवेस्टर्स को सबसे अच्छे रिटर्न देता है

खास बातें

  • रिसर्च में स्विट्जरलैंड में दुनिया के सबसे सफल निवेशकों को पाया गया।
  • ऑनलाइन इनवेस्टिंग न्यूज और एजुकेशन पोर्टल Invezz ने किया सर्वे।
  • बिटकॉइन से लाभ लेने वाले दुनिया के 25 देशों की लिस्ट बनाई गई।

क्रिप्टोकरेंसी को लेकर हाल ही में हुए एक सर्वे में पाया गया है कि बिटकॉइन ट्रेडिंग के सबसे सफल ट्रेडर स्विट्जरलैंड में हैं. ऑनलाइन इनवेस्टिंग न्यूज और एजुकेशन पोर्टल Invezz ने यह सर्वे किया है. पोर्टल ने इस रिसर्च को 14 अप्रैल को रिलीज किया था, जिसमें ब्लॉकचेन फर्म Chainalysis Triple A और Worldometers का डेटा स्टडी किया गया है. इसका मतलब है कि स्विट्जरलैंड बिटकॉइन इनवेस्टर्स को सबसे अच्छे रिटर्न देता है. हालांकि निवेश के मामले में यह देश छठे स्थान पर है. देश की 1.8 प्रतिशत जनसंख्या ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया हुआ है. 

Invezz ने Chainalysis डाटा से इसकी शुरुआत की जिसमें बिटकॉइन से लाभ लेने वाले दुनिया के 25 देशों की लिस्ट बनाई गई. प्लेटफॉर्म ने इन 25 देशों की लिस्ट में से चीन और ताइवान को छोड़ दिया, क्योंकि वे इसके डेटा पर भरोसा नहीं कर सकते थे. स्टडी में केवल 23 देशों को रैंक दिया गया. सबसे कम टोटल स्कोर वाले देश को सबसे ऊपर रखा गया और सबसे ज्यादा टोटल स्कोर वाले देश को अंत में रखा गया. 
 

किसी देश को रैंक करने के लिए तीन मापदंड रखे गए-

1.देश में प्रति व्यक्ति बिटकॉइन लाभ की मात्रा, जो कि चेनालिसिस डाटा पर आधारित थी. 
2. TripleA और Worldometers के आंकड़ों के आधार पर यह देखना कि प्रत्येक देश में कितने लोगों ने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया हुआ है, ताकि एडॉप्शन रेट का पता लग सके. वर्ल्डोमीटर एक रियलटाइम डेटा वेबसाइट है और Triple A एक क्रिप्टो पेमेंट गेटवे है. 
3. प्रत्येक इनवेस्टर ने बिटकॉइन के माध्यम से कितना पैसा कमाया. 

इस आधार पर स्विटजरलैंड में दुनिया के सबसे सफल निवेशकों को पाया गया. जबकि, बिटकॉइन ट्रेडिंग करने वाले देशों में फ्रांस सबसे टॉप पर पाया गया. 

दूसरे कई देशों ने कुछ कैटेगरी में अच्छा परफॉर्म किया. लेकिन, फ्रांस इनमें एकलौता देश था जिसने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश, प्रति निवेशक बिटकॉइन में लाभ और प्रति नागरिक बिटकॉइन से होने वाले लाभ के मामले में औसत से अधिक अच्छा परफॉर्म किया. इसलिए फ्रांस को ऑवरऑल रैंकिंग में सबसे ऊंचा स्थान मिला और टॉप बिटकॉइन ट्रेडिंग नेशन का तमगा भी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com