ट्रेडिंग फर्म Robinhood की क्रिप्टो यूनिट पर 3 करोड़ डॉलर का जुर्माना

फर्म पर एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग, सायबर सिक्योरिटी और कंज्यूमर प्रोटेक्शन से जुड़े नियमों का उल्लंघन करने का आरोप है

ट्रेडिंग फर्म Robinhood की क्रिप्टो यूनिट पर 3 करोड़ डॉलर का जुर्माना

यह फर्म कई रेगुलेटरी जांच का सामना कर रही है

खास बातें

  • Robinhood पर एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग जैसे नियमों के उल्लंघन का आरोप है
  • फर्म का कहना है कि उसने कम्प्लयांस और सायबर सिक्योरिटी को मजबीत किया है
  • इससे पहले भी Robinhood को जांच का सामना करना पड़ा है

ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Robinhood की क्रिप्टो यूनिट पर नियमों का उल्लंघन करने के लिए अमेरिका में 3 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. Robinhood पर एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग, सायबर सिक्योरिटी और कंज्यूमर प्रोटेक्शन से जुड़े नियमों का उल्लंघन करने का आरोप है. न्यूयॉर्क के डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज (NYDFS) ने बताया कि इस फर्म की क्रिप्टो यूनिट ने कम्प्लायंस और सायबर सिक्योरिटी के जोखिमों से निपटने के लिए पर्याप्त रिसोर्सेज नहीं लगाए थे. यह फर्म कई रेगुलेटरी जांच का सामना कर रही है.

इस बारे में फर्म की एसोसिएट जनरल काउंसल Cheryl Crumpton ने कहा कि Robinhood ने अपने लीगल, कम्प्लायंस और सायबर सिक्योरिटी प्रोग्राम को मजबूत किया है. इस वर्ष की शुरुआत में Robinhood ने एक नॉन-कस्टोडियल पेश करने की जानकारी दी थी. इससे कस्टमर्स को Web 3 में अपने क्रिप्टो एसेट्स पर पूरा नियंत्रण मिलेगा. इसे एक अलग ऐप के तौर पर लॉन्च किया जाएगा. कस्टमर्स के पास उनके क्रिप्टो एसेट्स के लिए कीज होंगी और वे ट्रेडिंग के लिए डीसेंट्रलाइज्ड ऐप्स (dApps) को एक्सेस कर सकेंगे. इसके लिए कोई नेटवर्क फीस नहीं देनी होगी. 

हाल ही में Robinhood ने ब्रिटेन के फिनटेक ऐप Ziglu को एक्वायर करने की डील की थी. Ziglu पर यूजर्स को 11 क्रिप्टोकरेंसीज को खरीदने और बेचने के साथ ही विदेश में पेमेंट करने की सुविधा मिलती है. ब्रिटेन में बिजनेस बढ़ाने की Robinhood की यह दूसरी कोशिश है. लगभग दो वर्ष पहले इसने ब्रिटेन के मार्केट में एक्सपैंशन की अपनी योजना टाल दी थी. 
 
इस बारे में फर्म ने कहा था, "विदेश में एक्सपैंशन करने की हमारी योजना के तहत हमने ब्रिटेन की क्रिप्टो फर्म Ziglu को एक्वायर करने की डील की है." इससे शॉर्ट-टर्म में Ziglu के कस्टमर्स के लिए कोई बदलाव नहीं होगा. हालांकि, बाद में इस फर्म को Robinhood के साथ इंटीग्रेट किया जाएगा. इसके साथ ही ब्रिटेन से बाहर यूरोप में बिजनेस बढ़ाने पर काम होगा. हाल ही में Robinhood के CEO Vladimir Tenev ने Dogecoin को एक महत्वपूर्ण क्रिप्टोकरेंसी बताया था. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने कहा कि Dogecoin से जुड़ी ट्रांजैक्शन फीस में काफी कमी करने की जरूरत है. Tenev का मानना है कि Dogecoin में कुछ बदलाव करने से इसका इस्तेमाल काफी बढ़ सकता है. उन्होंने कहा कि यह रोजाना की जाने वाली पेमेंट्स और ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस का एक कारगर जरिया बन सकता है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com