Moonbirds NFT project पर हैक अटैक में डिजिटल कलेक्टिबल्स की चोरी

PROOF Collective का यह प्रोजेक्ट Ethereum ब्लॉकचेन-बेस्ड NFT का कलेक्शन है जिसमें 10,000 अनूठी प्रोफाइल पिक्चर्स की पेशकश की गई है

Moonbirds NFT project पर हैक अटैक में डिजिटल कलेक्टिबल्स की चोरी

इस NFT प्रोजेक्ट पर लॉन्च के बाद से ही स्कैमर्स के अटैक हो रहे हैं

खास बातें

  • इसके होल्डर्स को PROOF कम्युनिटी का एक्सेस और रिवॉर्ड्स का मौका मिलता है
  • ट्विटर पर एक यूजर ने हैकर की पहचान करने का दावा किया है
  • पिछले महीने इस प्रोजेक्ट के ट्विटर हैंडल से यूजर्स को सतर्क किया गया था

क्रिप्टो और नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) सेगमेंट्स को हैकर्स के निशाना बनाने के मामले बढ़े रहे हैं. हैकर्स ने अब Moonbirds NFT प्रोजेक्ट पर अटैक किया है. इसमें 29 डिजिटल कलेक्टिबल्स की चोरी हुई है, जिनकी कीमत 750  ETH है. यह प्रोजेक्ट पिछले महीने लॉन्च किया गया था और काफी लोकप्रिय हुआ है. 

PROOF Collective का यह प्रोजेक्ट Ethereum ब्लॉकचेन-बेस्ड NFT का कलेक्शन है जिसमें 10,000 अनूठी प्रोफाइल पिक्चर्स की पेशकश की गई है. इसके होल्डर्स को PROOF कम्युनिटी का एक्सेस और रिवॉर्ड्स पाने का मौका मिलता है. Block Crypto ने एक रिपोर्ट में बताया कि हैकर्स ने इस प्रोजेक्ट्स को निशाना बनाने के लिए एक फिशिंग स्कैम चलाया था. इसमें ट्विटर पर यूजर्स को खोजा गया था. क्रिप्टो कम्युनिटी से जुड़े लोग इस स्कैम की जानकारी ट्विटर पर देने के साथ ही इससे बचने की सलाह दे रहे हैं. इस मामले में हैकर्स की पहचान का पता नहीं चला है. हालांकि, ट्विटर पर एक यूजर ने हैकर की पहचान करने का दावा किया है. 

इस NFT प्रोजेक्ट पर लॉन्च के बाद से ही ऐसे स्कैमर्स के अटैक हो रहे हैं. पिछले महीने इस प्रोजेक्ट के ट्विटर हैंडल से यूजर्स को सतर्क करने के साथ ही इसकी एकमात्र वेबसाइट की जानकारी दी गई थी. NFT में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यूनीक आइटम्स के टोकन्स को ऑथेंटिकेट किया जाता है जो दोबारा प्रोड्यूस किए जा सकने वाले डिजिटल एसेट्स से जुड़े होते हैं. इनमें आर्ट, म्यूजिक, इन-गेम आइटम्स और वीडियो शामिल हो सकते हैं. इनकी ऑनलाइन ट्रेडिंग की जा सकती है लेकिन इन्हें डुप्लिकेट नहीं किया जा सकता.

NFT का कारोबार बढ़ने के साथ ही इनसे जुड़े स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है. ऐसे कुछ मामलों में NFT खरीदने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. अमेरिका में इस सेगमेंट से जुड़े धोखाधड़ी के कुछ बड़े मामलों का खुलासा हुआ है. इनमें कुछ आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है. इन मामलों से इस सेगमेंट में ट्रेडिंग को लेकर आशंका बढ़ी है. हाल के महीनों में NFT की लोकप्रियता बढ़ी है. स्पोर्ट्स क्लब, ऑटोमोबाइल कंपनियां और पॉप स्टार्स भी इस कारोबार में उतर रहे हैं. हाल ही में चीन में फाइनेंशियल और सिक्योरिटी ऑर्गनाइजेशंस ने NFT से जुड़े वित्तीय जोखिमों के खिलाफ चेतावनी दी थी. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com