डिजिटल यूरो लॉन्‍च करने से बढ़ेगी प्राइवेसी, यूरोप के फाइनेंस मिनिस्टर्स का दावा

EU एक ऐसे सॉल्यूशन पर काम कर रहा है जो पेमेंट से जुड़े इनोवेशंस को इसके एंटी मनी लॉन्ड्रिंग रूल्स के साथ जोड़ेगा

डिजिटल यूरो लॉन्‍च करने से बढ़ेगी प्राइवेसी, यूरोप के फाइनेंस मिनिस्टर्स का दावा

डिजिटल यूरो को समर्थन देने के लिए जरूरी कानून पर यूरोपियन कमीशन के सांसद विचार-विमर्श करेंगे

खास बातें

  • डिजिटल यूरो को लेकर EU ने अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है
  • डिजिटल यूरो से प्राइवेसी को लेकर आशंकाएं दूर होने की उम्मीद है
  • यह पेमेंट का एक विकल्प बन सकता है

डिजिटल यूरो को लॉन्च करने से कम वैल्यू की ट्रांजैक्शंस के लिए प्राइवेसी बढ़ सकती है. ऐसा यूरोपियन कमीशन के सांसदों का मानना है. दरअसल, यूरोपियन यूनियन (EU) एक ऐसे सॉल्यूशन पर काम कर रहा है जो पेमेंट से जुड़े इनोवेशंस को इसके एंटी मनी लॉन्ड्रिंग रूल्स के साथ जोड़ेगा. ये रूल्स प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसीज के साथ ही डिजिटल यूरो पर भी लागू होंगे. हालांकि, डिजिटल यूरो को लेकर EU ने अभी तक कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है. 

डिजिटल यूरो को लेकर यूरोप के फाइनेंस मिनिस्टर्स का कहना है कि इससे कम वैल्यू वाली ट्रांजैक्शंस के लिए प्राइवेसी बढ़ेगी लेकिन इसके पूरी तरह अज्ञात रहने की संभावना नहीं है. आयरलैंड के फाइनेंस मिनिस्टर Paschal Donohoe ने कहा कि डिजिटल यूरो से प्राइवेसी को लेकर आशंकाएं दूर होनी चाहिए. उन्होंने बताया कि नए रूल्स से डिजिटल यूरो का गैर कानूनी गतिविधियों के लिए इस्तेमाल भी नहीं होगा. यूरोपियन सेंट्रल बैंक के एग्जिक्यूटिव बोर्ड मेंबर Fabio Panetta ने कहा कि डिजिटल यूरो से लोगों को प्राइवेट डिजिटल सॉल्यूशंस के समान या उनसे अधिक प्राइवेसी का लेवल मिलेगा. 

CoinDesk की रिपोर्ट के अनुसार, नए डिजिटल यूरो को समर्थन देने के लिए जरूरी कानून पर यूरोपियन कमीशन के सांसद विचार-विमर्श करेंगे. हालांकि, कमीशन ने यह चेतावनी दी है कि अधिक सेंट्रलाइज्ड सिस्टम से जासूसी बढ़ सकती है. इसके अलावा सांसदों ने क्रिप्टो और स्टेबलकॉइन्स के लिए एंटी मनी लॉन्ड्रिंग रूल्स का भी प्रस्ताव दिया है. यूरोपियन कमिश्नर फॉर इकोनॉमी Paolo Gentiloni ने कहा कि डिजिटल यूरो पूरी तरह अज्ञात नहीं होना चाहिए. हाल ही में यूरोपियन पार्लियामेंट ने डिजिटल एसेट्स पर एक विवादास्पद रूल पारित किया था. इस रूल के तहत, एक्सचेंजों को कम वैल्यू की ट्रांजैक्शंस के लिए भी भेजने वाले और प्राप्त करने वाले की जानकारी एकत्र करनी होगी.

यूरोपियन सेंट्रल बैंक पेमेंट के एक विकल्प के तौर पर डिजिटल यूरो का इस्तेमाल करने का तरीका भी खोज रहा है. इसका कहना है कि यह जानने की कोशिश की जा रही है कि नागरिक और मर्चेंट्स क्या चाहते हैं, जिससे हम डिजिटल यूरो के डिजाइन से जुड़े फीचर्स को बेहतर बना सकें. इस बारे में यूरोपियन सेंट्रल बैंक की प्रमुख Christine Lagarde ने कहा कि डिजिटल यूरो को लेकर प्रोसेस की रफ्तार करने की जरूरत है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com