Premint में सेंध लगाकर हैकर्स ने 300 से ज्यादा NFT चुराए

हैकर्स ने लगभग 320 NFT चुराकर OpenSea जैसे NFT मार्केटप्लेसेज पर लगभग चार लाख डॉलर में बेच दिए

Premint में सेंध लगाकर हैकर्स ने 300 से ज्यादा NFT चुराए

यह इस वर्ष ब्लॉकचेन इंडस्ट्री में हुए हैकर्स के बड़े अटैक में से एक है

खास बातें

  • अटैकर ने फर्म की वेबसाइट पर एक जाली जावास्क्रिप्ट कोड डाला था
  • कुछ ही मिनटों में बहुत से यूजर्स के साथ स्कैम किया गया
  • NFT की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हो रही है

क्रिप्टो सेगमेंट में हैकिंग के मामले बढ़ रहे हैं. नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) टोकन रजिस्ट्रेशन प्लेटफॉर्म Premint के साथ हुए ऐसे ही एक मामले में हैकर्स ने लगभग 320 NFT चुराकर OpenSea जैसे NFT मार्केटप्लेसेज पर लगभग चार लाख डॉलर में बेच दिए. यह इस वर्ष ब्लॉकचेन इंडस्ट्री में हुए हैकर्स के बड़े अटैक में से एक है.

Premint की वेबसाइट पर बताया गया है कि यह NFT आर्टिस्ट्स को बिना क्रम के चुने गए कलेक्टर्स और कम्युनिटी मेंबर्स के साथ प्री-सेल्स जैसे इस्तेमाल के लिए एक्सेस लिस्ट बनाने की सुविधा देता है. इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल Coldie, DeekayMotion, Known Origin और Shaq जैसे प्रमुख NFT आर्टिस्ट्स और कलेक्टर्स करते हैं. ब्लॉकचेन सिक्योरिटी फर्म CertiK ने बताया कि अटैकर ने इसकी वेबसाइट पर एक जाली जावास्क्रिप्ट कोड डाला था. इसके बाद एक पॉप-अप बनाकर यूजर्स को उनके वॉलेट के मालिकाना हक की पुष्टि करने के लिए कहा गया था जिससे उन्हें अतिरिक्त सुरक्षा की पेशकश की जा सके. इससे कुछ ही मिनटों में बहुत से यूजर्स के साथ स्कैम किया गया. 

स्कैम का पता चलने के बाद बहुत से यूजर्स ने ट्विटर पर चेतावनी देकर अन्य यूजर्स को सतर्क किया था. हैकर्स ने Bored Ape Yacht Club, Otherside और Oddities जैसी लोकप्रिय NFT सीरीज की चोरी की थी. इनके बदले में उसने लगभग 275 Ether टोकन हासिल किए और फिर उन्हें क्रिप्टो मिक्सर के जरिए वॉलेट्स में भेजा था. NFT में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से यूनीक आइटम्स के टोकन्स को ऑथेंटिकेट किया जाता है जो दोबारा प्रोड्यूस किए जा सकने वाले डिजिटल एसेट्स से जुड़े होते हैं. इनमें आर्ट, म्यूजिक, इन-गेम आइटम्स और वीडियो शामिल हो सकते हैं. इनकी ऑनलाइन ट्रेडिंग की जा सकती है लेकिन इन्हें डुप्लिकेट नहीं किया जा सकता. 

NFT की लोकप्रियता में बढ़ोतरी हो रही है. स्पोर्ट्स क्लब, ऑटोमोबाइल कंपनियां और पॉप स्टार्स भी इस कारोबार में उतर रहे हैं. NFT में Web3 कम्युनिटी के साथ ही मेटावर्स से जुड़ी इंडस्ट्री की दिलचस्पी भी बढ़ रही है. इस सेगमेंट में कारोबार बढ़ने के साथ ही स्कैम के मामलों में भी तेजी आई है. ऐसे कुछ मामलों में NFT खरीदने वालों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. अमेरिका में इस सेगमेंट से जुड़े धोखाधड़ी के कुछ बड़े मामलों का खुलासा हुआ है. फाइनेंशियल सर्विसेज देने वाली कंपनी मास्टरकार्ड की ओर से हाल ही में 40 देशों में 35,000 से अधिक लोगों के एक सर्वे में पता चला था कि इनमें से लगभग 45 प्रतिशत लोगों ने NFT खरीदे हैं या इसे खरीदने पर विचार करेंगे. 
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com