विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 30, 2022

दुबई का स्कूल लेगा क्रिप्टोकरेंसी में ट्यूशन फीस की पेमेंट

Citizens School ने यह फैसला दुबई में हाल ही में वर्चुअल एसेट्स को रेगुलेट करने वाले कानून के लागू होने के बाद किया है

Read Time: 3 mins
दुबई का स्कूल लेगा क्रिप्टोकरेंसी में ट्यूशन फीस की पेमेंट
इसके लिए स्कूल ने एक डिजिटल करेंसी प्लेटफॉर्म के साथ पार्टनरशिप की है

क्रिप्टोकरेंसीज का इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है. दुबई के एक स्कूल ने कहा है कि वह ट्यूशन फीस का भुगतान Bitcoin और Ether में लेने की शुरुआत कर रहा है. यह मिडल ईस्ट में ऐसा करने वाला पहला स्कूल होगा. Citizens School ने यह फैसला दुबई में हाल ही में वर्चुअल एसेट्स को रेगुलेट करने वाले कानून के लागू होने के बाद किया है. 

स्कूल की ओर से जारी एक स्टेटमेंट में बताया गया है कि क्रिप्टोकरेंसीज में फीस को क्रिप्टोकरेंसी पेमेंट्स को प्रोसेस करने वाले एक डिजिटल करेंसी प्लेटफॉर्म के साथ पार्टनरशिप के जरिए स्वीकार किया जाएगा. इससे क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट ऑटोमैटिक तरीके से दिरहम (AED) में कन्वर्ट हो जाएगी. Citizens School के फाउंडर Adil Alzarooni ने एक मीडिया संगठन को बताया, "कुछ वर्ष पहले तक क्रिप्टोकरेंसी के बारे में केवल इनवेस्टर्स जानते थे. क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता अब बढ़ रही है और इससे फाइनेंशियल सिस्टम में बदलाव हो रहा है." 

उन्होंने कहा, "पेमेंट के इस नए जरिए की शुरुआत से हम संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की डिजिटल इकोनॉमी में युवाओं की भागीदारी बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं. डिजिटलाइजेशन के दौर के साथ चलने वाले लोगों की संख्या बढ़ने के साथ बच्चे बाद में आंत्रप्रेन्योर और इनवेस्टर बनेंगे." 

इस महीने की शुरुआत में UAE के प्रधानमंत्री Sheikh Mohammed bin Rashid Al Maktoum ने वर्चुअल एसेट्स के लिए एक बिल पर हस्ताक्षर कर कानून बनाया था. इसके साथ ही क्रिप्टो सेगमेंट पर नियंत्रण के लिए वर्चुअल एसेट रेगुलेटरी अथॉरिटी ( VARA) बनाई गई थी. नए कानून का उल्लंघन करने वालों को सजा देने का अधिकार भी VARA के पास है. यह उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने के अलावा और उनके कारोबार को बंद भी कर सकती है. कानून के तहत, दुबई के निवासियों को क्रिप्टो से जुड़ी एक्टिविटीज में शामिल होने से पहले  VARA के पास रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके अलावा क्रिप्टो एक्सचेंज जैसे वर्चुअल एसेट्स से जुड़े कारोबारों को भी VARA को डिटेल्स देनी होंगी. बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक Binance को हाल ही में दुबई में कुछ सर्विसेज देने के लिए लाइसेंस मिला है. Binance की योजना दुबई से रीजनल बिजनेस करने की है. यह लाइसेंस VARA ने Binance को दिया है. इससे पहले Binance को एक अन्य खाड़ी देश बहरीन में भी क्रिप्टो एसेट सर्विस प्रोवाइडर का लाइसेंस दिया गया था. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
दुबई का स्कूल लेगा क्रिप्टोकरेंसी में ट्यूशन फीस की पेमेंट
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;