Cryptocurrency अपनाने में Hong Kong सबसे आगे, लेकिन स्कैम की घटनाएं भी तेज

वर्ल्डवाइड क्रिप्टो रेडीनेस रिपोर्ट के अनुसार, क्रिप्टो सेक्टर के लिए आकर्षक होने के मामले में हांगकांग ने 10 में से 8.6 स्कोर हासिल किया.

Cryptocurrency अपनाने में Hong Kong सबसे आगे, लेकिन स्कैम की घटनाएं भी तेज

Triple-A के अनुसार, 2021 में हांगकांग में 245,000 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी के मालिक थे

खास बातें

  • 2021 में हांगकांग में 245,000 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी के मालिक थे
  • क्रिप्टो सेक्टर सपोर्ट के मामले में हांगकांग को 10 में से 8.6 स्कोर मिला
  • अमेरिका ने इस रिपोर्ट में 7.7 स्कोर का स्कोर हासिल किया

हांगकांग क्रिप्टोकरेंसी स्कैमर्स से भरा हुआ है. 2022 के पहले छह महीनों में, हांगकांग में क्रिप्टो स्कैम (Crypto Scams) में 2021 की समान अवधि की तुलना में 105 प्रतिशत की जबरदस्त बढ़ोतरी देखी गई है. हाल ही में, वर्ल्डवाइड क्रिप्टो रेडीनेस रिपोर्ट पर हांगकांग दुनिया के क्रिप्टो-रेडी देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर था. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, हांगकांग की क्रिप्टो कम्युनिटी को स्कैम से करीब $50 मिलियन (करीब 400 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ है.

South China Morning Post ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस साल अब तक हांगकांग में दर्ज किए गए 10,613 साइबरक्राइम में से 798 क्रिप्टो-संबंधित लोगों के साथ हुए हैं. हांगकांग में क्रिप्टो घोटालों में बढ़ोतरी को देश में डिजिटल एसेट स्पेस की लोकप्रियता से जोड़ा जा रहा है.

Triple-A के आंकड़ों के अनुसार, 2021 में हांगकांग में 245,000 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी के मालिक थे.

वहां की सरकार ऐसे संवेदनशील क्षेत्र को कानून बनाने की कोशिश कर रही है, ताकि निवेशकों को वित्तीय खतरों से बचाया जा सके.

इस साल जुलाई में, हांगकांग में एक नया कानून पारित किया गया, जिसने देश में काम कर रहे क्रिप्टो सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए लाइसेंसिंग व्यवस्था को अनिवार्य कर दिया.

वर्ल्डवाइड क्रिप्टो रेडीनेस रिपोर्ट के अनुसार, क्रिप्टो सेक्टर के लिए आकर्षक होने के मामले में हांगकांग ने 10 में से 8.6 स्कोर हासिल किया.

क्रिप्टो-रेडीनेस में दस देशों का मूल्यांकन करने वाली स्टडी ने हांगकांग को सबसे क्रिप्टो-फ्रेंडली देश घोषित करने से पहले कई पहलुओं का विश्लेषण किया. इन पहलुओं में क्रिप्टो एटीएम की संख्या, क्रिप्टोकरेंसी स्पेस में बनाए गए कानून और टैक्स के साथ-साथ इकोसिस्टम में पनप रहे ब्लॉकचेन स्टार्ट-अप की संख्या शामिल है.

ब्लॉकचेन-संबंधित स्टार्ट-अप के मामले में भी हांगकांग सबसे ज्यादा सपोर्टिंग देशों में से एक बन गया है.

अमेरिका ने इस रिपोर्ट में 7.7 स्कोर का स्कोर हासिल किया और यह लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. अमेरिका में भी क्रिप्टो घोटालों में बढ़ोतरी देखी गई है.

BanklessTimes की एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अमेरिकी क्रिप्टो निवेशकों को जनवरी 2021 और मार्च 2022 के बीच घोटालों में $185 मिलियन (लगभग 1,500 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ और अन्य धोखाधड़ी गतिविधियों में कुल मिलाकर $1 बिलियन (लगभग 8,000 करोड़ रुपये) से अधिक का नुकसान हुआ.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com