Cryptocurrency : Bitcoin के बाद ये क्रिप्टोकरेंसी दिला सकती हैं तगड़ा रिटर्न, इन Altcoins पर है नजर

Bitcoin vs Altcoins : बिटकॉइन की कीमत में उछाल के बाद अब क्रिप्टो विश्लेषक इस सोच में हैं कि यह अपनी कीमत को बनाए रखने में कामयाब रहेगी या नहीं? वहीं, दूसरी ओर Altcoins यानी बिटकॉइन की अल्टरनेटिव क्रिप्टोकरेंसी, की कीमतों में भी उछाल की संभावनाएं हैं.

Cryptocurrency : Bitcoin के बाद ये क्रिप्टोकरेंसी दिला सकती हैं तगड़ा रिटर्न, इन Altcoins पर है नजर

Cryptocurrency Price : बिटकॉइन के अलावा कई कॉइन्स में दिख सकती है उछाल.

पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमतों (Bitcoin Price) में उछाल ने क्रिप्टो की दुनिया में बड़ी लहर पैदा की है. बिटकॉइन ने अभी कुछ दिन पहले भी 50,000 डॉलर का आंकड़ा छुआ था और इसके बाद से ही अपने साइकोलॉजिकल लेवल के ऊपर चल रही है. बिटकॉइन क्रिप्टो की दुनिया की सबसे पुरानी और पॉपुलर क्रिप्टकरेंसी है, इसकी कीमत में ऐसी उछाल के बाद अब क्रिप्टो विश्लेषक इस सोच में हैं कि यह अपनी कीमत को बनाए रखने में कामयाब रहेगी या नहीं? वहीं, दूसरी ओर Altcoins यानी बिटकॉइन की अल्टरनेटिव क्रिप्टोकरेंसी, की कीमतों में भी उछाल की संभावनाएं जताई जा रही हैं. चार्ट पर इनकी कीमतों में जबरदस्त परफॉर्मेंस दिख रही है. 

आल्टकॉइन्स और NFTs यानी नॉन-फंजिबल टोकन्स को लेकर निवेशकों में पिछले जुलाई और अगस्त में खासा उत्साह दिखा है. इस बीच बिटकॉइन के बाद कुछ दूसरी कॉइन्स हैं, जिनकी कीमतों में आने वाले कुछ दिनों में उछाल दिख रहा है.

- - ये भी पढ़ें - -
* कैसे तय होती है किसी Cryptocurrency की वैल्यू, कौन से फैक्टर्स तय करते हैं करेंसी की कीमत,
* Cryptocurrency में निवेश से पहले न करें जल्दबाजी, जरूर याद रखें ये 10 बातें

यहां कुछ कॉइन्स के बारे में बात कर रहे हैं, जिनकी कीमतों उछाल की संभावना है:

Ethereum (ETH): बिटकॉइन के बाद जिस कॉइन की सबसे ज्यादा चर्चा है, वो है इथीरियम ब्लॉकचेन नेटवर्क का ईथर कॉइन. सोमवार यानी 13 सितंबर, 2021 को सुबह 09.09 पर ईथर का मूल्य 2,62,156 रुपये दर्ज किया जा रहा था. इसमें 0.61% या 1,598 रुपये की गिरावट देखी जा रही थी. लेकिन अगर इसके ग्रोथ को देखें तो पिछले सात दिनों में इसका लो 2,25,226 और हाई 2,91,877 रहा है. वहीं पिछले 90 दिनों में इस कॉइन ने 1,25,594 का निचला स्तर देखा है, वहीं 2,95,852 के सबसे ऊंचे स्तर को भी छुआ है. मार्केट कैप के लिहाज से दूसरी बड़ी कॉइन ईथर में पिछले हफ्ते 12.34 फीसदी की तेजी दर्ज हुई है, जिसके चलते माना जा रहा है कि यह जल्द ही बड़ी उछाल देख सकता है.

Cardano (ADA): कारडानो के कॉइन ADA की भी काफी चर्चा है और इसने पिछले कुछ हफ्तों में सतत तेजी दिखाई है. 84 मिलियन डॉलर के मार्केट कैप के साथ यह कॉइन तीसरे नंबर पर रैंक करती है. इस साल मई में इसकी कीमतों में Tesla के एक कदम के चलते उछाल देखी गई थी. दरअसल, कंपनी ने बिटकॉइन माइनिंग में लगने वाली बिजली की समस्या को देखते हुए बिटकॉइन में पेमेंट लेना बंद कर दिया था. ऐसे में ADA पर्यावरण की सुरक्षा के लिहाज से ज्यादा सतत विकल्प के रूप में उभरा है. इस ब्लॉकचेन में स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट्स को लेकर कुछ अपडेट आ रहे हैं, जिससे कि यह और भी निवेशकों को आकर्षित कर सकता है, ऐसे में इसकी कीमतों में उछाल देखा जा सकता है.

Avalanche (AVAX): इस साल Cardano और Dogecoin के साथ-साथ इस आल्टकॉइन ने भी निवेशकों का ध्यान खींचा है. इसे सितंबर, 2020 में लॉन्च किया था और तबसे इस कॉइन ने निवेशकों को 2,440 फीसदी का तगड़ा रिटर्न दिया है. अगस्त, 2021 में इसकी वैल्यू तिगुनी हो गई थी. सोमवार सुबह 9.35 पर इस कॉइन की कीमत 52-53 डॉलर के रेंज में चल रही थी. इस कॉइन की बाजार में मैक्सिम सप्लाई 720 मिलियन है, जिसमें से 220.29 मिलियन कॉइन्स पहले से ही बाजार में सर्कुलेट हो रही है. 


Chainlink (LINK): Chainlink रैंकिंग की लिस्ट में 12-14वीं रैंकिंग के आसपास चल रहा है, लेकिन निवेशकों और सोशल मीडिया पर इसकी पॉपुलैरिटी बढ़ी है. पिछले हफ्ते इसकी कीमत में लगभग 23 फीसदी की उछाल आई है. इसकी कीमत फिलहाल 27-32 डॉलर के आसपास चल रही है. Coin Quora और कुछ दूसरी साइट्स ने संभावना जताई है कि यह कॉइन अगले एक साल में 50,000 डॉलर का आंकड़ा छू सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Dogecoin (DOGE): एक मीम की तरह शुरू हुए डॉजकॉइन की पॉपुलैरिटी ऐसे कुछ कॉइन्स से भी ज्यादा है, जिनकी वैल्यू इससे कहीं ज्यादा है. इसको पॉपुलर करने में Tesla CEO इलॉन मस्क जैसे बिजनेसमेन का हाथ है. पिछले कुछ महीनों में यह काफी ऊपर आया है. अब इसे भी निवेश के एक विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. 2021 में इस क्रिप्टोकरेंसी ने 8,000 फीसदी का रिटर्न दिया है.