क्रिप्टो निवेशकों के डूबे 250 बिलियन डॉलर, वीकेंड पर Bitcoin में बड़ी गिरावट

बीते एक हफ्ते से ज्यादा वक्त में क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के 250 बिलियन डॉलर डूबे हैं. 26 नवंबर के बाद से उनको इतना नुकसान हुआ है. यूएस फेडरल रिजर्व बैंक के सख्त रवैये और कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के चलते क्रिप्टोकरेंसी बाजार के मार्केट वैल्यू में 10% से ज्यादा की गिरावट आई है.

क्रिप्टो निवेशकों के डूबे 250 बिलियन डॉलर, वीकेंड पर Bitcoin में बड़ी गिरावट

Bitcoin Price : एक हफ्ते में बिटकॉइन में 21 फीसदी की गिरावट. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में पिछले कुछ दिनों से सबकुछ अच्छा नहीं चल रहा है. भारत में क्रिप्टोकरेंसी बिल (Cryptocurrency Bill) ने पहले ही बाजार पर संशय के बादल खड़े कर रखे हैं, वहीं कई ग्लोबल फैक्टर्स हैं, जिनके चलते निवेशकों को नुकसान हुआ है. ग्लोबल शेयर बाजार में और अन्य सेक्टरों में बिकवाली का दबाव दिखा है. इस बीच यूएस फेडरल रिजर्व बैंक के सख्त रवैये और कोरोनावायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के चलते क्रिप्टोकरेंसी बाजार के मार्केट वैल्यू में 10% से ज्यादा की गिरावट आई है.

Bloomberg की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन जैसे संकेत दे रहा है, उनके मुताबिक, बाजार अभी और वॉलेटाइल यानी अस्थिर होने वाला है. बीते वीकेंड पर बिटकॉइन में जबरदस्त तरीके से उतार-चढ़ाव देखा गया है. शुक्रवार के बाद से इसमें 21 फीसदी तक की गिरावट आई. अक्टूबर में 69,000 डॉलर का रिकॉर्ड हाई देखने वाला क्रिप्टो सोमवार की दोपहर को 40,000 डॉलर की गिरावट पर चल रहा है. 

बिटकॉइन फ्यूचर भी गिर रहा है और रिपोर्ट के मुताबिक, बड़े एक्सचेंज़ेज पर फंडिंग रेट निगेटिव में हो गए हैं. यानी शॉर्ट पोजीशन पर चल रहे निवेशक प्रीमियम चुका रहे हैं. बाजार में लिक्विडेशन का दबाव बढ़ गया है.

बीते एक हफ्ते से ज्यादा वक्त में क्रिप्टोकरेंसी निवेशकों के 250 बिलियन डॉलर डूबे हैं. 26 नवंबर के बाद से आई गिरावट से उनको इतना नुकसान हुआ है. 

ये भी पढ़ें : प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी रेगुलेट होगी बैन नहीं, कानूनी दर्जा भी नहीं मिलेगा : सूत्र

बड़े-बड़े कॉइन्स गिरावट में

अगर क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों की बात करें बिटकॉइन सोमवार दोपहर 2 बजे के आसपास 1.96 फीसदी की गिरावट के साथ 39.98 लाख के लेवल पर था. इथीरियम भी 3.65 फीसदी गिरकर 3.34 लाख के स्तर पर था. कारडानो, रिपल, पोल्काडॉट, डॉजकॉइन सहित कई बड़े कॉइन लाल निशान में चल रहे हैं. टेदर और यूएसडी कॉइन में ही क्रमश: 0.66 फीसदी और 0.81 फीसदी की तेजी दर्ज हो रही थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आप कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी की Live Tracking और ट्रेडिंग हिस्ट्री देख सकते हैं, इसके लिए यहां क्लिक करें, आपको एक साथ कई क्रिप्टो कॉइन्स का Live Data मिल जाएगा. क्रिप्टो कॉइन्स का यह पूरा डेटा विश्वसनीय क्रिप्टो एक्सचेंज CoinSwitch से लिया जा रहा है. आप यहां अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी का डेटा ट्रैक कर सकते हैं और हर कॉइन पर क्लिक करके इसकी डेटा हिस्ट्री निकाल सकते हैं.