विज्ञापन
This Article is From Apr 13, 2022

थोड़ा रिकवर हुआ Crypto मार्केट, Bitcoin और Ether को फायदा, जानें बाकी Cryptocurrency का हाल

ETH की वैल्‍यू 1.13 फीसदी बढ़कर 3,184 डॉलर (लगभग 2.5 लाख रुपये) पर पहुंच गई है.

थोड़ा रिकवर हुआ Crypto मार्केट, Bitcoin और Ether को फायदा,  जानें बाकी Cryptocurrency का हाल
Binance Coin, Solana, Ripple, Cardano और Terra की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखने मिली है

क्रिप्टोकरेंसी की कीमतों का चार्ट बुधवार को बेहतर स्थिति में नजर आया. ग्‍लोबल एक्‍सचेंजों में भी उसे इस तरह की रफ्तार मिली और छोटे फायदे के साथ दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी ने कारोबार शुरू किया. इंडियन एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर बिटकॉइन (Bitcoin) ने 41,954 डॉलर (लगभग 32 लाख रुपये) कीमत के साथ 0.28 फीसदी लाभ कमाते हुए शुरुआत की. वहीं, बिनेंस पर बिटकॉइन की ट्रेडिंग वैल्‍यू 1.01 फीसदी बढ़ने के बाद लगभग 40,069 डॉलर (लगभग 30.5 लाख रुपये) हो गई.

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (Ether) भी मुनाफा रिकॉर्ड करने के मामले में बिटकॉइन से पीछे है. Gadgets360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार, ETH की वैल्‍यू 1.13 फीसदी बढ़कर 3,184 डॉलर (लगभग 2.5 लाख रुपये) हो गई. 

altcoins के मामले में भी यही देखने को मिल रहा है. ज्‍यादातर ऑल्‍टकॉइंस BTC और ETH की तर्ज पर हैं. Binance Coin, Solana, Ripple, Cardano और Terra की कीमतों में बढ़ोतरी देखने मिली है. मीम कॉइंस के रूप में चर्चित डॉजकॉइन (DOGE) और शीबा इनु (SHIB) भी क्रमशः 2 और 18.96 फीसदी का फायदा देख रहे हैं और उनकी कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.  

वहीं अमेरिका में मुद्रास्फीति की दर नई ऊंचाई पर पहुंच गई है, जो पिछले एक साल में 8.5 प्रतिशत है. यह पिछले 40 वर्षों में सबसे ज्‍यादा है. एक्‍सपर्ट्स को लगता है कि क्रिप्टो मार्केट इस आर्थिक उथल-पुथल से ही परिपक्व होगा. इस बीच, UK-बेस्‍ड एनालिटिक्स कंपनी CryptoCompare द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में मशहूर क्रिप्टो एक्सचेंजों का मार्केट शेयर फरवरी 2022 में 96 फीसदी के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. 

रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रैक किए गए 150 से अधिक एक्सचेंजों में से 78 एक्सचेंजों को 'टॉप टियर' ग्रेड के रूप में क्‍लासिफाइड किया गया है. इनमें कॉइनबेस, जेमिनी, बिटस्टैम्प और बिनेंस को AA ग्रेडिंग दी गई है. रिपोर्ट में बताया गया है कि टॉप कैटेगरी में आने वाले एक्सचेंजों की ट्रेडिंग वॉल्यूम फरवरी में लगभग 1.5 लाख करोड़ डॉलर की थी. निचले स्तर के एक्सचेंजों के लिए यह आंकड़ा लगभग 62 अरब डॉलर का रहा. इससे पता चलता है कि रिटेल और इंस्टीट्यूशनल दोनों प्रकार के इनवेस्टर्स कम रिस्क वाले एक्सचेंजों की ओर जा रहे हैं.

वहीं, CoinMarketCap के अनुसार क्रिप्टो इंडस्‍ट्री का मार्केट कैप 1.87 ट्रिलियन डॉलर (लगभग 1,42,39,532 करोड़ रुपये) पर पहुंच गया है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
थोड़ा रिकवर हुआ Crypto मार्केट, Bitcoin और Ether को फायदा,  जानें बाकी Cryptocurrency का हाल
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com