महज 15 महीनों में ही CoinSwitch Kuber ऐसे बना देश का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज

CoinSwitch ने अपने तीन साल के इंटरनेशनल बाजार के अनुभव का इस्तेमाल करते हुए भारत में एक सिंपल, फास्ट और सिक्योर क्रिप्टो एक्सचेंज- CoinSwitch Kuber- की शुरुआत की. इसने देश में क्रिप्टो ट्रेडिंग का पूरा गेम ही बदल दिया और इसके जरिए लाखों नए भारतीय निवेशक जुड़े. इनमें से बहुत से निवेशक फर्स्ट टाइम क्रिप्टो इन्वेस्टर थे. 

महज 15 महीनों में ही CoinSwitch Kuber ऐसे बना देश का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज

CoinSwitch Kuber आज एक यूनिकॉर्न कंपनी बन चुका है.

क्रिप्टोकरेंसी का बाजार अब तक की अपनी चरम पॉपुलैरिटी पर चल रहा है. क्रिप्टोकरेंसी के निवेशक जितनी तेजी से बढ़े हैं, उतनी ही तेजी से आम बातचीत में इसकी चर्चा भी बढ़ी है. भारत में भी क्रिप्टोकरेंसी इंडस्ट्री बीते दो सालों मं जबरदस्त तेजी के साथ फैली है. ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट की कुल वैल्यू अभी 2 ट्रिलियन डॉलर के आसपास है, वहीं, बाजार में 11,000 क्रिप्टोकरेंसी हैं, जिनकी ट्रेडिंग हो रही है. 

CoinSwitch Kuber​ की कैसे हुई शुरुआत? 

जून, 2020 में जब भारत में CoinSwitch Kuber की शुरुआत हुई थी, तबतक शहरी क्षेत्रों में क्रिप्टोकरेंसी का ट्रेंड काफी तेजी पकड़ चुका था और अच्छे-खासे लोग इसमें ट्रेडिंग कर रहे थे. लेकिन इस वक्त जो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स थे, वो बहुत यूज़र फ्रेंडली नहीं थे. नये निवेशकों को और ज्यादा दिक्कत होती थी. CoinSwitch ने अपने तीन साल के इंटरनेशनल बाजार के अनुभव का इस्तेमाल करते हुए भारत में एक सिंपल, फास्ट और सिक्योर क्रिप्टो एक्सचेंज- CoinSwitch Kuber- की शुरुआत की. इसने देश में क्रिप्टो ट्रेडिंग का पूरा गेम ही बदल दिया और इसके जरिए लाखों नए भारतीय निवेशक जुड़े. इनमें से बहुत से निवेशक फर्स्ट टाइम क्रिप्टो इन्वेस्टर थे. 

CoinSwitch Kuber कैसे भारत में क्रिप्टोकरेंसी निवेश में क्रांति ले आया?

वैल्यूएशन के लिहाज से CoinSwitch भारत का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और देश के टॉप फाइव फाइनेंस ऐप्स में से एक है. CoinSwitch Kuber की भारत में सफलता के पीछे एक बड़ा कारण इसका आसान होना है. इस प्लेटफॉर्म पर नए ट्रेडिंग अकाउंट को सेटअप करने, साइन करने से लेकर ट्रेडिंग तक की पूरी प्रक्रिया काफी आसान है, इसलिए अपने डेली ट्रेडिंग के लिए भारतीय निवेशक CoinSwitch Kuber पर भरोसा करते हैं. इस प्लेटफॉर्म ने क्रिप्टो को खरीदना-बेचना काफी आसान बना दिया है. कंपनी के वेब और मोबाइल इंटरफेस समझने में आसान है, सिक्योर हैं और सुपर फास्ट है. 

- - ये भी पढ़ें - -
* Cryptocurrency निवेश को भारतीयों के लिए ईज़ी और सेफ बना रहा CoinSwitch, ये हैं इसके फायदे
* CoinSwitch Kuber ने जुटाए 1,943 करोड़ रुपये, बन गई भारत में दूसरी क्रिप्टो यूनिकॉर्न

अपनी खूबियों के चलते कंपनी ने ग्लोबल निवेशकों का ध्यान भी खींचा है. इस साल CoinSwitch ने series A में Ribbit Capital, Sequoia Capital, और Paradigm जैसी कंपनियों से 15 मिलियन डॉलर की फंडिंग हासिल की. Series B राउंड में इसे Tiger Global Management से इस साल अप्रैल में 25 मिलियन डॉलर की फंडिंग मिली. यह इस इन्वेस्टमेंट फर्म का किसी भी इंडियन क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म में पहली बार निवेश है.

हाल ही में CoinSwitch ने series-C फंडिंग में 260 मिलियन डॉलर्स जुटाए, जिसके चलते इसे यूनिकॉर्न का दर्जा मिल गया है, यानी इसकी मार्केट वैल्यू 1 अरब डॉलर के पार हो गई है.Coinbase और Andreessen Horowitz (a16z) ने भी CoinSwitch Kuber में अपना भरोसा जताया है. कंपनी इस फंडिंग का इस्तेमाल क्रिप्टोकरेंसी को एक असेट क्लास के तौर पर स्थापित करने को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए करेगी. इसके तहत कंपनी ने 'कुछ तो बदलेगा' टैगलाइन के साथ कुछ ब्रांड फिल्म्स भी रिलीज की हैं. इसने बॉलीवुड एक्टर रणवीर सिंह का अपना चेहरा बनाया है.

CoinSwitch Kuber भारत में कितना पॉपुलर है? 

CoinSwitch Kuber 15 महीने पहले अपने लॉन्चिंग के बाद से ही 1 करोड़ से ज्यादा भारतीयों को खुद से जोड़ने में सफल रहा है. फिलहाल इस प्लेटफॉर्म पर 70 लाख से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं. ध्यान दीजिए कि भारत में कुल 1.5 करोड़ क्रिप्टो निवेशक हैं, ऐसे में इसका बड़ा हिस्सा CoinSwitch के साथ जुड़ा हुआ है. CoinSwitch Kuber 3,200 से ज्यादा शहरों में मौजूद है. क्रिप्टो को पहले से कहीं ज्यादा तेजी से अपनाया जा रहा है और इसका प्रसार आगे भी और तेजी से होने वाला है. CoinSwitch Kuber का कहना है कि वो अपने प्लेटफॉर्म की सहजता बनाए रखते हुए इसकी सिक्योरिटी, बेस्ट क्रिप्टो रेट्स और यूजर एक्सपीरियंस को हमेशा बेहतर करने की कोशिश करेगा. बहुत से फर्स्ट टाइम इन्वेस्टर रोजाना प्लेटफॉर्म से जुड़ रहे हैं, जो दिखाता है कि युवा भारतीय अपने निवेश के पहले माध्यम के रूप में क्रिप्टोकरेंसी को चुन रहे हैं.

अब आगे क्या?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CoinSwitch ने जो पैसे जुटाए हैं, उन्हें वो अपनी टेक्नोलॉजी, सिक्योरिटी, कंप्लायंस और प्रॉडक्ट कैपेबिलिटीज़ को डेवेलप करने में लगाना चाहता है. कंपनी का इरादा भारतीयों के लिए लीडिंग क्रिप्टोकरेंसी प्लेटफॉर्म बनने का है. आप एक हाईली-एक्सेसिबल और यूज़र फ्रेंडली ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म चाहते हैं तो CoinSwitch पर आसानी से भरोसा कर सकते हैं. आज ही CoinSwitch Kuber के साथ अपना अकाउंट सेटअप करिए और देखिए कि भारत में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग कितनी आसाान हो चुकी है.