Cryptocurrency निवेश को भारतीयों के लिए ईज़ी और सेफ बना रहा CoinSwitch, ये हैं इसके फायदे

CoinSwitch : लंबे समय से दोस्त रहे आशीष सिंघल, गोविंद सोनी और विमल सागर क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग को उतना ही आसान बनाना चाहते थे, जितना कि ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना होता है. इस विज़न के साथ उन्होंने 2017 में CoinSwitch की शुरुआत की.

Cryptocurrency निवेश को भारतीयों के लिए ईज़ी और सेफ बना रहा CoinSwitch, ये हैं इसके फायदे

CoinSwitch भारत में शीर्ष क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है.

बिटकॉइन और ऐसी ही दूसरी क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती पॉपुलैरिटी और इनके बढ़ते बाजार को नजरअंदाज करना मुश्किल होता जा रहा है. क्रिप्टो मार्केट इतनी तेजी से अपनी मौजूदगी जता रहा है. क्रिप्टोकरेंसी निवेश के नए माध्यम का रूप ले चुका है. लेकिन आप इस बारे में क्या कर सकते हैं? आप कैसे निवेश करें? आप कैसे निवेश के लिए एक भरोसेमेंद क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज चुन सकते हैं?

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज क्या है?

क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज एक ऐसा प्लेटफॉर्म होता है, जहां क्रिप्टोकरेंसी की ट्रेडिंग होती है. ट्रेडिंग में क्रिप्टो को दूसरे किसी असेट (यानी या तो कोई दूसरा क्रिप्टो कॉइन या टोकन, या फिर फ्लैट करेंसी यानी रुपया, डॉलर वगैरह) की खरीद-बिक्री के लिए इस्तेमाल किया जाता है. क्रिप्टो एक्सचेंज खरीददार और विक्रेता के बीच में इंटरमीडियरी यानी मध्यस्थ की तरह काम करते हैं. इनकी आय के स्रोत कमीशन और ट्रांजैक्शन फीस होती हैं.

एक आदर्श ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ऐसा होता है, जहां यूजर्स को आसान इंटरफेस और सिक्योरिटी मिले. CoinSwitch ऐसा ही प्लेटफॉर्म है. इस एक्सचेंज पर आप आराम से कभी भी-कहीं भी क्रिप्टोकरेंसी खरीद और बेच सकते हैं.

-- ये भी पढ़ें --

Crypto Trading : कैसे करते हैं क्रिप्टोकरेंसी में निवेश और कैसे होती है इसकी ट्रेडिंग, समझिए
Cryptocurrency : क्रिप्टो एक्सचेंज और क्रिप्टो वॉलेट में क्या फर्क होता है, यहां समझें

CoinSwitch की 2017 में शुरुआत कैसे हुई?

लंबे समय से दोस्त रहे आशीष सिंघल, गोविंद सोनी और विमल सागर क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग को उतना ही आसान बनाना चाहते थे, जितना कि ऑनलाइन फूड ऑर्डर करना होता है. इस विज़न के साथ उन्होंने 2017 में CoinSwitch की शुरुआत की. अपनी शुरुआत के साथ CoinSwitch प्लेटफॉर्म पर 300 डिजिटल टोकन्स और 45,000 करेंसी पेयर्स ऑफर करता था. CoinSwitch की शुरुआत इस लक्ष्य के साथ हुई थी कि भारत क्रिप्टोकरेंसी क्रांति में पीछे न रहे.

आशीष CoinSwitch के को-फाउंडर और और CEO हैं. उन्होंने CRUXPay, Reap Benefit, Urban Tailor, Amazon, Microsoft सहित कई अन्य कंपनियों के साथ काम किया है. वो नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से पढ़ाई कर चुके हैं. उनका विज़न था कि एक पावरफुल लेकिन यूजर-फ्रेंडली क्रिप्टो एक्सचेंज ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म खड़ा किया जाए और इसी विजन से CoinSwitch निकला.

अपने शुरुआती दिनों में CoinSwitch 75 डिजिटल टोकन के साथ एक बढ़िया इंटरफेस ऑफर करता था, जिससे कि ट्रेडिंग आसान और तेज रहे. और अब भी CoinSwitch अपने लाखों एक्टिव यूजर्स को ईजी-टू-एक्सेस और हाईली इमर्सिव यूजर इंटरफेस प्रोवाइड कराता है. CoinSwitch अपने यूजर्स को इंस्टैंट विदड्रॉल का ऑप्शन भी देता था ताकि वो अपना प्रॉफिट तुरंत कैश आउट करा सकें.

भारत में CoinSwitch के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की शुरुआत

जून 2020 में, CoinSwitch ने अपना इंडियन क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया. प्री-लॉन्च पीरियड में ही 100,000 यूजर साइन-अप्स हुए. वहीं, 2,000 करोड़ का निवेश हुआ. अब CoinSwitch पर 10 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स हैं, जिनका डेली ट्रेडिंग वॉल्यूम 5 बिलियन डॉलर है. ये शानदार आंकड़े हैं और दिखाते हैं कि क्रिप्टो निवेशक इस प्लेटफॉर्म पर कितना भरोसा करते हैं. 

एक और बात ये कि CoinSwitch ऐसा पहला क्रिप्टो प्लेटफॉर्म है, जिसका ऐड कैंपेन नेशनल प्लेटफॉर्म पर चला था. इसके बाद क्रिप्टोकरेंसी टर्म घर-घर तक पहुंचा. इससे बहुत लोगों में जिज्ञासा बढ़ी और लोग इससे जुड़े और इसतरह क्रिप्टोकरेंसी क्रांति का हिस्सा बने.

CoinSwitch में ग्लोबल निवेशकों की दिलचस्पी

इस साल CoinSwitch ने Ribbit Capital, Sequoia Capital, और Paradigm से 15 मिलियन डॉलर का फंड बटोरा. वहीं, कंपनी को Tiger Global Management से इस साल अप्रैल में 25 मिलियन डॉलर का निवेश मिला., जोकि यह कंपनी का पहली बार किसी भारतीय क्रिप्टोकरेंसी स्टार्टअप में निवेश है.

ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स के लिए CoinSwitch एक बढ़िया प्लेटफॉर्म क्यों है?

CoinSwitch प्लेटफॉर्म को इसकी सहजता और आसानी इसे दूसरे प्लेटफॉर्म्स से अलग बनाती है. क्रिप्टो में निवेश के लिए लोग ऐसा प्लेटफॉर्म चुनते हैं, जो इस्तेमाल करने में आसान हो. CoinSwitch पर चीजें तेज, आसान और सुरक्षित होती हैं, ऐसे में कोई भी इसपर ट्रेडिंग शुरू कर सकता है. यह बिल्कुल वैसा ही है, जैसा कैब बुक करना या ऑनलाइन खाना ऑर्डर करना.

CoinSwitch एक आसान यूजर इंटरफेस देता है, जिससे कोई भी कुछ क्लिक्स में ही ट्रेंडिंग शुरू कर सकता है. साइन अप से लेकर क्रिप्टो कॉइन चुनने और ट्रेडिंग शुरू करने तक सबकुछ फास्ट और ईज़ी होता है. यहां तक कि प्लेटफॉर्म यूजर्स से कोई फीस नहीं लेता है, जोकि फायदे का सौदा है. CoinSwitch अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद डिजिटल कॉइन्स पर सबसे बढ़िया रेट देने का वादा करता है. वहीं, ट्रेडर्स को कई रिवॉर्ड्स भी मिलते हैं.

CoinSwitch का एक फीचर इसे बेहतर बनाता है, वो है सेफ और इंस्टेंट विद्रडॉल. क्रिप्टो में निवेश करते वक्त अपना प्रॉफिट अपने बैंक अकाउंट में बाद में भेजने से बेहतर है तुरंत भेजना. CoinSwitch पर यह बस आसान ही नहीं, सिक्योर भी है.

CoinSwitch अपने यूजर्स को बढ़िया अनुभव देने के लिए सुधार करता रहता है और खरीदारी से पहले और बाद में भी सबसे बढ़िया एक्सपीरियंस देने का दावा करता है. इसपर आपको कई इनोवेटिव फीचर्स मिलंगे, वहीं कंपनी अगले कुछ महीनों में और भी पावरफुल फीचर्स लाने वाली है. क्रिप्टो में निवेश करने का सोच रहे भारतीयों के लिए CoinSwitch बेशक एक वन-स्टॉप इन्वेस्टमेंट सॉल्यूशन है. प्लेटफॉर्म की दूसरे निवेश साधनों की ओर जाने की भी मंशा है.

मोबाइल से क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग

भारत में मोबाइल को दूसरे डिवाइसेज़ से ज्यादा तरज़ीह दी जाती है, ऐसे में CoinSwitch ने मोबाइल डिवाइसेज़ के लिए भी अपने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को शुरू किया है. ट्रेडर्स की ओर से मांग उठ रही थी कि उनके लिए मोबाइल पर क्रिप्टो ट्रेडिंग का एक्सेस हो. ऐसे में CoinSwitch ने न तो बस एक आदर्श समाधान निकाला, बल्कि सबसे ज्यादा यूज़फुल क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग मोबाइल ऐप बनाकर एक बेंचमार्क भी सेट कर दिया. यह ऐप भारतीय यूजर्स के लिए उपलब्ध है और डेस्कटॉप जैसा क्लास ही फोन पर देता है


अपने इनोवेशन के चलते अबत CoinSwitch 90 लाख से ज्यादा यूजर्स जोड़ चुका है. इसका मार्केट शेयर 60 फीसदी है. कंपनी के अधिकतर यूजर्स युवा हैं और टियर-2, टियर-3 शहरों से आते हैं. इनमें से अधिकतर पहली बार क्रिप्टो में निवेश कर रहे हैं. CoinSwitch अगले कुछ महीनों में कई इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स लॉन्च करने की तैयारी में है.

इंतजार नहीं, साइन अप करिए, आज ही

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इसमें कोई शक नहीं है कि CoinSwitch भारत का शीर्ष क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है और रहेगा. कंपनी इस उभरते असेट के बाजार में और भी इनोवेशन करने को उत्सुक है और इसके साथ लाखों भारतीय जुड़ हैं. क्रिप्टोकरेंसी मार्केट से जुड़ने का यह एक रोमांचक वक्त है और अगर आप अभी तक इस दुनिया से नहीं जुड़े हैं, तो आज ही CoinSwitch के साथ अपना अकाउंट खोलिए और शुरू हो जाइए!