विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 18, 2022

रेगुलेटरी परेशानी होने पर Ethereum स्टेकिंग बंद कर सकता है Coinbase

एक्सचेंज के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर Brian Armstrong ने कहा कि ऐसा करने से ब्लॉकचेन की इंटेग्रिटी को बरकरार रखा जा सकेगा

Read Time: 3 mins
रेगुलेटरी परेशानी होने पर Ethereum स्टेकिंग बंद कर सकता है Coinbase
Ethereum के अपग्रेड को जल्द लॉन्च किया जा सकता है

बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में शामिल Coinbase ने कहा है कि अगर Ethereum के अपग्रेड के बाद रेगुलेटर्स की ओर से कोई परेशानी होती है तो वह Ethereum स्टेकिंग सर्विसेज को बंद कर देगा. एक्सचेंज के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर Brian Armstrong ने कहा कि ऐसा करने से ब्लॉकचेन की इंटेग्रिटी को बरकरार रखा जा सकेगा.

ट्विटर एक प्रश्न किया गया था, "अगर रेगुलेटर्स आपसे Ethereum प्रोटोकॉल लेवल पर अपने वैलिडेटर्स के साथ सेंसर करने के लिए कहते हैं तो क्या आप इसका पालन करेंगे और प्रोटोकॉल लेवल पर सेंसर करेंगे या स्टेकिंग सर्विस को बंद कर नेटवर्क की इंटेग्रिटी को बरकरार रखेंगे?" इसके उत्तर में Brian ने अपनी फर्म की योजना की जानकारी देते हुए कहा कि Coinbase की ओर से Ethereum ब्लॉकचेन की इंटेग्रिटी को बरकरार रखा जाएगा और स्टेकिंग सर्विसेज रोक दी जाएंगी. Ethereum के अपग्रेड को जल्द लॉन्च किया जा सकता है. इस अपग्रेड को 'Merge' कहा जा रहा है. इस अपग्रेड के लिए टोटल टर्मिनल डिफिकल्टी (TTD) के एक तय स्तर पर पहुंचने का इंतजार किया जा रहा है. TTD इस ब्लॉकचेन पर फाइनल ब्लॉक के तैयार होने के लिए जरूरी कुल मुश्किल है. 

हाल ही में Goerli टेस्ट नेटवर्क पर Merge टेस्टिंग के अंतिम दौर में पहुंचा था. इस ब्लॉकचेन पर 100 अरब डॉलर से अधिक के डीसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस (DeFi) ऐप्स को सपोर्ट मिलता है और इस वजह से अपग्रेड को लेकर सतर्कता बरती जा रही है. इस प्रोजेक्ट में इससे पहले रुकावटें आ चुकी हैं. इस अपग्रेड ने पिछले महीने पब्लिक टेस्ट नेटवर्क Sepolia पर एक ट्रायल पूरा किया था. Sepolia टेस्टनेट की अगले कुछ दिनों तक निगरानी की जाएगी. Ethereum के डिवेलपर्स ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया था कि Merge के लिए Sepolia तीन पब्लिक टेस्टनेट्स में से दूसरा है.

अपग्रेड से stETH कहे जाने वाले क्रिप्टो डेरिवेटिव टोकन के इनवेस्टर्स को भी राहत मिल सकती है. Ethereum माइनर्स को ब्लॉकचेन पर ट्रांजैक्शंस का ऑर्डर देने के लिए बड़े सर्वर फार्म्स का इस्तेमाल करना पड़ता है जिससे इलेक्ट्रिसिटी की अधिक खपत होती है और कार्बन एमिशन बढ़ता है. एक अनुमान में बताया गया था कि Ethereum की एक ट्रांजैक्शन की इलेक्ट्रिसिटी का इस्तेमाल 1,40,893 वीजा क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शंस के बराबर है. यह अपग्रेड होने के बाद Ethereum की ट्रांजैक्शन के लिए ऑर्डर stakers से दिया जाएगा. इस सिस्टम को प्रूफ ऑफ स्टेक कहा जाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बड़ी ट्रांजैक्शंस के साथ कम फीस में ट्रांसफर हो रहे Dogecoin
रेगुलेटरी परेशानी होने पर Ethereum स्टेकिंग बंद कर सकता है Coinbase
ब्रोकिंग फर्म eToro ने खरीदा ऑप्शंस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Gatsby
Next Article
ब्रोकिंग फर्म eToro ने खरीदा ऑप्शंस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Gatsby
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;