विश्व के 90 प्रतिशत सेंट्रल बैंक लॉन्च करना चाहते हैं CBDC

BIS का कहना है कि CBDC में दिलचस्पी बढ़ने का कारण महामारी के बीच डिजिटल सॉल्यूशंस की ओर शिफ्ट होना और स्टेबलकॉइन्स या अन्य क्रिप्टोकरेंसीज में ग्रोथ हो सकता है

विश्व के 90 प्रतिशत सेंट्रल बैंक लॉन्च करना चाहते हैं CBDC

क्रिप्टोकरेंसीज की तरह CBDC में वोलैटिलिटी नहीं होती

खास बातें

  • CBDC को सेंट्रल बैंक रेगुलेट करते हैं
  • इसे एक ब्लॉकचेन नेटवर्क पर बनाया जाता है
  • अमेरिका में फेडरल रिजर्व की CBDC लॉन्च करने की योजना है

CBDC लॉन्च करना दुनिया के 90 प्रतिशत सेंट्रल बैंकों की इच्छा है. बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (BIS) की ओर से किए गए 81 सेंट्रल बैंकों के सर्वे में पता चला है कि इनमें से लगभग 50 प्रतिशत एक CBDC लॉन्च करना चाहते हैं और वे इस तरह के प्रोडक्ट को डिवेलप कर रहे हैं या इसे लेकर एक्सपेरिमेंट के प्रोसेस में हैं. 

विभिन्न सेंट्रल बैंकों की ओर से शुरू किए गए BIS के मॉनेटरी एंड इकोनॉमिक डिपार्टमेंट की ओर से जारी एक पेपर में बताया गया है कि सर्वे में शामिल 81 सेंट्रल बैंकों में से लगभग 90 प्रतिशत CBDC से जुड़ा कोई कार्य कर रहे हैं. इनमें से 26 प्रतिशत CBDC को लेकर परीक्षण कर रहे हैं और 60 प्रतिशत से अधिक एक डिजिटल करेंसी से जुड़े एक्सपेरिमेंट या प्रूफ-ऑफ-कॉन्सेप्ट पर आगे बढ़ रहे हैं. BIS का कहना है कि CBDC में दिलचस्पी बढ़ने का कारण महामारी के बीच डिजिटल सॉल्यूशंस की ओर शिफ्ट होना और स्टेबलकॉइन्स या अन्य  क्रिप्टोकरेंसीज में ग्रोथ हो सकता है. 

सर्वे से यह भी संकेत मिला है कि सेंट्रल बैंकों का जोर रिटेल CBDC पर है. लगभग 20 प्रतिशत सेंट्रल बैंक एक रिटेल CBDC पर कार्य कर रहे हैं. सेंट्रल बैंकों में से 70 प्रतिशत से अधिक दो टियर वाले मॉडल पर विचार कर रहे हैं. इसमें CBDC को प्राइवेट सेक्टर के इंटरमीडियरीज के जरिए लोगों में डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है. BIS ने कहा कि फाइनेंशियल मजबूती और विदेश से पेमेंट्स का बढ़ना भी रिटेल CBDC में दिलचस्पी के कारण हैं. CBDC को सेंट्रल बैंक रेगुलेट करते हैं और यह क्रिप्टोकरेंसी की तरह होती है. इसे एक ब्लॉकचेन नेटवर्क पर बनाया जाता है. इससे ट्रांजैक्शंस सेंट्रलाइज्ड होती हैं और उनका पता लगाया जा सकता है. क्रिप्टोकरेंसीज से जुड़ी ट्रांजैक्शंस डीसेंट्रलाइज्ड होती हैं. 

क्रिप्टोकरेंसीज की तरह CBDC में वोलैटिलिटी नहीं होती और अन्य रिस्क नहीं होते. अमेरिका में फेडरल रिजर्व CBDC लॉन्च करने की संभावना तलाश रहा है. रूस ने डिजिटल रूबल कही जाने वाली अपनी CBDC की टेस्टिंग शुरू कर दी है. कैरिबियन देश जमैका की डिजिटल करंसी Jam-Dex जल्द लॉन्च हो रही है और इसके शुरुआती एक लाख यूजर्स को अतिरिक्त 16 डॉलर का फायदा मिलेगा. जमैका की सरकार ने इस डिजिटल करेंसी की लोगों के बीच लोकप्रियता बढ़ाने के लिए इंसेंटिव देने की स्ट्रैटेजी बनाई है. इसकी टेस्टिंग पिछले वर्ष पूरी की गई थी. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com