Bitcoin और मीम कॉइंस को फायदा, जानें कैसा है बाकी क्रिप्‍टोकरेंसी का हाल

मार्च की शुरुआत के बाद से ईथर का मूल्य 32 फीसदी से ज्‍यादा और पिछले एक सप्ताह में 6% से ज्‍यादा बढ़ गया है.

Bitcoin और मीम कॉइंस को फायदा, जानें कैसा है बाकी क्रिप्‍टोकरेंसी का हाल

मीम कॉइंस के रूप में चर्चित Shiba Inu और Dogecoin का प्रदर्शन बेहतर रहा है।

खास बातें

  • मंगलवार को बिटकॉइन बढ़त हासिल करने में कामयाब रही
  • Ether का मूल्य 3,674 डॉलर (लगभग 2.5 लाख रुपये) पर पहुंंच गया है
  • Shiba Inu और Dogecoin का प्रदर्शन भी बेहतर रहा है

क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट के लिए सोमवार को दिन बेहतर नहीं रहा. बिटकॉइन (Bitcoin) और ईथर (Ether) को कीमतों में गिरावट का सामना करना पड़ा. हालांकि ग्लासनोड (Glassnode) के डेटा से पता चलता है कि आने वाले दिनों में क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट में उछाल आ सकता है. Bitcoin में सोमवार को गिरावट दर्ज की गई, लेकिन यह मंगलवार को बढ़त हासिल करने में कामयाब रही. खबर लिखे जाने तक दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की वैल्‍यू 1.38 फीसदी बढ़ी है. इंडियन एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर BTC का मूल्य 48,722 डॉलर (लगभग 36.5 लाख रुपये) है.

ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर Bitcoin की कीमत 46,730 डॉलर (लगभग 35 लाख रुपये) के करीब है. पिछले 24 घंटों में यह 0.89 फीसदी बढ़ गई है. इस सप्ताह खराब शुरुआत के बावजूद CoinGecko के आंकड़े बताते हैं कि बिटकॉइन में वीक-टु-डे के हिसाब से ज्यादा गिरावट नहीं आई है. यह सिर्फ 0.4 फीसदी ही फ‍िसली है. 

दुनिया की दूसरी सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी Ether में भी सोमवार को गिरावट दर्ज की गई थी. मंगलवार को इसमें ज्‍यादा बदलाव नहीं आया. खबर लिखे जाने तक कॉइनस्विच कुबेर पर Ether का मूल्य 3,674 डॉलर (लगभग 2.5 लाख रुपये) है. ग्‍लोबल एक्सचेंजों पर इसका का मूल्य 3,528 डॉलर (लगभग 2.5 लाख रुपये) है और पिछले 24 घंटों में इसमें 3.78 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. 

CoinGecko के डेटा से पता चलता है कि मार्च की शुरुआत के बाद से ईथर का मूल्य 32 फीसदी से ज्‍यादा और पिछले एक सप्ताह में 6% से ज्‍यादा बढ़ गया है. Gadgets 360 का क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर क्रिप्‍टोकरेंसी में फायदे और मामूली नुकसान की मिलीजुली तस्‍वीर दिखाता है. पिछले 24 घंटों में ग्‍लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप में 0.83 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. Binance Coin, Solana, Polygon, Chainlink और Zilliqa समेत Cardano, Terra और Polkadot को नुकसान हुआ है. 

दूसरी ओर, मीम कॉइंस के रूप में चर्चित Shiba Inu और Dogecoin का प्रदर्शन बेहतर रहा है. पिछले 24 घंटों में 4.62 फीसदी की बढ़त के बाद डॉजकॉइन की कीमत 0.16 डॉलर (लगभग 12 रुपये) है, जबकि, शीबा इनु का मूल्य 0.00028 डॉलर (लगभग 0.002 रुपये) है, जो पिछले दिन की तुलना में 0.03 प्रतिशत अधिक है.

ताजा आंकड़े बताते हैं कि ईथीरियम माइनर्स मार्च महीने में कुल 1.29 अरब डॉलर (लगभग 9,740 करोड़ रुपये) का रेवेन्‍यू हासिल करने में कामयाब रहे हैं. हालांकि यह पिछले साल नवंबर में रिकॉर्ड किए गए ऑलटाइम हाई से कम है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com