Bitcoin और Ether की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानें क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट का ताजा हाल

ईथर की वैल्‍यू एक दिन में 145 डॉलर से ज्‍यादा गिर गई है.

Bitcoin और Ether की कीमतों में बड़ी गिरावट, जानें क्रिप्‍टोकरेंसी मार्केट का ताजा हाल

कई और क्रिप्‍टोकरेंसी का भी यही हाल है, जिस वजह से क्रिप्‍टो प्राइस चार्ट आज लाल रंग में ज्‍यादा दिखाई दे रहा है।

खास बातें

  • बिटकॉइन 30 हजार डॉलर के मार्क से नीचे आ गई है
  • ईथर फ‍िलहाल 1,825 डॉलर पर ट्रेड कर रही है
  • क्रिप्‍टो प्राइस चार्ट आज लाल रंग में ज्‍यादा दिखाई दे रहा है

दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्‍टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमतों में 6.9 फीसदी तक गिरावट दर्ज की गई है और यह 30 हजार डॉलर के मार्क से नीचे 29,555 डॉलर (22 लाख 92 हजार रुपये) पर आ गई है. जून महीने के दूसरे ही दिन क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) मार्केट में भारी गिरावट देखने को मिली है. इंडियन क्रिप्‍टो एक्‍सचेंज CoinSwitch Kuber के अनुसार, बिटकॉइन की कीमतों में बीते 24 घंटों में 4.20 फीसदी की गिरावट आई है. वहीं, coinmarketcap जैसे इंटरनेशनल एक्‍सचेंज में बिटकॉइन की कीमत अभी 5 फीसदी से ज्‍यादा गिरावट झेल रही है और 30 हजार डॉलर के मार्क से नीचे चली गई है. 

कुछ ऐसा ही हाल दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्‍टोकरेंसी ईथर (ETH) का भी हुआ है. एक समय तो  यह 7.52 फीसदी तक गिर गई और दाम 1,794 डॉलर पर आ गए थे. खबर लिखे जाने तक इसकी वैल्‍यू में 5.58 फीसदी की गिरावट बनी हुई थी और यह क्रिप्‍टोकरेंसी 1,825 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी. 

बिटकॉइन की गिरावट सबसे अहम है. 28 मार्च की इसकी वैल्‍यू 48,234 डॉलर पर थी. इस हिसाब से यह क्रिप्‍टोकरेंसी 38.9 फीसदी तक नीचे जा चुकी है. वहीं, ईथर की वैल्‍यू एक दिन में 145 डॉलर से ज्‍यादा गिर गई है. 

कई और क्रिप्‍टोकरेंसी का भी यही हाल है, जिस वजह से क्रिप्‍टो प्राइस चार्ट आज लाल रंग में ज्‍यादा दिखाई दे रहा है. 

पिछले 24 घंटों में Binance Chain Coin (BNB) की कीमत 5.59 प्रतिशत घटकर 301 डॉलर हो गई. हालांकि मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में यह मौजूदा वक्‍त में पांचवीं सबसे बड़ी क्रिप्टो संपत्ति बनी हुई है. XRP कॉइन ने भी पिछले 24 घंटों में कीमत में 6.04 फीसदी की गिरावट देखी है. इसका मूल्‍य 0.3927 डॉलर हो गया है. पिछले 7 दिनों में XRP की कीमत में 2.63 फीसदी की कमी आई है. कुछ ऐसा ही हाल सोलाना (SOL) का भी है. पिछले 24 घंटों में सोलाना की कीमत 13.15 प्रतिशत घटकर 38.25 डॉलर हो गई. पिछले 7 दिनों में SOL की कीमत में 16.05 प्रतिशत की कमी आई है. 

कार्डानो (ADA) टोकन की कीमत पिछले 24 घंटों में 5.97 प्रतिशत घटकर 0.5654 डॉलर हो गई. हालांकि पिछले एक हफ्ते की बात करें, तो इसने कीमतों में उछाल देखा है. 

मीम करेंसी के तौर पर पॉपुलर डॉजकॉइन (DOGE) की कीमतों में पिछले 24 घंटों में 5.57 प्रतिशत की कमी आई है. मार्केट कैपिटलाइजेशन के मामले में फ‍िलहाल यह 10वें नंबर पर है. एलन मस्‍क डॉजकॉइन के बड़े समर्थक है और हाल ही में उन्‍होंने DOGE को स्‍पेसएक्‍स प्‍लेटफॉर्म में पेमेंट ऑप्‍शन के तौर पर शामिल करने का ऐलान किया है. हालांकि इसका कोई बड़ा असर डॉजकॉइन की कीमतों पर दिखाई नहीं दे रहा. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com