नोएडा: विदेशियों को ठगने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 10 गिरफ्तार

बैंक स्टेटमेंट के विश्लेषण के अनुसार इस गिरोह द्वारा लगभग 170 करोड़ रुपये की ठगी की जा चुकी है. गिरोह के अन्य बैंक खातों के सम्बन्ध मे जानकारी प्राप्त कर बैंक खातों को फ्रीज किया जाएगा. 

नोएडा: विदेशियों को ठगने वाले कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 10 गिरफ्तार

फर्जी कॉल सेंटर के माध्यम से विदेश में रहने वालों को ठका करते थे. 

नोएडा:

यूपी की स्पेशल टास्क फोर्स ने नोएडा में चल रहे एक इंटरनेशनल कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है, जो कि रिफंड व टेक सपोर्ट के नाम पर कंप्यूटर या लैपटॉप को रिमोट पर लेकर ठगी किया करता था. इस गठित गिरोह के मास्टरमाइंड सहित 10 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया है. जानकारी के अनुसार टेक्निकल सपोर्ट के नाम पर ये गिरोह विदेशी नागरिकों से ठगी करता था. अब तक की गई छानबीन में करोड़ों की ठगी का पता चला है.

संगठित गिरोह के सक्रिय होने की सचूनाएं प्राप्त होने पर इस संबंध में एसटीएफ उ.प्र की विभिन्न टीमों इकाईयों को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया. जांच के दौरान पता चला कि वर्चुअल फोन सिस्टम Calling का फिजिकल/क्लाउड सर्वर लगाकर, डायलर/DID के माध्यम से विदेशों में TFN/IBR Call/Email Blasting/Popup व टिकर आदि के माध्यम से Cube dialer का प्रयोग कर रिफंड व टेक सपोर्ट के नाम पर कंप्यूटर/लैपटॉप को रिमोट पर लेकर ठगी की जाती थी. 

ये भी पढ़ें- किसी का भी समर्थन करें, लेकिन सुनक का नहीं : जॉनसन ने सहयोगियों से कहा

पूछताछ मे गिरोह के मास्टरमाइंड करन मोहन व विनोद सिंह द्वारा बताया गया कि फर्जी कॉल सेंटर के माध्यम से हम अमेरिका, कनाडा, लेबनान, कैलीफोर्निया, शिकागो, दुबई आदि देशों में रहने वालों को ठका करते थे. हम लोग trebelsteth.com, ascendcomputersolution.com वेबसाइट व पेमेन्ट गेटवे के माध्यम से विदेशों मे खोले गये फर्जी बैंक खातों, पेमेंट गेटवे, डेबिट/क्रेडिट कार्ड की डिटेल लेकर सिस्टम को रिमोट पर लेकर रुपये ट्रान्सफर करते थे.

पुलिस के मुताबिक बैंक स्टेटमेंट के विश्लेषण के अनुसार इस गिरोह द्वारा लगभग 170 करोड़ रुपये की ठगी की जा चुकी है. गिरोह के अन्य बैंक खातों के सम्बन्ध मे जानकारी प्राप्त कर बैंक खातों को फ्रीज किया जाएगा. पुलिस को इस गिरोह के पास से 32,470 रुपये नकद मिले है. इसके अलावा 12 मोबाइल फोन, 37 क्रेडिट/डेविट कार्ड, 6 आधार कार्ड, 4 पैन कार्ड, 7 लैपटॉप आदि चीजें भी हाथ लगी हैं. जिन्हें जब्त कर लिया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: लद्दाख यात्रा पर लेह पहुंचे दलाई लामा का शानदार स्वागत, सम्मान में बनाई गई 10 किमी लंबी मानव शृंखला